Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida News: किसानों के बिजली बिल को लेकर डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बड़ा बयान, कहा- नलकूप कनेक्शन न काटे जाएं

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य गुरुवार को नोएडा के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों के द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों को हल कराएं। साथ ही डिप्टी सीएम ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिल की वजह से किसानों के नलकूप के कनेक्शन ना काटे जाएं। इसके अलावा हर हर पात्र व्यक्ति तक जल पहुंचाने का निर्देश दिया।

By Manesh TiwariEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 19 Oct 2023 09:39 PM (IST)
Hero Image
किसानों के बिजली के बिल को लेकर डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बड़ा बयान

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित जनकल्याणकारी कार्यक्रमों, योजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में विभागीय अधिकारियोें के साथ बैठक की। मिशन शक्ति 4.0 अभियान के अन्तर्गत कक्षा 12वीं में 2023 में विभिन्न बोर्ड में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को बीस हजार रूपये का डमी चेक, प्रतीक चिन्ह एवं सम्मान पत्र वितरण किया।

प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मानित

साथ ही तीरंदाजी, एथलेटिक फुटबाल खेल में उत्कृष्ट उपलब्धी प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रतीक चिन्ह एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। साथ छह माह की बालिकाओं को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया गया। प्रधानमंत्री शहरी एवं ग्रामीण आवास योजना की महिला लाभार्थिओं को डमी चाभी वितरण किया गया।

उप मुख्यमंत्री ने उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के उद्यमियों के साथ संवाद करते हुए उद्यमियों एवं निवेशकों की समस्याओं को सुना और समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। जिला प्रशासन एवं प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ जनकल्याणकारी कार्यक्रमों, योजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा और जनभावनाओं के अनुरूप अधिकारी अपना कार्य करें, विकास कार्य में गति प्रदान करें।

गरीबों तक पहुंचे योजनाओं का लाभ- डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा है, हर गरीब तक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे। जनमानस की समस्याओं एवं गरीब व निर्बल वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। सरकार राशन निशुल्क वितरित कर रही है, लाभार्थियों को पूरा राशन मिलना चाहिए। बिजली, पानी, शिक्षा स्वास्थ्य की कोई समस्या न हो इस उद्देश्य के साथ अपने अपने दायित्वों का अधिकारीगण निर्वहन करें।

अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों के द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों को हल कराएं। केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिए की डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण कर काटी गई कालोनी का सघन सर्वे कराया जाए और सर्वे के दौरान जो भी अधिकारी एवं बिल्डर दोषी पाए जाएं उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नोटिफाइड एरिया में जो पहले विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं, अभियान चला कर यह जांच कर लें कि उन लोगों के द्वारा अन्य लोगों को तो विद्युत की सप्लाई नहीं की जा रही।

यदि कोई भी अवैध रूप से विद्युत सप्लाई का प्रकरण संज्ञान में आता है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई करें। विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिल की वजह से किसानों के नलकूप के कनेक्शन ना काटे जाएं। उप मुख्यमंत्री ने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए कि कोई भी गोवंश सड़क पर नहीं दिखना चाहिए। सभी गोवंश गौशालाओं में संरक्षित किए जाएं। उन्होंने जल निगम को निर्देश दिए कि जो पाइप पेयजल योजना है, उसका जो उद्देश्य है उस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हर पात्र व्यक्ति तक जल पहुंचे।

एक मीटर नीचे तक पाइपलाइन बिछाए और बिछाते हुए कोई भी सड़क क्षतिग्रस्त नहीं रहनी चाहिए, उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाए। सिंचाई विभाग को निर्देशित किया की नाले, नदियों को पुनर्जीवित किया जाने के लिए अभियान चलाया जाए। अमृत सरोवर की चौहद्दी में पैमाइश कर और पेड़ पौधे लगाए जाएं और अमृत सरोवर को अत्यधिक सुंदर स्वरूप दिया जाए। उप मुख्यमंत्री ने आयुष्मान योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा आम जनमानस के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न स्वास्थ्य से संबंधित योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

आयुष्मान भारत योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, स्वास्थ विभाग के अधिकारीगण व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आयुषमान कार्ड बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष कार्य किया जाएं, जिससे कि इस योजना का अत्यधिक क्रियान्वयन किया जा सके, ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति इस महत्वपूर्ण योजना के लाभ से वंचित न रहे।

यह भी पढे़ं- Ghaziabad Traffic: सुबह 7 बजे से गाजियाबाद के कई रास्ते बंद, साहिबाबाद की ओर वाहनों की एंट्री बैन; जानें ट्रैफिक एडवाइजरी

इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र नागर, दादरी विधायक तेजपाल नागर, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी, जिलाध्यक्ष गजेंद्र मावी, नोएडा महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, तीनों प्राधिकरण के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हल कराया जा रहा रजिस्ट्री का मुद्दा

पत्रकारों से वार्ता करते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि फ्लैट बायर की रजिस्ट्री का मुद्दा सरकार के संज्ञान में है। मुद्दे को हल कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, सपा, बसपा सहित अन्य चुनाव में संगठित हो रहे हैं। भाजपा पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। देश में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी। उत्तर प्रदेश की सभी लोकसभा सीट पर चुनाव जीता जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देना। इस दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है।

भाजपा में देवतुल्य हैं कार्यकर्ता

भाजपा के तिलपता स्थित जिला कार्यालय में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद किया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने 2014 में केंद्र से कांग्रेस व 2017 में प्रदेश से सपा सरकार का सफाया किया था। भाजपा में कार्यकर्ता देवतुल्य हैं, पार्टी की प्राथमिकता हैं। शासन प्रशासन कार्यकर्ताओं का सम्मान करे। दुनिया के लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। गठबंधन के नेताओं में प्रधानमंत्री बनने की होड़ है। विपक्ष के नेता अकेले या मिलकर चुनाव लड़ें, लेकिन मोदी को हरा नहीं सकते।

यह भी पढें- Rapidx Inauguration: PM मोदी के रहने तक गाजियाबाद शहर में बिना ट्रिपिंग होगी बिजली की आपूर्ति, टीम गठित

प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गुंडा माफिया का सफाया हो रहा है। इस मौके पर लोनिवि राज्य मंत्री कुंवर ब्रजेश सिंह, राष्ट्रीय सचिव व राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र सिंह नागर, विधायक तेजपाल नागर, धीरेंद्र सिंह, एमएलसी नरेंद्र भाटी, क्षेत्रीय अध्यक्ष सतेंद्र सिसोदिया, जिलाध्यक्ष गजेंद्र मावी, जिला प्रभारी सत्यपाल सिंह सैनी, गीता पंडित, हरीश ठाकुर, आशीष वत्स, कर्मवीर आर्य, दीपक भारद्वाज, सेवानंद शर्मा, सुनील भाटी, बिजेंद्र प्रमुख आदि मौजूद रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर