Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Semicon India 2024: उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर उद्योग का गेटवे है गौतमबुद्ध नगर

ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया 2024 का आयोजन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया है। सेमीकंडक्टर उद्योग से जुड़े दुनिया भर के 144 सीईओ इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर उद्योग गौतमबुद्ध नगर में स्थापित होने जा रहा है। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 425 एकड़ में पांच सेमीकंडक्टर उद्योग की स्थापना के प्रस्तावों को मंजूरी मिल चुकी है।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 11 Sep 2024 12:24 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। सेमीकंडक्टर उद्योग भारत ने मजबूत पकड़ बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। देश में पहली बार सेमीकॉन इंडिया 2024 का ग्रेटर नोएडा में आयोजन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इसका उद्घाटन किया है। सेमीकंडक्टर उद्योग से जुड़े दुनिया भर के 144 सीईओ सेमीकॉन इंडिया 2024 में सम्मिलत हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में सेमीकडक्टर उद्योग गौतमबुद्ध नगर में अपने कदम रखने की तैयारी में है। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में 425 एकड़ में पांच सेमीकंडक्टर उद्योग की स्थापना के प्रस्तावों को प्रदेश सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। केंद्र सकार से स्वीकृति मिलने के बाद यीडा क्षेत्र में सेमीकंडक्टर उद्योग स्थापित होने की दिशा में कदम आगे बढ़ जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

इंडिया एक्सपो मार्ट में पहुंचे PM मोदी, सेमीकॉन इंडिया-2024 का किया उद्घाटन; 17 देशों के प्रतिनिधि भी मौजूद

जमीन आवंटन को मिल चुकी है सहमति

सेमीकंडक्टर में भारत की आत्मनिर्भरता के रास्ते में गौतमबुद्ध नगर अहम पड़ाव है। यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर 10 और सेक्टर 28 में सेमीकंडक्टर के लिए 425 एकड़ जमीन आवंटन के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति दी है। भारत सेमी सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, केयंस सेमीकॉन प्रा. लि., को सेक्टर दस में 50-50 एकड़ जमीन आवंटन सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है।

एचसीएल के सहायक कंपनी वामा सुंदरी इंवेस्टमेंट व एडिटेक सेमी कंडक्टर प्रा. लि. 100-100 एकड़ भूखंड पर सेमीकंडक्टर यूनिट की स्थपना करेगी। टार्क कंपनी को सेक्टर 28 में 125 एकड़ भूखंड आवंटन के बाद केंद्र सरकार की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

प्रदेश सरकार ने खोला रियायतों का पिटारा

प्रदेश में सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए प्रदेश सरकार ने रियायतों का पिटारा पहले ही खोल दिया है। सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए नीति लागू की गई है। इसमें जमीन पर 75 प्रतिशत सब्सिडी के अलावा कैपिटल सब्सिडी, इंटरेस्ट सब्सिडी में रियायत, बिजली ड्यूटी, पानी, एसजीएसटी, ड्यूल पावर ग्रिड से बिजली आपूर्ति, सेंटर फॉर एक्सीलेंस आदि की सुविधाएं प्रदेश सरकार दे रही हैं।

सड़क व वायु कनेक्टिविटी जैसे आधारभूत संरचना और पानी की प्रचूरता ने सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए गौतमुबद्ध नगर का आकर्षण को बढा़ दिया है। प्राधिकरणों ने शत प्रतिशत विदेशी निवेश के प्रस्तावों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।