Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: सरकारी स्कूल की टीचर के पढ़ाने का अनूठा अंदाज, तेजी से इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

शिक्षिका रश्मि त्रिपाठी द्वारा कहानी के माध्यम से पढ़ाने का अनूठा अंदाज बच्चों के साथ लोगों को भी भा रहा है। इसका वीडियो तेजी से इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। रश्मि त्रिपाठी ग्रेटर नोएडा के सरकारी स्कूल में कार्यरत हैं।

By Jp YadavEdited By: Updated: Fri, 05 Aug 2022 10:53 AM (IST)
Hero Image
UP News: सरकारी स्कूल की टीचर के पढ़ाने का अनूठा अंदाज, तेजी से इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

ग्रेटर नोएडा [अंकुर त्रिपाठी]। देश-दुनिया में पढ़ने और पढ़ाने के अंदाज में काफी बदलाव आया है। देश में भी कई शिक्षकों ने पढ़ाने के तरीके में अनूठे प्रयोग कर लोगों का दिल जीता है, इनमें ग्रामीण इलाकों के शिक्षकों के प्रयोग लाजवाब हैं। इसी कड़ी में ग्रेटर नोएडा की एक शिक्षिका रश्मि त्रिपाठी के पढ़ाने के अनूठे अंदाज का वीडियो वायरल है।

 शिक्षिका के पढ़ाने के तरीके का इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल

जागरण संवाददाता के मुताबिक, मथुरापुर प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका के पढ़ाने के तरीके का इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है,जिसकी इंटरनेट मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है।

वीडियो में पढ़ाने का अनूठा अंदाज

शिक्षिका रश्मि त्रिपाठी द्वारा कहानी के माध्यम से बच्चों को शब्द विशेष सुनने पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया। बच्चों ने ध्यान पूर्वक उस कहानी को सुना और बताए गए शब्दों को सुनकर उसे दोहराया। उन्होंने सुनने का महत्व भी स्वयं ही समझ लिया। वीडियो में बच्चे कहानी में बताए जा रहे शब्दों को सुनकर प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

— rashmitripathi (@rashmitripathi1) August 3, 2022

यहां पर बता दें कि इंटरनेट मीडिया पर वायरल इस वीडियो में पढ़ाई करते समय बच्चों की खुशी वीडियो में साफ दिखाई दे रही है। बच्चों को स्टेट रिसोर्स ग्रुप ( एसआरजी ) रश्मि त्रिपाठी पढ़ा रही हैं।

एसआरजी ने बताया कि निपुण भारत मिशन के अंतर्गत बच्चों को समझ के साथ पढ़ने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसके अंतर्गत गतिविधि आधारित शिक्षण पर बल दिया जा रहा है।

एसआरडी का कहना है कि बच्चे स्कूल में पढ़ाई का दबाव लिए बिना अपने ज्ञान को स्थाई बना सकें। इसके लिए शासन स्तर से शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इसी के तहत वर्तमान में सभी परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक के लिए स्कूल रेडीनेंस कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमें कक्षा एक के शिक्षक द्वारा बच्चों को प्रतिदिन मौखिक भाषा विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है। छोटे बच्चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए उनको विभिन्न प्रकार के खेलों में संलग्न किया जाता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें