Move to Jagran APP

Awasiya Bhukhand Yojana: ड्रा से तय हुआ 2 लाख आवेदकों की किस्मत का फैसला, कुछ के चेहरे खिले तो कईयों के थे उदास

Yeida Plot Scheme यमुना प्राधिकरण की आवासीय भूखंड योजना में 187577 आवेदकों की किस्मत का फैसला हुआ। ड्रा में आवेदकों के नाम की पर्ची निकाली गई। जिसके बाद भूखंडों का आवंटन हुआ। सात घंटे में यीडा के 352 भूखंडों का आवंटन किया गया। इस दौरान किसी के चेहरे पर मुस्कान दिखी तो किसी का चेहरा उदास था। जानें किसकी लॉटरी लगी।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 11 Oct 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
Noida plot buyers: इंडिया एक्सपोर्ट मार्ट में हुआ आवासीय भूखंड योजना का ड्रा। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण (यीडा) की आवासीय भूखंड योजना का ड्रा बृहस्पतिवार को इंडिया एक्सपोर्ट मार्ट में हुआ। विभिन्न श्रेणी के भूखंडों के आवंटन के लिए आवेदकों की नाम की पर्ची निकाली गई।

ड्रा स्थल पर मौजूद आवेदक अपने नाम की पर्ची निकलने पर खुशी से झूम उठे, हालांकि अपने नाम की पर्ची न निकलने पर निराश होने वाले आवेदकों की संख्या काफी अधिक थी।

361 भूखंडों के सापेक्ष 352 भूखंडों का आवंटन हुआ। इसके लिए 187577 आवेदक थे। कामर्शियल श्रेणी के आवंटियों के लिए आरक्षित भूखंडों का आवंटन नहीं किया गया। इनका मामला हाई कोर्ट में विचाराधीन है।

यीडा ने जुलाई में 361 आवासीय भूखंड की निकाली थी योजना

यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने पांच जुलाई को 361 आवासीय भूखंड की योजना निकाली थी। यह योजना 23 अगस्त को समाप्त हुई। भूखंड आवंटन के लिए इंडिया एक्सपोर्ट मार्ट (India Expo Mart) में सुबह दस बजे से ड्रा प्रक्रिया शुरू हुई और शाम पांच बजे तक चली।

पहले दिव्यांगों के लिए आरक्षित भूखंडों का ड्रा हुआ। इसके बाद किसान व सामान्य श्रेणी के भूखंडों का आवंटन किया गया। 120 वर्गमीटर से शुरू ड्रा प्रक्रिया की शुरुआत हुई और अंत में चार हजार वर्गमीटर के भूखंडों का ड्रा हुआ।

जिनकी निकली पर्ची वो खुशी से झूमे

आवेदक कक्ष में बैठकर अपनी श्रेणी के ड्रा प्रक्रिया की बेसब्री से इंतजार करते नजर आए। जैसे ही उनके आवेदक श्रेणी के ड्रा की शुरुआत हुई, आवेदकों के चेहरे पर खुशी और उत्सुकता नजर आने लगी। जिन आवेदकों के नाम की पर्ची निकली, वह खुशी से झूम उठे, हालांकि ऐसे आवेदकों की संख्या असफल आवेदकों की तुलना में काफी कम थी।

रेनबो स्कूल के बच्चों ने पर्ची निकालकर आवेदकों की किस्मत का फैसला किया। ड्रा प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सेवा निवृत्त तीन न्यायाधीश की जूरी गठित की गई थी। ओएसडी शैलेंद्र भाटिया की अध्यक्षता में गठित समिति ने ड्रा प्रक्रिया को संपन्न कराया।

सात घंटे चली ड्रा प्रक्रिया

352 भूखंडों के आवंटन में सात घंटे का वक्त लगा। सुबह दस बजे से ड्रा प्रक्रिया शुरू हुई और शाम पांच बजे तक चली। ड्रा प्रक्रिया का दूरदर्शन के अलावा दैनिक जागरण के पोर्टल, यूट्यूब चैनल व अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर सीधा प्रसारण किया गया।

सफल आवेदकों को साठ दिन में करना 90 प्रतिशत राशि का भुगतान

भूखंड योजना के सफल आवेदकों को भूखंड की कुल कीमत का 90 प्रतिशत साठ दिन में भुगतान करना होगा। दस प्रतिशत राशि पहले ही पंजीकरण शुल्क के रूप में प्राधिकरण को मिल चुकी है। प्राधिकरण शुक्रवार को सफल आवेदकों को आवंटन पत्र जारी कर देगा।

असफल आवेदकों को दो कार्य दिवस में दस प्रतिशत राशि उनके खाते में लौटाई जाएगी। इसके लिए बैंक को प्राधिकरण की ओर से निर्देश दे दिए गए हैं।

पर्ची की जांच के लिए हुई नोकझोंक

भूखंड श्रेणी का ड्रा शुरू करने के पहले आवेदकों के नाम की पर्ची की जांच भी मौजूद लोगाें से कराई गई। हर श्रेणी में पांच-पांच पर्ची की जांच हुई ताकि आवेदक संतुष्ट हो कि उनके नाम की पर्ची शामिल है। तीन सौ वर्गमीटर श्रेणी में पर्ची की जांच करने के लिए कई लोग पहुंच गए। इसे लेकर नोकझोंक भी हुई। मौके पर मौजूद लोगों की सहमति लेकर बिना पर्ची की जांच कराए श्रेणी में पर्ची निकालने की शुरूआत की गई।

श्रेणी वर्गमी. में भूखंड संख्या आवंटित

  • 120           84          84
  • 162           77          77
  • 200           03          03
  • 300          131        125
  • 500           40          38
  • 1000         18          17
  • 4000          08         08

आवासीय भूखंड योजना के ड्रा की तैयारी दस दिन से हो रही थी। ड्रा प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ संपन्न कराई गई है। सफल आवेदकों की सूची प्राधिकरण के पोर्टल पर बृहस्पतिवार रात में अपलोड कर दी गई है। शुक्रवार को आवंटन पत्र जारी हो जाएंगे।

शैलेंद्र भाटिया, ओएसडी एवं ड्रा प्रक्रिया के लिए गठित समिति के अध्यक्ष

यह भी पढ़ें: YEIDA Plot Scheme 2024: 361 लोगों की किस्मत की खुल रही लॉटरी, यहां देखें ड्रॉ प्रक्रिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें