Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP International Trade Show का समापन, पांच दिन में पांच लाख लोग पहुंचे; अब योगी सरकार की है ये योजना

UP International Trade Show News ट्रेड शो का भव्य समापन हुआ। 5 दिनों तक चलने वाले इस ट्रेड शो में 5 लाख से अधिक लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। अगले वर्ष फिर से 25 से 29 सितंबर तक इंडिया एक्सपो मार्ट में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा। इस बार ट्रेड शो में बीटू बी और बीटू सी के माध्यम से 2.60 लाख से ज्यादा दर्शक शामिल हुए।

By gyanendra shukla Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 29 Sep 2024 11:42 PM (IST)
Hero Image
यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के अंतिम दिन लगी लोगों की भीड़।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। UP International Trade Show: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का रविवार को प्रतियोगिताओं व संगीतमय कार्यक्रमों के बीच समापन हो गया। 25 से 29 सितंबर तक हुए ट्रेड शो में पांच लाख लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। अगले वर्ष फिर 25 से 29 सितंबर तक इंडिया एक्सपो मार्ट में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा।

पिछले वर्ष आने वाले लोगों की संख्या तीन लाख थी, जो बढ़कर इस बार पांच लाख तक पहुंच गई। सरकार ने निर्णय लिया है कि इस तरह के ट्रेड शो अब मंडल व जिलास्तर पर भी आयोजित किए जाएंगे।

मंडल और जिला स्तर भी कार्यक्रम आयोजिन करने की योजना

इस बार ट्रेड शो में बीटू बी और बीटू सी के माध्यम से 2.60 लाख से ज्यादा दर्शक शामिल हुए। इस ट्रेड शो ने न सिर्फ उद्यमियों को भविष्य की राह दिखाई, बल्कि यह उनके व्यापार के लिए मील का पत्थर भी साबित हुआ। इंटरनेशनल ट्रेड शो की सफलता से खुश योगी सरकार अब मंडल और जिला स्तर पर भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने पर विचार कर रही है।

अंतिम दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए

वहीं, अगले वर्ष एक बार फिर 25 से 29 सितंबर को इसके तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा। अंतिम दिन भी कल्चरल शो ने आए हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत प्रीति तिवारी ने कत्थक नृत्य नाटिका, जितेंद्र चौरसिया व टीम द्वारा बुंदेली लोक गायन, देवेन्द्र शर्मा मंगलामुखी द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति दी गई।

इसके अतिरिक्त हनुमान चालीसा पर नृत्य नाटिका व बंद स्तुति जैसे कार्यक्रमों भी आयोजित हुए। अंत में पलाश सेन और यूफोरिया बैंड द्वारा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति ने लोगों में रोमांच का संचार कर दिया।

पुरस्कार समारोह आयोजित हुआ

वन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने स्टॉल्स का दौरा कर लोगों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि ट्रेड शो के आयोजन में उत्तर प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण पहल का प्रतिनिधित्व किया है। समापन कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता करते हुए मंत्री खादी ग्रामोद्योग राकेश सचान ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शकों और विभिन्न प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

उन्होंने कहा कि ट्रेड शो से प्रतिभा और नवाचार को बढ़ावा मिला है। उन्होंने उद्यमियों को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार उनका हर स्तर पर समर्थन व सहायता करेगी। हम सभी मिलकर प्रदेश को उद्यमिता व नवाचार का केंद्र बना सकते हैं। कार्यक्रम में निदेशक उद्योग विजयेंद्र पांडियन ने कहा कि सभी की भागीदारी हमारी अर्थव्यवस्था में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।

भव्यता और विविधता के साथ यूपी के जायके ने दिल जीता

पांच दिनों के दौरान लोगों ने जहां मेले की भव्यता और विविधता का लुत्फ उठाया, तो वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों के व्यंजनों का भी स्वाद चखा। प्रदेश के विभिन्न उत्पादों ने लोगों को खूब आकर्षित किया। इसके अलावा लोगों में हस्तशिल्प, टेक्नोलाजी, कृषि उत्पाद, वस्त्र और खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उत्पादों को देखने के प्रति भी खास क्रेज देखने को मिला।

वहीं, जैविक कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी ने भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प, जैसे कि मिट्टी के बर्तन, बुनाई और कढ़ाई के सामानों ने भी दर्शकों का खूब ध्यान खींचा। खाद्य एवं पेय उत्पादों का पवेलियन भी इस शो में मुख्य आकर्षण का केंद्र बने रहे। कार्यक्रम में प्रत्येक हाल में सर्वश्रेष्ठ स्टाल का पुरस्कार प्रदान किया गया।

इसमें प्रमुख रूप से संभल जिले के अमेजन क्राफ्ट, मुरादाबाद के मुगल ओवरसीज, गौतम बुद्ध नगर के आरोग्य स्टाल को पुरस्कृत किया। इसके साथ ही कार्यक्रम में प्रतिभाशाली छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। चित्रकला प्रतियोगिता में जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल ने टीम ए और टीम बी दोनों में प्रथम व दूसरा स्थान प्राप्त किया।

नृत्य प्रतियोगिता में विश्वभारती पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल और अटल आवासीय विद्यालय, बुलंदशहर तथा नोएडा एजुकेशनल अकादमी, नोएडा के बीच परिणाम बराबरी पर रहा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें