Move to Jagran APP

Noida Pollution: प्रदूषण बढ़ने के बाद बढ़ी पाबंदियां, डीजल जनरेटर का संचालन बंद; जानें क्या है प्रशासन का आदेश

नोएडा में प्रदूषण नियंत्रण के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं। मंगलवार सुबह 8 बजे से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-2 (GRAP-2) के तहत शहर में डीजल जनरेटर के संचालन पर रोक लगा दी गई है। बीते 24 घंटों में नोएडा का एक्यूआई 46 अंक बढ़ा है। प्रदूषण विभाग और नोएडा प्राधिकरण की टीमें लगातार निगरानी कर रही हैं और नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई कर रही हैं।

By Pravendra Singh Sikarwar Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 21 Oct 2024 11:10 PM (IST)
Hero Image
राजधानी दिल्ली के साथ-साथ नोएडा में भी ग्रेप 2 के प्रावधान लागू।

जागरण संवाददाता, नोएडा। मंगलवार सुबह आठ बजे से शहर में में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-2 (ग्रेप) के तहत पाबंदियां लागू होंगी। शहर में डीजी सेट के संचालन पर रोक होगी। बीते 24 घंटों में नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 46 अंक बढ़ा है।

बता दें प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए ग्रेप लागू हो चुका है। इसके तहत तमाम पाबंदियां लागू हो गईं हैं। दिल्ली का एक्यूआई 300 से अधिक होने के साथ ही ग्रेप-2 लागू हो गया है। इससे शहर में संचालित करीब 25 हजार से ज्यादा डीजल जनरेटर के संचालन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। प्रदूषण विभाग की टीमें लगातार निगरानी कर रहीं हैं।

भ्रमण टीमें उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कर रही कार्रवाई

वहीं, नोएडा प्राधिकरण की 12 से ज्यादा टीमें क्षेत्र में भ्रमण कर ग्रेप का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहीं हैं। नोएडा का एक्यूआई ग्रेप लागू होने के बाद से लगातार आरेंज जोन में दर्ज हो रहा है। सोमवार को नोएडा दिल्ली और गाजियाबाद के बाद एनसीआर का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा।

सात जगहों पर 3.30 लाख जुर्माना लगाया

प्रदूषण विभाग और नोएडा प्राधिकरण ने सोमवार को भी ग्रेप नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने छह जगहों पर 2.80 लाख और नोएडा प्राधिकरण ने एक जगह पर 50 हजार रुपये का जुर्माना किया है। यह सभी निर्माणाधीन परियोजनाएं थीं जहां पर प्रदूषण नियंत्रण के विशेष इंतजाम नहीं मिले थे।

डीएम ने सभी विभागों को लिखा पत्र

ग्रेप-2 के तहत डीएम मनीष कुमार वर्मा ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना प्राधिकरण को पत्र लिख कर प्रदूषण नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा है। तीनों प्राधिकरण समेत सभी सरकारी विभागों को भी यह पत्र लिखा गया है।

राजधानी दिल्ली में भी बढ़ी पाबंदियां

बता दें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी वायु प्रदूषण बढ़ने के बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का दूसरा चरण लागू करने का निर्देश दिया है। इसके तहत अधिकारियों को कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके। इसके अलावा डीजल जनरेटर पर भी रोक लगाने का निर्देश दिए गए हैं। ग्रेप-2 मंगलवार सुबह 8 बजे से लागू हो जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः हवा जहरीली होते ही दिल्ली-NCR में ग्रेप-2 लागू, डीजल जनरेटर पर बैन; पार्किंग फीस बढ़ाने से लेकर पढ़ें CAQM के निर्देश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।