Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री ग्रोथ के लिए दुनिया 'MODI LAW' पर फोकस करे, ग्लोबल लीडर्स ने भारत सरकार के प्रयासों को सराहा

Semicon India 2024 सेमीकॉन इंडिया में ग्लोबल लीडर्स ने भारत सरकार के प्रयासों को सराहा है जो सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री की ग्रोथ के लिए किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी लॉ से किसी भी इंडस्ट्री का विकास किया जा सकता है। लीडर्स ने कहा कि सेमीकंडक्टर इंडस्टी से बहुत से लोगों को रोजगार मिलेगा। भारत में सेमी कंडक्टर निर्माण व सप्लाई चेन को बढ़ावा मिलना चाहिए।

By gyanendra shukla Edited By: Geetarjun Updated: Wed, 11 Sep 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेसेमीकंडक्टर एग्जीक्यूटिव्स राउंडटेबल को संबोधित किया।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। इंडिया एक्सपो मार्ट (India Expo Mart) में आयोजित हो रहे सेमीकॉन इंडिया-2024 में सेमी कंडक्टर सेक्टर से जुड़े ग्लोबल लीडर्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियां किसी भी इंडस्ट्री के सर्वांगीण विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। सेमी कंडक्टर इंडस्ट्री (Semi Conductor Industry) की एक्सपोनेंशियल ग्रोथ के लिए पूरी दुनिया को मोदी लॉ पर फोकस करना होगा।

ग्लोबल लीडर्स ने कहा कि भारत में सेमी कंडक्टर निर्माण व सप्लाई चेन को बढ़ावा मिलना चाहिए। यह भारत के नेतृत्व व विजन के कारण संभव हो सका है, जिसके बाद पूरी दुनिया यहां की नीतियों से प्रभावित हो रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेमीकॉन इंडिया से पहले सेमीकंडक्टर अधिकारियों की गोलमेज बैठक के दौरान एक समूह तस्वीर में।

भारत का सेमी कंडक्टर मिशन

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के सीईओ डॉ. रणधीर ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पहले कामर्शियल फैब का धोलेरा गुजरात व देश की पहली इंडीजीनियस ओसीइएट इंडस्ट्री का जागीरोड़ असम में आधारशिला रखी है। यह दोनों प्रोजेक्ट भारत सरकार से रिकॉर्ड समय के अंदर स्वीकृत हुए, जिसने एक बेंचमार्क स्थापित किया है। यह भारत के सेमी कंडक्टर मिशन के अंतर्गत संभव हुआ।

चिप कंडक्टर के निर्माण से हजारों सेमी कंडक्टर पार्टनर्स की जरूरत होती है जो टीम की तरह काम करती है। आज भारत सरकार की पहल से ये सभी जरूरी 11 इकोसिस्टम के प्रतिनिधि कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं जो एक बड़ी उपलब्धि है।

सेमी कंडक्टर निर्माण मिलेगा रोजगार

टाटा ही देश में स्टील इंडस्ट्री लेकर आई थी और अब हम देश में सेमी कंडक्टर इकोसिस्टम विकसित करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। इस प्रक्रिया से हम 50 हजार रोजगार उपलब्ध कराने में सक्षम हो सकेंगे। प्रत्येक सेमी कंडक्टर का क्षेत्र कम से कम हम 10 अन्य रोजगार के अवसरों का माध्यम बनेगा।

भारत को अर्थव्यवस्था के लिहाज बना रहा ताकतवर

एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर व सीईओ कर्ट सीवर्स ने कहा कि एंबीशन, ट्रस्ट व कोलैबोरेशन वह तीन एट्रीब्यूट्स हैं, जिनके जरिए सेमी कंडक्टर इंडस्ट्री में सफलता का मार्ग सुनिश्चित होता है। ये स्प्रिंट नहीं मैराथन है। पचास सालों से हमारी भारत में उपस्थिति है और पिछले कुछ वर्षों में हुआ बदलाव अकल्पनीय है। यह भारत को इकोनमी के लिहाज से बहुत समृद्ध व ताकतवर बना रहा है।

इनोवेशन, डेमोक्रेसी और ट्रस्ट वो मैजिक मंत्र है जिसपर चलकर देश के उद्योग प्रगति करते हैं। हम भारत में हैं, भारत के साथ हैं और प्रतिबद्ध हैं।

रेनेसा ने लगाया भारत में पहला प्लांट

रेनेसा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के प्रेसीडेंट व सीईओ हितोशी शिबाता ने कहा कि रेनेसा इलेक्ट्रॉनिक्स जापान, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इंबेडेड सेमीकंडक्टर सॉल्यूशंस प्रोवाइडर हैं। हमें भारत में पहला प्लांट लगाने में सफलता मिली है। हम बेंगलुरु, दिल्ली, नोएडा व हैदराबाद में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहे हैं।

दुनिया का पहला 300 मिलीमीटर कमर्शियल सेमी कंडक्टर पाथ हमने ही बनाया था। हमें सेमी कंडक्टर टेक्नोलॉजी की जटिलताओं की अच्छे से जानकारी है। हम भारत के इस सपने को साकार करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और मोदी लॉ को वास्तविकता बनाने पर कार्य करेंगे।

आईमैक के प्रेसीडेंट व सीईओ, लूकवाडन हाल ने कहा कि हम भारत की सेमी कंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को बूस्ट करने के लिए तैयार है। आईमैक स्ट्रैटिज साझेदारी के लिए तैयार है। यह केवल भारत नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए जरूरी है क्योंकि एक रिलायबल सप्लाई चेन चाहिए जिसकी कमी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर भारत के अलावा कौन प्रस्तुत कर सकता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर