Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यातायात नियम तोड़ना लोगों की बनी आदत, हर दिन 2000 से ज्यादा वाहन चालक उड़ा रहे कानून की धज्जियां

नोएडा में प्रतिदिन करीब 2000 लोग यातायता नियमों की धज्जियां उड़ा रहे है जबकि यही लोग दिल्ली तरफ आने जाने पर यातायात नियमों का खुलकर पालन करते है। सबसे अधिक आश्चर्च चकित करने वाली बात यह है कि शहर में दोपहिया वाहन चालक को नियमों की बिलकुल भी परवाह नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 28 Oct 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
यातायात नियम तोड़ना लोगों की बनी आदत, हर दिन 2000 से ज्यादा वाहन चालक उड़ा रहे कानून की धज्जियां।

कुंदन तिवारी, नोएडा। नोएडा हाईटेक शहर है, यहां पर तकनीकी की हर सुविधा मौजूद है। इसे प्रदेश का शो विंडो भी कहा जाता है, जिसके जरिए देश-विदेश में प्रदेश की सूरत प्रदर्शित होती है। यहां पर रहने वाले के साथ -साथ अन्य शहर और राज्यों से आने जाने वाले लोग लापरवाही का हर मंजर पार कर चुके है, क्योंकि शहर के लोग यातायात नियमों को लेकर गंभीर नहीं हैं।

हर दिन नियम तोड़ते हैं दो हजार लोग

प्रतिदिन करीब 2000 लोग यातायता नियमों की धज्जियां उड़ा रहे है, जबकि यही लोग दिल्ली तरफ आने जाने पर यातायात नियमों का खुलकर पालन करते है। सबसे अधिक आश्चर्च चकित करने वाली बात यह है कि शहर में दोपहिया वाहन चालक को नियमों की बिलकुल भी परवाह नहीं है।

हेलमेट पहनकर वाहन चलाना अपनी शान के खिलाफ समझते है। यह सब कुछ हम नहीं, नियमों का उल्लंघन पर काटे गए यातायात पुलिस की ओर से चालानों के आंकड़े बयां कर रहे है, जिसमें पिछले डेढ़ साल में यातायात उल्लघंन के करीब 11 लाख चालान किए गए है, जिसमें 10 से अधिक चालान दोपहिया वाहनों के बिना हेलमेट के हुए है।

यह भी पढ़ें: नोएडा में यूपी 16 डीजेड सीरीज शुरू, VIP नंबरों के लिए ऐसे करें आवेदन

ISTMS के जरिए कैमरों में कैद हुआ नियम तोड़ने वाले

यह सभी चालान नोएडा प्राधिकरण की ओर से सेक्टर-94 में संचालित हो रहे इंट्रीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइएसटीएमएस) के जरिए सड़कों पर कैमरों में कैद हुए है, जिसके बाद यातायात पुलिस ने चालान लोगों के घरों को भेजा है।

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण की ओर से शहर में करीब 1200 से अधिक कैमरों लगए है, जो चौराहों व सड़कों पर यातायात नियमों की निगरानी कर रहे है, जिसमें बिना हेलमेट, आरडीएलएन, उल्टी दिशा, ओवर स्पीड, स्टाप लाइन, तीन सवारी समेत अन्य यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कैद हो रहे है।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: डेंगू से बेकाबू हो सकते हैं हालात! स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में खुलासा, 8000 घरों में मिला डेंगू का लार्वा