Move to Jagran APP

Noida News: नोएडा की ये 6 सड़कें होंगी मॉडल, डिजाइन तैयार; 100 करोड़ किया जाएगा खर्च

Noida News दिल्ली-NCR में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। यहां कि छह सड़कों को मॉडल रोड के रूप में बनाया जाएगा। जो मॉडल सड़क बनेंगी उनमें जोनल रोड नंबर-8 में दिल्ली बॉर्डर से स्टेडियम क्रॉसिंग तक की रोड शामिल है। इसको बनाने में 28 करोड़ रुपये खर्च का खर्च आएगा। खबर के माध्यम से पढ़ें बाकी सड़कों के निर्माण में कितना खर्च आएगा।

By Kundan Tiwari Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 26 Oct 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
कंपनी को मात्र तीन माह के भीतर बनाना होगा मॉडल रोड। फाइल फोटो
कुंदन तिवारी, नोएडा। नोएडा शहर की छह सड़क को मॉडल रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। इनको विकसित करने के लिए करीब 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इनका बजट और डिजाइन को सीईओ डॉ लोकेश एम से सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है।

इसी में एक उद्योग मार्ग को मॉडल रोड बनाने की प्रगति रिपोर्ट बोर्ड में प्रस्तुत की जाएगी। इन सभी पांच रोड़ को छह माह में मॉडल रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। यह कार्य अलग कंपनियां करेंगी।

दिल्ली बॉर्डर से स्टेडियम क्रॉसिंग तक की रोड होगी मॉडल

जोनल रोड नंबर -8 में दिल्ली बॉर्डर से स्टेडियम क्रॉसिंग तक की रोड को मॉडल बनाया जाएगा। इसकी लंबाई 1350 मीटर है। इसके लिए 28 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

यहां 2 मीटर चौड़ा फुटपाथ, लो हाइट सेंट्रल वर्ज, विद्युत सुंदरीकरण, इलेक्ट्रिक डक्ट, आरसीसी ड्रेन, 50 सेमी की ग्रीन बेल्ट का निर्माण होगा।

सेक्टर-2 व 3 के बीच सेक्टर-16 से सेक्टर-3 लेबर चौक तक इसकी लंबाई 500 मीटर। मॉडल बनाने में करीब 10.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहां अंडर ग्रांउड यूटिलिटी, ग्रीन बेल्ट, इलेक्ट्रिक डक्ट का काम होगा।

सीईओ डा. लोकेश एम। जागरण

सेक्टर-6 व 8 के बीच वसुंधरा इंक्लेव की ओर जाने वाला मार्ग को उद्योग मार्ग तक कुल लंबाई 500 मीटर लागत करीब 11.30 करोड़ यहां भी यूटीलिटीस अंडर ग्राउंड की जाएंगी।

डीएससी रोड इसे दो हिस्सों में मॉडल बनाया जाएगा। पहला बॉटेनिकल गार्डन से अट्टा पीर तक और दूसरा सेक्टर-16 से सेक्टर-15 तक इसका प्रस्तुतीकरण हो चुका है। एसईजेड से कुलेसरा बार्डर तक इसका सुंदरीकरण किया जाएगा। यहां भी सभी यूटीलिटीस को अंडर ग्रांउड किया जाएगा।

कंपनी को तीन माह में विकसित करना होगा मॉडल रोड

इस रोड़ को मॉडल बनाने के लिए 49 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रोड़ नोएडा की सबसे व्यस्त रोड में शामिल है। इसलिए इसका स्ट्रक्चर डिजाइन भी खास तैयार किया गया है। ताकि आने-जाने वाले ट्रैफिक को यहां जाम न मिले। कंपनी को तीन माह में पूरी सड़क को मडल रोड के रूप में विकसित करनी होगी।

बता दें नोएडा (Noida) की यह रोड सामरिक दृष्टि ये महत्वपूर्ण है। यह रोड नोएडा इंडस्ट्रियल जोन में आती है साथ ही दिल्ली के दो बॉर्डर को जोड़ती है। इसमें अशोक नगर व झुंडपुरा शामिल हैं। इस सड़क की लंबाई करीब दो किलोमीटर 500 मीटर है।

शहर की तमाम सड़कों को माडल बनाने को कहा गया है, जिससे सड़क पर चलने वालों को सुखद एहसास कराया जा सके। यातायात जाम से निजात दिलाई जाए।

-डा लोकेश एम, सीईओ, नोएडा प्राधिकरण

यह भी पढ़ें: नोएडा में सरकारी विभागों के लिए दीवाली के बाद आएगी यीडा की भूखंड योजना, ब्रोशर निकालने की हो रही तैयारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।