Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Seema Sachin Story: सीमा पाकिस्तानी जासूस है या नहीं? खुफिया एजेंसियों को तकनीकी साक्ष्यों से पता चली ये बात

पाकिस्तानी महिला सीमा के जासूस होने के संबंध में चल रही चर्चाओं पर विराम लग गया है। जांच एजेंसी के अलावा अन्य खुफिया एजेंसी की जांच में सीमा के जासूस होने का कोई तकनीकी साक्ष्य नहीं मिला है। उसके पाकिस्तानी मोबाइल का डाटा रिकवर हो गया है। आठ मई को खरीदे गए मोबाइल से सीमा ने सचिन के अलावा एजेंट व कई अन्य लोगों को फोन किया।

By Praveen SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 30 Jul 2023 10:07 PM (IST)
Hero Image
सीमा पाकिस्तानी जासूस है या नहीं? खुफिया एजेंसियों को तकनीकी साक्ष्यों से पता चली ये बात

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। पाकिस्तानी महिला सीमा के जासूस होने के संबंध में चल रही चर्चाओं पर विराम लग गया है। जांच एजेंसी के अलावा अन्य खुफिया एजेंसी की जांच में सीमा के जासूस होने का कोई तकनीकी साक्ष्य नहीं मिला है। उसके पाकिस्तानी मोबाइल का डाटा रिकवर हो गया है।

आठ मई को खरीदे गए मोबाइल से सीमा ने सचिन के अलावा एजेंट व कई अन्य लोगों को फोन किया, लेकिन उसमें एक भी नंबर ऐसा नहीं मिला जो कि आईएसआई से संबंधित हो। इसके अलावा नेपाल में वह जिस होटल में रुकी व जिस बस में सवार होकर ग्रेटर नोएडा आई, उसकी जांच भी पूरी हो चुकी है।

जांच में होटल से कोई ऐसा साक्ष्य नहीं मिला है जो कि सीमा की गतिविधि को संदिग्ध बता सके। सूत्रों ने दावा किया है कि खुफिया एजेंसी ने अपनी जांच रिपोर्ट शासन को भेज दी है, जिसमें सीमा के जासूस नहीं होने की बात कही गई है। हालांकि सीमा की सुरक्षा को लेकर जांच रिपोर्ट में चिंता व्यक्त की गई है।

सीमा व सचिन के सामने आर्थिक संकट

पुलिस प्रशासन द्वारा पाकिस्तानी महिला सीमा व उसके पति सचिन को घर में नजरबंद किए जाने के बाद परिवार के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। करीब एक महीने से मजदूरी पर नहीं जाने से परिवार के लोग दाने दाने को मोहताज हो गए है।

रविवार को किसान नेता अमन ठाकुर ने सीमा के घर के अंदर की कहानी बयां की। उनका कहना है कि अगर सीमा दोषी पाई जाती है तो संवैधानिक तरीके से सजा का प्रविधान है। पुलिस की सख्ती के चलते किसी को भी कहीं भी आने-जाने नहीं दे रहे हैं। जिसके चलते वह मजदूरी पर भी नहीं जा पा रहे हैं।

काम नहीं करने से परिवार के सामने भूखे मरने की नौबत आ गई है। सचिन के पिता नेत्रपाल के लिए परिवार के सभी सदस्यों का खर्च उठाना मुश्किल हो रहा है। जल्द ही सचिन के परिवार से मिलकर समस्या का समाधान खोजा जाएगा। हालांकि पुलिस की ओर से काम पर जाने के लिए कोई रोक नहीं है।

पाकिस्तान भेजे जाने की चर्चा से दुखी

चर्चा है कि सीमा हैदर को वापस पाकिस्तान भेजा जा रहा है। जिससे उसके फालोअर दुखी हैं। इंटरनेट मीडिया पर सूचना चल रही है कि सीमा हैदर को वापस पाकिस्तान भेजा जाएगा। जिससे सचिन दुखी है और सीमा हैदर के लाखों फालोअर परेशान हैं। इंटरनेट मीडिया पर सीमा के फॉलोअर की संख्या लगातार बढ़ रही है।

भारत में रहने वाले लोग नहीं चाहते कि सीमा हैदर वापस पाकिस्तान जाए। लोग चाहते हैं कि वह रबूपुरा में ही रहे। स्थानीय लोगों का भी यही कहना है कि भारत से पाकिस्तान पहुंची अंजू का वहां के लोग स्वागत कर रहे हैं, वही भारत के कुछ लोग सीमा हैदर का विरोध कर रहे हैं। जो उचित नहीं है। संवैधानिक तरीके से रास्ता खोजा जाना चाहिए।

सीमा के गर्भवती होने की चर्चा

इंटरनेट मीडिया पर सीमा हैदर के गर्भवती होने की चर्चा चल रही है। दावा किया गया है कि सचिन चेकअप कराने के लिए भी गया था जिससे सीमा के गर्भवती होने की चर्चाओं को और बल मिल रहा है। अब सचिन इस बात से परेशान है कि अगर सीमा पाकिस्तान वापस जाती है तो उसके बच्चे का भविष्य क्या होगा।

पर्चा चस्पा कर अपील की

सचिन ने घर के बाहर पर्चा चस्पा कर मीडियाकर्मियों से अपील की है कि उसकी निजी लाइफ का हनन हो रहा है। उसने मीडियाकर्मियों से अपील की है कि अब उसको परेशान न किया जाए।

यह है मामला

पाकिस्तान के कराची की रहने वाली सीमा हैदर पब्जी खेलने के दौरान रबूपुरा के रहने वाले सचिन के संपर्क में आ गई थी और दोनों में प्यार हो गया था। अपने प्यार को पाने के लिए सीमा हैदर अवैध तरीके से भारत की सीमा में प्रवेश करके 13 मई को रबूपुरा आकर रहने लगी थी।

छह जुलाई को सूचना पर पुलिस ने सीमा और सचिन को गिरफ्तार किया था। डेढ़ महीने तक सीमा अवैध तरीके से रबूपुरा में रही और स्थानीय एजेंसी को भनक तक नहीं लगी। अब वह न्यायालय से जमानत मिलने के बाद रबूपुरा स्थित सचिन के घर पर रह रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें