Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी: नोएडा एयरपोर्ट के लिए सड़क की नई कनेक्टिविटी, NH-9 से जुड़ेगी पुश्ता रोड; किसे मिलेगा फायदा?

एयरपोर्ट शुरू होने पर नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का भार दोगुना हो सकता है। ऐसे में Noida International Airport तक पहुंचने के लिए एक नई कनेक्टिविटी जल्द ही शुरू होने जा रही है। यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) को राष्ट्रीय राजमार्ग-9 से जोड़ा जाएगा। इससे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। यह नया एक्सप्रेस-वे अक्षरधाम से मयूर विहार तक एनएच-9 का हिस्सा बनेगा।

By Kundan Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 04 Sep 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
नोएडा एयरपोर्ट के लिए नई कनेक्टिविटी तैयार होगी। फाइल फोटो

कुंदन तिवारी, नोएडा। नोएडा एयरपोर्ट तक सड़क की नई कनेक्टिविटी के लिए यमुना तटबंध सड़क (पुश्ता रोड) को राष्ट्रीय राजमार्ग-9 से जोड़ा जाएगा।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने इसकी मंजूरी नोएडा प्राधिकरण को दे दी है। एक कंसल्टेंट कंपनी को नोएडा प्राधिकरण के साथ परियोजना पर काम करने के लिए अटैच कर दिया है। इससे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे के समानांतर नया एक्सप्रेस-वे बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।

इस योजना के पूरा होने से प्रतिदिन नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले 10 लाख लोगों को जाम से निजात मिलेगी। जेवर में नोएडा एयरपोर्ट का निर्माण अंतिम चरण में है। वर्ष के अंत तक इसका संचालन शुरू होने की उम्मीद है। ऐसे में नोएडा, ग्रेनो पर यातायात भार दोगुना होने की बात कही जा रही है।

एयरपोर्ट के लिए शुरू होगी नई कनेक्टिविटी

इस समस्या को ध्यान में रखकर प्राधिकरण की ओर से नई कनेक्टिविटी की संभावना को तलाशा जा रहा था। बार-बार यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक्सप्रेस-वे बनाने पर जोर दिया जा रहा है, जिससे नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस-वे का यातायात भार कम किया जा सके।

प्राधिकरण के पास इतना फंड नहीं है कि वह इस एक्सप्रेस-वे के समानांतर एक नया एक्सप्रेस-वे बना सके। इसलिए एनएचएआई से बार-बार इसे लेने का आग्रह कर रहा है, जिससे नई कनेक्टिविटी को समय से तैयार किया जा सके, लेकिन एनएच से यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) नहीं जुड़ने से एनएचएआई हाथ खींच रहा था।

अब प्राधिकरण ने इसका समाधान कर दिया है। यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को चिल्ला एलिवेटेड के जरिये मयूर विहार के रास्ते अक्षरधाम चौक पर जोड़ दिया है। इसलिए एनएचएआई ने इस सड़क का निर्माण करने की मंजूरी दे दी है।

यमुना एक्सप्रेस-वे से इस प्रकार जुड़ेगा नया एक्सप्रेस-वे

  • अक्षरधाम से मयूर विहार तक एनएच-9 का हिस्सा बना है। यही से 5.5 किलोमीटर का चिल्ला एलिवेटेड रोड बनाया जाना है, जो सेक्टर-94 स्थित महामाया फ्लाईओवर तक तैयार होगा।
  • निर्माण संभवत: नवंबर से शुरू होने जा रहा है। यहां से महामाया फ्लाईओवर के पास से सेक्टर-94 में ही चिल्ला एलिवेटेड को यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को जोड़ा जाएगा।
  • लिंक रोड सेक्टर-94 से सेक्टर-168 स्थित छपरौली तक 11.200 किलोमीटर तक बना हुआ है, इसके दुरुस्त कराना है, लेन बढ़ाया जा सकता है।
  • कई जगह कर्व पर यमुना की तरफ करीब 15 से 17 मीटर जगह उपलब्ध है, जहां से सड़क की चौड़ाई को बढ़ाया जा सकता है।
  • छपरौली से मोमनाथल गांव तक 10 किलोमीटर तक नोएडा प्राधिकरण का क्षेत्र है, यहां पर आसानी से लिंक रोड को छपरौली से बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए सिंचाई विभाग के पास जमीन उपलब्ध है।
  • आगे ग्रेटर नोएडा में कासना के घरबरा गांव तक एक्सप्रेस-वे बनाने के लिए सिंचाई विभाग से और कुछ जमीन खरीदनी पड़ सकती है। चूंकि घरबरा गांव के सामने गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी है, यहां से यमुना एक्सप्रेस-वे को लूप के जरिये जोड़ा जा रहा है। यहां से नया एक्सप्रेस-वे लिंक किया जा सकता है।

एनएचएआई के चेयरमैन से यमुना तटबंध सड़क (लिंक रोड) को लेने के लिए बार-बार आग्रह किया जा रहा था। उन्होंने एक कंसल्टेंट कंपनी प्राधिकरण के साथ अटैच की है। वह परियोजना पर काम करेगी। पीएसी की बैठक को लेकर व्यस्त था, इसलिए कंसल्टेंट कंपनी ने संपर्क किया था, बातचीत नहीं हो सकी। अब उन्हें बुलाया गया है। -डॉ. लोकेश एम, सीईओ, नोएडा प्राधिकरण।