Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chinese Sleeper Cell: चीनी नागरिकों के अड्डे पर मिलीं नोट गिनने की मशीनें, अवैध शराब का अड्डा एक के बाद एक उगल रहा राज

Chinese Sleeper Cell ग्रेटर नोएडा के घरबरा गांव स्थित चीनी नागरिकों के शराब के अवैध अड्डे पर बैंक में प्रयोग होने वाली नोट गिनने की तीन मशीनें मिली हैं। इससे पहले बृहस्पतिवार को जांच के दौरान कुछ कमरों की चाबी मिल गई है तो कुछ कंप्यूटर से लाक है।

By Abhishek TiwariEdited By: Updated: Fri, 17 Jun 2022 09:10 AM (IST)
Hero Image
चीनी नागरिकों के अड्डे पर मिलीं नोट गिनने की मशीनें

ग्रेटर नोएडा [प्रवीण विक्रम सिंह]। चीनी नागरिकों के मामले में पुलिस हर रोज नया खुलासा कर रही है। ग्रेटर नोएडा के घरबरा गांव स्थित चीनी नागरिकों के शराब के अवैध अड्डे पर बैंक में प्रयोग होने वाली नोट गिनने की तीन मशीनें मिली हैं। इसके बाद जांच नेपाल के रास्ते भारत आने वाली नकली करेंसी की तरफ भी घूम गई है।

बता दें कि नोट गिनने की मशीन मिलना इस ओर इशारा कर रहा है कि अड्डे पर मोटी नकद रकम आती-जाती थी। नेपाल के रास्ते देश को आर्थिक स्तर पर चोट पहुंचाने का चीनी षड्यंत्र प्रकाश में आने लगा है। खुफिया एजेंसियों की टीमों ने चीनी नागरिकों के अड्डे पर डेरा डाला हुआ है।

वहीं, इससे पहले बृहस्पतिवार को जांच के दौरान कुछ कमरों की चाबी मिल गई है तो कुछ कंप्यूटर से लाक है। उनको अभी नहीं खोला जा सका है। दो लैपटाप भी मौके से मिले हैं। तीन दिन से सीसीटीवी कैमरों का डीवीआर तलाश रही पुलिस को सफलता मिली है। डीवीआर पुलिस को मिल गया है। जल्द विशेषज्ञ को बुलाकर डीवीआर का डाटा रिकवर करवाया जाएगा।

यूपी में डिटेंशन सेंटर नहीं होने का फायदा उठाते हैं विदेशी नागरिक

दिल्ली-एनसीआर में बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक रहते हैं। उप्र में डिटेंशन सेंटर नहीं होने का फायदा विदेशी नागरिक उठाते हैं और वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी देश में रहते हैं। यूपी पुलिस विदेशी नागरिकों के खिलाफ अभियान चलाने में कतराती है। बड़ी समस्या है कि विदेशी नागरिकों को पकड़ने के बाद रखा कहां जाए। पूर्व में एक बार वर्ष 2019 में 50 से अधिक विदेशी नागरिकों को बिना वीजा पासपोर्ट के ग्रेटर नोएडा में रहते हुए पकड़ा गया था। उनको पुलिस लाइन में रखा था। पुलिस लाइन से कई विदेशी नागरिक चकमा देकर फरार हो गए थे।

पश्चिम बंगाल के पते का सत्यापन करने में जुटी पुलिस

चीनी नागरिक का भारतीय पासपोर्ट पश्चिम बंगाल के पते पर बना है। पुलिस उस पते का सत्यापन करने का प्रयास कर रही है कि विदेशी नागरिक का भारतीय पते पर भारतीय पासपोर्ट कैसे बन गया?

तीन दिन का रिमांड मिला

चीनी नागरिक सु फाइ और उसकी महिला मित्र से पूछताछ करने के लिए पुलिस को तीन दिन का रिमांड मिल गया है। पूछताछ के दौरान आइबी समेत अन्य खुफिया एजेंसी के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

जानिए क्या है मामला

बीते 11 जून को नेपाल सीमा पर बिहार के सीतामढ़ी क्षेत्र में एसएसबी ने दो चीनी नागरिकों लु लैंग और तो यूं हेलंग को पकड़ा था। दोनों 18 दिनों तक ग्रेटर नोएडा के घरबरा स्थित अवैध शराब के अड्डे व जेपी ग्रींस सोसायटी में रहे थे।

दोनों को भारत में पनाह चीनी नागरिक सु फाइ व उसकी महिला मित्र नगालैंड निवासी पेटेख रेनुओ ने दी थी। पनाह देने वालों को ग्रेनो पुलिस ने पकड़ा तो पता चला कि अवैध रूप से सु फाइ भारत में रह रहा है। उसकी वीजा अवधि वर्ष 2020 में समाप्त हो गई थी। सु फाइ से कई फर्जी दस्तावेज बरामद हुए जो कि देश सुरक्षा में सेंध लगा रहे थे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें