Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida Property E Auction: बिल्डर की जब्त संपत्ति की होने वाली है नीलामी, प्राधिकरण ने की तैयारी, आप भी ले सकते हैं हिस्सा, जानें अन्य डिटेल

Noida Property E Auction संपत्तियों की ई-नीलामी के लिए लगभग छह माह पूर्व शासन ने नियम बनाया था। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नोएडा ग्रेटर नोएडा व यमुना विकास प्राधिकरण को नीलामी के लिए विशेष कार्यदायी संस्था नामित किया था।

By Manesh TiwariEdited By: Vinay Kumar TiwariUpdated: Mon, 26 Sep 2022 07:09 PM (IST)
Hero Image
Noida Property E Auction: ई-नीलामी की तैयारी पूरी, तिथि की घोषणा जल्द

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Noida Property E Auction: जिला प्रशासन ने बिल्डरों की जब्त लगभग साढ़े तीन अरब रुपये की संपत्ति ई-नीलाम करने की तैयारी पूरी कर ली है। तैयार वेबसाइट पर जब्त संपत्तियों का विवरण अपलोड हो गया है। ई-नीलामी में देश के किसी भी हिस्से के लोग शामिल हो सकते हैं। प्रशासन की योजना एक-दो दिन में नीलामी तिथि का निर्धारण कर अगले माह की शुरुआत में नीलामी कराने की है।

प्रदेश में बिल्डर की जब्त संपत्ति की यह पहली ई-नीलामी होगी। खरीदारों से किए वादे को पूरा न कर 30 से अधिक बिल्डरों ने उनका पैसा हड़प लिया था। बिल्डरों ने निर्धारित समय पर खरीदार को फ्लैट नहीं दिए थे। कई बिल्डर ऐसे थे, जिन्होंने आधा-अधूरा निर्माण ही किया था। परेशान खरीदारों ने बिल्डरों के खिलाफ रेरा में याचिका दायर की थी। मामले की सुनवाई के बाद रेरा ने बिल्डरों के खिलाफ आरसी जारी की थी। जिन बिल्डरों ने आरसी के सापेक्ष पैसा जमा नहीं किया, जिला प्रशासन ने उनकी अचल संपत्ति जब्त कर ली थी।

संपत्तियों की ई-नीलामी के लिए लगभग छह माह पूर्व शासन ने नियम बनाया था। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना विकास प्राधिकरण को नीलामी के लिए विशेष कार्यदायी संस्था नामित किया था। कई माह तक उधेड़बुन के साथ हाल ही में प्राधिकरण ने ई-नीलामी से हाथ खड़ा कर दिए थे। पिछले कुछ सप्ताह से जिला प्रशासन नीलामी की तैयारी में जुटा था। नीलामी के लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया ने वेबसाइट तैयार की है।

तहसील के अधिकारी बिल्डरों की जब्त संपत्तियों का ब्योरा वेबसाइट पर अपलोड करने में लगे थे। यह प्रक्रिया पूरी हो गई है। एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि ई-नीलामी की तैयारी पूरी हो गई है। जब्त संपत्तियों का विवरण अपलोड हो गया है। एक-दो दिन में ई-नीलामी की तिथि घोषित होगी।

इन बिल्डरों की संपत्ति हुई है जब्त

रेरा के द्वारा जारी आरसी के बाद भी पैसों का भुगतान न करने पर जिला प्रशासन ने सनवर्ड सिटी, सिक्का, मिस्ट डायरेक्ट, ग्रीन वे इंफ्रास्ट्राक्चर, न्यूटैक प्रमोटर्स, इंपीरिया स्ट्रक्चर्स, वर्धमान, पार्श्वनाथ, बुलंद रियलटर्स, रुद्र बिल्डवैल, महागुन इंडिया, गायत्री हास्पिटेलिटी, अजनारा इंडिया, सुपरसिटी, रेडिकान, इकोग्रीन, ऐलीगेट, अंतरिक्ष, केलटेक, ईकोग्रीन सहित अन्य बिल्डरों की लगभग साढ़े तीन अरब रुपये की संपत्ति जब्त की है। इन संपत्तियों में फ्लैट, दुकान व जमीन शामिल है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें