Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Traffic Advisory: नोएडा में एक्सप्रेस-वे पर रहेगा डायवर्जन, ये रहेंगे वैकल्पिक मार्ग; कल आ रहे हैं PM मोदी

Noida Traffic Advisory प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (11 सितंबर) को ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं। पीएम मोदी के कार्यक्रम के चलते नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर डायवर्जन रहेगा। साथ ही कई मार्ग बंद भी रहेंगे। इसलिए बुधवार को घर से निकलने से पहले अपने मार्ग को चेक कर लें। अगर आप बिना चेक किए निकले तो आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

By MOHD Bilal Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर रूट डायवर्जन रहेगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय इलेक्ट्रॉनिका इंडिया, प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया और सेमीकॉन इंडिया -2024 का उद्घाटन करने पहुंचेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। इस वजह से इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के आसपास बुधवार सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा। 

इस दौरान नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भारी मालवाहक वाहन, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के मालवाहक वाहनों का एक्सपो मार्ट के आसपास प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

डीसीपी ट्रैफिक यमुना प्रसाद का कहना है कि वीवीआईपी दौरे के मद्देनजर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के अवकाश को रद किया गया है। सभी प्रमुख जगह पर ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। 450 से अधिक कर्मी तैनात रहेंगे।

वहीं, यातायात डायवर्जन के दौरान इमरजेंसी वाहनों को सकुशल पास कराया जाएगा। कृपया असुविधा से बचने हेतु वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करे। यातायात असुविधा उत्पन्न होने पर यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं।

ऐसा रहेगा डायवर्जन

- चिल्ला रेड लाइट से एक्सप्रेस-वे होकर ग्रेटर नोएडा की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर-14ए फ्लाईओवर से गोलचक्कर चौक सेक्टर-15 की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात डीएससी मार्ग होकर गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- डीएनडी से एक्सप्रेस-वे होकर ग्रेटर नोएडा की ओर जाने वाले यातायात को रजनीगंधा चौक सेक्टर-16 की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात एमपी-1 मार्ग व डीएससी मार्ग होकर गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- कालिंदी बॉर्डर से एक्सप्रेस-वे होकर ग्रेटर नोएडा की ओर जाने वाले यातायात को महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-37 की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात एमपी-3 मार्ग व डीएससी मार्ग होकर गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- सेक्टर-37 से एक्सप्रेस वे होकर ग्रेटर नोएडा की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर-44 गोलचक्कर से डबल सर्विस रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात डबल सर्विस रोड होकर डीएससी मार्ग से अपने गंतव्य को जा सकेगा।

- आगरा से नोएडा की ओर से आने वाला यातायात जेवर टोल से आगे कस्बा जेवर की और उतरकर साबौता अंडरपास से खुर्जा बाईपास से जहांगीरपुर होकर गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- परीचौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर नोएडा की ओर जाने वाले यातायात को परीचौक से सूरजपुर की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात सूरजपुर से ग्रेटर नोएडा वेस्ट होकर गंतव्य को जा सकेगा।

- सूरजपुर से परीचौक की ओर जाने वाले यातायात को एलजी गोलचक्कर से 130 मीटर रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात 130 मीटर रोड से होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- पी-3 गोलचक्कर से परीचौक होकर सूरजपुर/ ग्रेटर नोएडा वेस्ट की ओर जाने वाले यातायात को पी-3 गोलचक्कर से स्वर्ण नगरी गोलचक्कर की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात 130 मीटर रोड से होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- आगरा से नोएडा की ओर से आने वाला यातायात हरनंदी कट से सेक्टर-151 की ओर डबल सर्विस रोड होकर गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- ग्रेटर नोएडा से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर नोएडा की ओर जाने वाले यातायात को चरखा गोलचक्कर से सेक्टर-94 की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-37 होकर गंतव्य को जा सकेगा।

- जीआईपी की ओर से फिल्मसिटी फ्लाईओवर होकर डीएनडी की ओर जाने वाला यातायात फिल्मसिटी फ्लाई ओवर के नीचे यूटर्न से डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात डीएससी मार्ग व एलिवेटेड मार्ग से गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- रजनीगंधा की ओर से डीएनडी फ्लाईओवर होकर दिल्ली की ओर जाने वाला यातायात रजनीगंधा चौक से डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात डीएससी मार्ग होकर न्यू अशोक नगर बार्डर से गंतव्य की ओर जा सकेगा।

- गोलचक्कर चौक सेक्टर-15 की ओर से सेक्टर-14ए फ्लाईओवर होकर दिल्ली की ओर जाने वाला यातायात गोलचक्कर चौक से डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात डीएससी मार्ग होकर न्यू अशोक नगर बॉर्डर से गंतव्य की ओर जा सकेगा।

एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा में जाने के लिए ऐसा रहेगा यातायात

- नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर एक्सपो मार्ट जाने वाले वाहन हरनंदी कट से सर्विस रोड होकर संस्कृति मंत्रालय तिराहा से पुश्ता रोड होकर एक्यूरेट कालेज तिराहा से बड़े गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेगे।

- नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर एक्सपो मार्ट जाने वाले वाहन गलगोटिया कट से एक्सपो मार्ट गोलचक्कर होकर बड़े गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेगे।

- सूरजपुर की ओर से आने वाले वाहन एलजी गोलचक्कर से शारदा गोलचक्कर होकर बड़े गोल चक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेगे।

- परी चौक की ओर से आने वाले वाहन एलजी गोलचक्कर से शारदा गोलचक्कर होकर बड़े गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेंगे।

- परीचौक की ओर से आने वाले वाहन जगत फार्म गोल चक्कर से ईशान कालेज के पास सर्विस रोड होकर जीएल बजाज की ओर जाने वाले मार्ग से बड़े गोलचक्कर में बनी पार्किंग में व्यवस्थित रूप से

वाहन पार्क कर एक्सपो मार्ट जा सकेंगे

- बड़े गोलचक्कर के अंदर बनी पार्किंग की क्षमता समाप्त होने पर केसीसी, जुबलिएंट, यूनाइटेड कालेज परिसर में बनी पार्किंग को वैकल्पिक पार्किंग के रूप में प्रयोग किया जाएगा।

- प्लेटिनम, गोल्ड कार्ड धारक वाले वाहन एक्सपो मार्ट गेट नंबर-3 से प्रवेश कर पिक एंड ड्राप कर गेट नंबर-7 से बाहर निकलकर योगी गोलचक्कर से दाहिने होकर भारत राम ग्लोबल स्कूल तिराहे से जीएल बजाज की सर्विस रोड से होते हुए नासा गोल चक्कर की पार्किंग में अपना वाहन पार्क करेंगे।

यह भी पढ़ें- नोएडा एक्सटेंशन में रहने वालों के लिए गुड न्यूज, चार मूर्ति चौक से ट्रैफिक जाम की समस्या होगी खत्म

- एक्सपो मार्ट एवं आस-पास ड्यूटी में लगे पुलिस कर्मी अपने वाहनों को केवी मार्ट के पीछे सड़क के किनारे एक लेन में पार्क करेंगे।

यह भी पढ़ें- PM मोदी करेंगे सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम का उद्घाटन, ATS कमांडो की टीम पहुंची; सुरक्षा में तैनात रहेंगे 3500 जवान