Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नोएडावालों के लिए खुशखबरी, प्रदेश का पहला EMC यीडा क्षेत्र में होगा विकसित; योगी सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

अगर आप नोएडा में रहते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का पहला इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर यानि ईएमसी विकसित होगा। ईएमसी में कॉमन फैसेलिटी सेंटर और अन्य ढांचागत सुविधाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार से 140 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। बता दें इसके बन जाने के बाद पंखे एसी कूलर स्विच गेयर आदि का निर्माण होगा।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 08 Aug 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
Noida News: यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में यूपी का पहला ईएमसी का होगा विकसित। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में प्रदेश का पहला इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) विकसित होगा। प्रदेश सरकार ने ईएमसी का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है, ताकि ईएमसी में स्थापित होने वाली इकाईयों को केंद्र सरकार की नीति का लाभ मिल सके। हैवेल्स इंडिया ईएमसी की मुख्य इकाई होगी। उसे दो सौ एकड़ जमीन आवंटित की जाएगी।

प्राधिकरण के सेक्टर 10 में दो सौ एकड़ जमीन आरक्षित

केंद्र सरकार की ईएमसी 2 नीति लागू होने के बाद प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (EMC) विकसित करने का फैसला किया है। इसके लिए यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) क्षेत्र को चुना गया है। प्राधिकरण के सेक्टर 10 में इसके लिए दो सौ एकड़ जमीन भी आरक्षित कर दी गई है।

हैवेल्स इंडिया के साथ ईएमसी विकसित करने पर सहमति भी बन चुकी है। हैवेल्स इंडिया पचास एकड़ में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने के लिए इकाई स्थापित करेगी। इसमें पंखे, एसी, कूलर, स्विच गेयर आदि का उत्पादन होगा।

कंपनी पहले चरण में आठ सौ करोड़ का करेगी निवेश

कंपनी पहले चरण में आठ सौ करोड़ का निवेश करेगी। ईएमसी के लिए हैवेल्स अन्य कंपनियों के साथ मिलकर स्पेशल परपज व्हीकल बनाएगी। इन कंपनियों को हैवेल्स ही भूखंड विकसित कर उनका आवंटन करेगी।

यमुना प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (Electronics Manufacturing Cluster) यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश के साथ रोजगार की मांग को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा।

ईएमसी में कॉमन फैसेलिटी सेंटर व अन्य ढांचागत सुविधाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार से 140 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। ईएमसी में कम से कम छह इकाईयों की स्थापना होगा।

इन क्षेत्रों से संबंधित उपकरण का होगा उत्पादन

आटोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक्स

इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स

मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स

कंप्यूटर हार्डवेयर

टेलिकॉम एंड नेटवर्किंग

ई मोबिलिटी कंपोनेंट

एमडीपी के बाद दूसरी अहम परियोजना

मेडिकल डिवाइस पार्क (एमडीपी) के बाद ईएमसी दूसरी अहम परियोजना है, जिसके लिए यीडा क्षेत्र को चुना गया है। कोविड के बाद चिकित्सा उपकरण में आत्म निर्भरता के लिए केंद्र सरकार ने देश में मेडिकल डिवाइस पार्क

विकसित करने का फैसला किया था। उत्तर प्रदेश के इकलौते एमडीपी के लिए यीडा क्षेत्र को चुना गया था। सेक्टर 28 में साढ़े तीन सौ एकड़ में इसे विकसित किया जा रहा है। एमडीपी में कॉमन फैसेलिटी सेंटर के लिए केंद्र सरकार ने सौ करोड़ का अनुदान दिया है। इसमें 74 भूखंडों का आवंटन एवं दो का निर्माण शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें: Delhi Book Fair: पुस्तक मेले में किताबों के साथ बिक रहे मसाले और जड़ी बूटियां, कहीं लगी है मसाज चेयर