Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Supertech Twin Tower Demolition: कुतुबमीनार से भी ऊंचे सुपरटेक टावरों के ध्वस्त होने से देश में बन जाएगा एक नया रिकॉर्ड

Noida Supertech Twin Tower Demolishing Soon Updates 28 अगस्त को सुपरटेक ट्विन टावर ध्वस्त हो जाएंगे। 40 मंजिला इमारत में विस्फोटक लगा दिया गया है। यह बिल्डिंग सिर्फ 9 सेकेंड में गिर जाएगा जिसका मलबा हटाने में तीन महीने का समय लग जाएगा।

By GeetarjunEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 06:19 PM (IST)
Hero Image
कुतुबमीनार से भी ऊंचे सुपरटेक टावरों के ध्वस्त होने से देश में बन जाएगा एक नया रिकॉर्ड।

नोएडा, एजेंसी। नोएडा के सेक्टर-93 स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट (Supertech Emerald Court) में हाउसिंग भूखंड पर बने अवैध टावर एपेक्स और सियान को ध्वस्त किया जाना है। दोनों टावरों के ध्वस्त होने से देश में एक नया रिकॉर्ड भी बन जाएगा।

न्यूज एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, सुपरटेक ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) 28 अगस्त को ध्वस्त किए जाएंगे। यह 40 मंजिला बिल्डिंग सिर्फ 9 सेकेंड में ढह जाएगी। दोनों टावरों को ढहाने के लिए 3700 किलो विस्फोटक लगाया गया है।

ये भी पढ़ें- UP News: यूपी के युवक ने बनाया राष्ट्रपति की बेटी के नाम से फर्जी ट्विटर अकाउंट, पुलिस ने किया गिरफ्तार

3700 पिलर में 9800 छेद में भरा गया विस्फोटक

एडिफिस इंजीनियरिंग पार्टनर उत्कर्ष मेहता ने कहा एक ही बार में सभी विस्फोटकों को तेज आवाज में विस्फोट करने में नौ से 10 सेकंड का समय लगेगा। सियान और एपेक्स टावर (Cyan and Apex Tower) के करीब 3700 पिलर में विस्फोट होगा, जिसमें 9800 छेद किए गए।

अगले दो-तीन दिनों में विस्फोटक तार से जुड़ जाएगा

इनमें विस्फोटक भर दिया है। अगले दो तीन दिन में सभी मंजिलों पर लगे विस्फोटकों को तारों से जोड़ा जाएगा। नोएडा के डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाह ने सोमवार को सुपरटेक ट्विन टावर्स का दौरा किया और स्थिति को देखा।

ये भी पढ़ें- Money Laundering Case: मनी लांड्रिंग मामले में कार्ति चिदंबरम ने वापस ली याचिका, कोर्ट को बताई ये वजह

बन जाएगा ये रिकॉर्ड

सुपरटेक के अवैध ट्विन टावर कुतुबमीनार से भी ऊंचे हैं। 28 अगस्त को ढहने के बाद यह देश की सबसे ऊंची ध्वस्त होने वाली बिल्डिंग (टावर) बन जाएगी। कंपन को कम करने के लिए इंपैक्ट कुशन डिजाइन किए गए हैं।

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि यातायात योजना (Traffic Planning) अंतिम चरण में है। कुछ दिन पहले दोनों टावरों के सामने वाली सड़क को बंद कर दिया गया था। विध्वंस के दिन इससे जुड़े सभी रास्ते बंद रहेंगे।

तीन महीने में साफ होगा मलबा

एपेक्स (32 मंजिला) और सियान (29 मंजिला) के विध्वंस से लगभग 35,000 क्यूबिक मीटर मलबा निकलेगा, जिसे साफ होने में कम से कम तीन महीने लगेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने दोनों टावरों को विस्फोटक से गिराने को हरी झंडी दे दी है। पहले ये टावर अभ्यास 21 अगस्त ध्वस्त होने थे, लेकिन अदालत ने नोएडा प्राधिकरण के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और विध्वंस की तारीख 28 अगस्त तक बढ़ा दी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर