Move to Jagran APP

Noida Airport तक होगी रोड, मेट्रो और रैपिड रेल कनेक्टिविटी, सीएम योगी ने दिल्ली के IGI एयरपोर्ट से भी जोड़ने को कहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को लेकर मंगलवार को लखनऊ में समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी 2024 में नोएडा एयरपोर्ट के रनवे पर ट्रायल लैंडिंग होगा। नोएडा एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट से कनेक्ट करने की आवश्यकता है। इसके लिए रैपिड रेल मेट्रो बेहतर विकल्प हो सकता है।

By Arvind MishraEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Tue, 19 Dec 2023 09:31 PM (IST)
Hero Image
Noida Airport तक होगी रोड, मेट्रो और रैपिड रेल कनेक्टिविटी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को लेकर मंगलवार को लखनऊ में समीक्षा बैठक की। इसमें रैपिड रेल, मेट्रो और सड़क कनेक्टिविटी का प्रस्तुतिकरण दिया गया। मुख्यमंत्री ने नोएडा एयरपोर्ट की आईजीआई एयरपोर्ट से सीधे कनेक्टिविटी करने के लिए कहा।

एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी प्रस्तावित

बैठक में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी), उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, एनएचएआइ और प्रदेश सरकार के अधिकारी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक जेवर क्षेत्र की पहचान अपराध से होती थी। आज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट इसकी पहचान बन गया है। एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी प्रस्तावित है।

अगले कुछ वर्षों में यह एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र होगा। नोएडा एयरपोर्ट एयर कार्गो का बड़ा हब बनेगा। नोएडा एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट से कनेक्ट करने की आवश्यकता है। इसके लिए रैपिड रेल, मेट्रो बेहतर विकल्प हो सकता है। एनसीआरटीसी इसके लिए आवश्यक सहयोग व सुझाव के साथ प्रस्ताव तैयार करें।

फरवरी 2024 में ट्रायल लैंडिंग होगा- योगी

प्रदेश सरकार इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी 2024 में नोएडा एयरपोर्ट के रनवे पर ट्रायल लैंडिंग होगा। इसे ध्यान में रखते हुए रनवे निर्माण, लाइटिंग आदि की कार्रवाई में तेजी जरूरी है। नोएडा एयरपोर्ट से 2024-25 में 65 लाख यात्रियों को प्रतिवर्ष सेवा देगा। जो 2042-43 तक बढ़कर सात करोड़ प्रतिवर्ष होने की संभावना है।

रेलवे के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि नोएडा एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी के लिए चोला से रुंधी तक लगभग 98 किलोमीटर दूरी की एक नई रेल लाइन पर भी विचार किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड में प्रक्रिया धीन है। बैठक में मुख्यमंत्री ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के अधिकारियों को भूमि उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए। साथ ही जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा व जन सुविधा आदि के लिए नए थानों, फायर स्टेशन, ड्रेनेज व्यवस्था आदि सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें- YEIDA क्षेत्र की बिल्डर प्रोजेक्ट में 14 हजार से अधिक खरीदारों को मिलेगा अपना घर, बिल्डरों को भी मिलेगी काफी राहत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें