Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एल्विश यादव से दोबारा पूछताछ करेगी नोएडा पुलिस, रेव पार्टी से बरामद हुए दो कोबरा सांपों को जंगल में छोड़ा

रेव पार्टी और सर्प विष तस्करी के मामले में रिमांड पर आए राहुल की निशानदेही पर बरामद दो कोबरा को सोमवार को वन विभाग की टीम ने सूरजपुर वेटलैंड स्थित वन क्षेत्र में छोड़ दिया। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जंगल ही असल में सांपों के रहने का स्थान है। कोई भी व्यक्ति किसी भी सांप को पकड़कर नहीं रख सकता है।

By MOHD BilalEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 20 Nov 2023 09:34 PM (IST)
Hero Image
एल्विश यादव से दोबारा पूछताछ करेगी नोएडा पुलिस, रेव पार्टी से बरामद हुए दो कोबरा सांपों को जंगल में छोड़ा

जागरण संवाददाता, नोएडा। रेव पार्टी और सर्प विष तस्करी के मामले में रिमांड पर आए राहुल की निशानदेही पर बरामद दो कोबरा को सोमवार को वन विभाग की टीम ने सूरजपुर वेटलैंड स्थित वन क्षेत्र में छोड़ दिया। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जंगल ही असल में सांपों के रहने का स्थान है।

कोई भी व्यक्ति किसी भी सांप को पकड़कर नहीं रख सकता है। सांपों को जंगल में छोड़ने के लिए पांच सदस्यीय समिति गठित की थी। वन्यजीव प्रतिपालक और जांच अधिकारी सलोनी समिति की अध्यक्ष जबकि उपक्षेत्रीय वन अधिकारी क्षेत्रपाल सिंह, वन दारोगा लव कौशिक, राकेश कुमार और राम अवतार इसमें सदस्य थे।

दोनों सांप नहीं थे विषैले

कोर्ट के आदेश पारित करने के क्रम में जंगल में सांपों को छोड़ने की वीडियोग्राफी भी कराने की बात कही थी। मेडिकल परीक्षण में दोनों सांप स्वस्थ पाए गए थे। हालांकि इनकी विष ग्रंथि गायब मिली है। दोनों सांप विषैले नहीं थे।

कोर्ट में लगाई थी अर्जी

इसके बाद कोर्ट में वन विभाग की ओर से सांपों को जंगल में छोड़ने की अर्जी लगाई गई थी। स्वीकृति मिलने के बाद इन्हें जंगल में छोड़ा गया। वन विभाग की टीम ने शनिवार को कोबरा का मेडिकल परीक्षण किया था। तीन सदस्यीय डॉक्टर्स की टीम ने सांपों का मेडिकल परीक्षण किया था।

एल्विश यादव मामले में सांप अहम सबूत

मामले में कुल 11 सांप बरामद हुए हैं। पूर्व में बरामद नौ सांपों को जंगल में छोड़ा जा चुका है। यह सभी सांप एल्विश यादव मामले का अहम सबूत हैं। इस कारण सभी सांपों का मेडिकल परीक्षण करना जरुरी था। उसके बाद जगल में छोड़ दिए गए।

दोबारा हो सकती है एल्विश यादव से पूछताछ

वहीं, एल्विश से दोबारा पूछताछ को लेकर सोमवार को उच्च अधिकारियों की बैठक हुई। आगामी दिनों में गायक फाजिलपुरिया को पूछताछ के लिए पुलिस नोटिस जारी कर सकती है। जेल भेजे गए राहुल को दो बार, जबकि अन्य चारों को एक बार पुलिस कस्टडी रिमांड पर लिया जा चुका है। मामले में अब पुलिस साक्ष्य संकलन का काम कर रही है। सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर मामले की जांच की जा रही है।

पुलिस खंगाल रही सीडीआर

आरोपित राहुल की निशानदेही पर बरामद रजिस्टर में 60 मोबाइल नंबर मिले हैं। आरोप है कि इन नंबरों से राहुल के पास फोन आया और पार्टी के लिए सांप और जहर लाने के लिए कहा गया। बीते दिनों फरीदाबाद स्थित गांव से जो दो कोबरा बरामद हुए थे उन्हें इन पार्टियों में ले जाया गया था।

ये भी पढ़ें- Elvish Yadav: एल्विश यादव-राहुल का होगा आमना-सामना! पुलिस करेगी पूछताछ; सांप के जहर की तस्करी के अहम राज खोलेगी डायरी

केस के पर्दाफाश के बाद से पार्टियां लगातार रद्द हो रही हैं। पुलिस संबंधित मोबाइल नंबर की सीडीआर निकाल रही है। ज्यादातर मोबाइल नंबर बंद हैं। इस तरह के केस में कोड वर्ड का प्रयोग किया जाता है। इसमें कोड वर्ड के जरिये जहर, सांप, नशे के वैराएटी के बारे में लिखा हो सकता है। जिसे राहुल ही जानता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर