Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गौतमबुद्ध नगर में 31 अगस्त का अवकाश घोषित, स्कूल-कॉलेज सहित जानिए क्या रहेगा बंद

31 August holiday in Noida गौतमबुद्ध नगर जिले के दनकौर में गुरु द्रोणाचार्य मेले का आयोजन किया जाएगा। इसके लेकर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने जिले में शनिवार को स्थानीय अवकाश घोषित किया है। इस दौरान स्कूल कॉलेज सहित सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। यह फैसला मेले में लगने वाली भीड़ से प्रभावित होने वाले यातायात को लेकर लिया गया है।

By Ankur Tripathi Edited By: Geetarjun Updated: Fri, 30 Aug 2024 06:46 PM (IST)
Hero Image
गुरु द्रोणाचार्य मेले को लेकर जिले में अवकाश घोषित।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। दनकौर में आयोजित होने वाले गुरु द्रोणाचार्य मेले को लेकर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने जिले में शनिवार को स्थानीय अवकाश घोषित किया है। इस दौरान स्कूल, कॉलेज व राज्य सरकार के कार्यालय में अवकाश घोषित रहेगा। एक सितंबर को रविवार होने के कारण अब स्कूल, कॉलेज व कार्यालय दो सितंबर को खुलेंगे।

यातायात होता है प्रभावित

दनकौर में आयोजित मेला महाभारत काल में कौरव और पांडवों के गुरु रहे द्रोणाचार्य के नाम पर होता है। मेले के आयोजन के दौरान भारी भीड़ उमड़ती है। यहां दूर-दूर से लोग आते हैं। इससे यातायात प्रभावित होता है और कई जगहों पर डायवर्जन लगाया जाता है। कई रास्तों को बंद कर दिया जाता है।

मेले में कुश्ती का आयोजन भी होता है। साथ ही मनोरंजन के लिए कई तरह के सर्कस भी होते हैं। पूरे भारत में केवल दनकौर में ही गुरु द्रोणाचार्य का एकमात्र मंदिर है।

ऐसा माना जाता है कि गुरु द्रोणाचार्य यहीं पर धनुर्विद्या का ज्ञान देते थे। मंदिर में एकलव्य द्वारा निर्मित गुरु द्रोणाचार्य की प्रतिमा आज भी विद्यमान है।

मंदिर का इतिहास

इस मंदिर में एक तालाब है। इस तालाब को करीब सन 1883 में कैप्टन सर जेम्स साल्ट पीटर ने पक्का कराया था, लेकिन इसमें पानी नहीं है। इस तालाब में हर वर्ष मेले के अवसर पर विशाल दंगल का आयोजन किया जाता है, जो उत्तर प्रदेश का सर्वोच्च दंगल माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Noida Airport से उड़ना तो होगा आसान, लेकिन हवाईअड्डे तक पहुंचेंगे कैसे? सामने आ रही बड़ी समस्या

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें