Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Semicon India 2024: सीएम योगी का निर्देश- यूपी की छवि निखारने के लिए विदेशी मेहमानों की सुविधाओं का रखें ध्यान

Semicon India 2024 सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि दुनिया भर से आने वाले उद्यमियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री ने सुरक्षा तैयारियों का भी जायजा लिया।

By Arvind Mishra Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 11 Sep 2024 12:04 AM (IST)
Hero Image
सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। प्रदेश को एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) प्रदेश की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छवि चमकाने में जुटे हैं। सेमीकॉन इंडिया 2024 के उद्घाटन से एक दिन पहले ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंचे मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सेमीकंडक्टर उद्योग के समर्पित कार्यक्रम में दुनिया भर के देशों से आने वाले उद्यमियों की सहूलियत का पूरा ध्यान रखें।

प्रदेश की छवि को निखारने में कार्यक्रम अहम भूमिका निभाएगा। सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा तैयारियों को परखा।

सीएम ने तैयारियों का लिया जायजा

मुख्यमंत्री मंगलवार शाम को इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंचे। उन्होंने प्रदर्शनी स्थल से लेकर विभिन्न स्टॉल का निरीक्षण किया। विभिन्न सत्रों के लिए की गई व्यवस्थाओं को भी देखा। अधिकारियों ने उन्हें पूरे कार्यक्रम स्थल को मैप के माध्यम से भी दिखाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है, इसमें दुनिया भर के उद्यमी हिस्सा ले रहे हैं। आगंतुकों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, उनके सामने उत्तर प्रदेश की एक बेहतर छवि प्रस्तुत होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अनिल सागर समेत जिला प्रशासन, प्राधिकरण के अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

विकास परियोजनाओं को समय से पूरा कराने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा की। अधिकारियों ने उन्हें विकास परियोजनाओं का प्रस्तुतिकरण दिया। औद्योगिक व अन्य श्रेणी में हुए आवंटन की मुख्यमंत्री ने जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने तीनों प्राधिकरण के सीईओ को निर्देश दिए कि विकास परियोजनाओं को समय से पूरा किया जाए।

जनता के हित की योजनाओं को प्राथमिकता से पूरा करें। सड़क, यातायात जैसी मूलभूत जरूरतों से जड़े कार्यों पर विशेष ध्यान रखें। उद्यमियों को समस्याओं के तीव्रता ने निस्तारण करने को कहा। मुख्यमंत्री ने घर खरीदारों की रजिस्ट्री कराने में भी तेजी लाने के निर्देश दिए।

एयरपोर्ट का काम समय से पूरा करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के कार्य में तेजी लाकर समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से सीधे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। वहां उन्होंने रनवे और टर्मिनल बिल्डिंग के कार्य की प्रगति का जायजा लिया।

एयरपोर्ट के मास्टर प्लान के सापेक्ष हुए निर्माण कार्य का प्रस्तुतिकरण मुख्यमंत्री के सम्मुख किया गया। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के नोडल अफसर शैलेंद्र भाटिया ने प्रस्तुतिकरण किया। निरीक्षण के बाद एयरपोर्ट साइट पर उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की।

इसमें मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (NIAL) के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन, सीओओ किरण जैन, सांसद डा. महेश शर्मा, विधायक धीरेंद्र सिंह मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य में आ रही बाधाओं की जानकारी लेने के साथ ही उन्हें शासन स्तर से दूर कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों से पूछा कि एयरपोर्ट का काम कब तक पूरा होगा। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि 30 अप्रैल तक कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।