Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: शिक्षकों ने एक्स पर ट्रेंड कराया बायकॉट ऑनलाइन हाजिरी, आठ जुलाई से लगनी है डिजिटल उपस्थिति

डिजिटल उपस्थिति के आदेश को लेकर शिक्षकों ने विरोध दर्ज कराया है। शिक्षकों ने एक्स पर बायकॉट ऑनलाइन उपस्थिति ट्रेंड कराया है। शिक्षक संघ ने भी इस आदेश का विरोध किया है। शिक्षकों का कहना है कि बारिश का मौसम है और गांव के कई स्कूलों में जाने के लिए रास्ते तक नहीं है। इससे वह साधन नहीं जा पता है।

By Ankur Tripathi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 07 Jul 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
शिक्षकों ने डिजिटल उपस्थिति को लेकर विरोध दर्ज कराया। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अंकुर त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों और कर्मचारियों की डिजिटल उपस्थिति आठ जुलाई से लगनी है। इससे पहले ही शिक्षकों ने विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया है। शिक्षकों ने एक्स पर बायकॉट ऑनलाइन उपस्थिति ट्रेंड करा दिया है। एक्स पर बायकॉट ऑनलाइन दूसरे नंबर पर चल रहा है।

अब तक हुए दो लाख से ज्यादा ट्वीट

अब तक दो लाख नौ हजार ट्वीट हो चुके हैं। शिक्षकों का कहना है कि गांव के कई स्कूलों में जाने के लिए रास्ते तक नहीं है। इसके साथ ही कई स्कूलों तक जाने के लिए साधन तक नहीं है। शिक्षक वैसे तो टाईम पर स्कूल पहुंच जाते हैं, लेकिन कभी क्रॉसिंग बंद, जाम, रूट डायवर्सन, कावड़ियों की भीड़,बारिश,आंधी इन सब वजहों से जब हम कभी लेट होते हैं तो इसमें हमारा क्या दोष है? यह लिखकर ट्रेंड करा रहे हैं।

शिक्षक संघ ने किया आदेश का विरोध

बता दें पहले इसके लिए 15 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई थी। शिक्षक संघ ने इस आदेश पर अपना विरोध दर्ज कराया है। डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजे पत्र में कहा गया है कि बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं केजीबी विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश के बाद 25 जून से छात्र उपस्थिति पंजिका एवं एमडीएम पंजिकाएं डिजिटल रूप में तैयार किए जाने के निर्देश दिए गए थे।

यह भी कहा गया था कि अन्य सभी पंजिकाएं 15 जुलाई से डिजिटल रूप में अपडेट की जाएंगी। डीजी स्कूल शिक्षा ने कहा है कि परिषदीय स्कूलों में कार्यरत सभी अध्यापक व कर्मचारी अब प्रतिदिन अपनी उपस्थिति, स्कूल में आगमन व प्रस्थान का समय अब आठ जुलाई से ही डिजिटल उपस्थिति पंजिका में दर्ज करेंगे। जनपद में करीब तीन हजार शिक्षक कार्यरत हैं।