Move to Jagran APP

UP International Trade Show: आम लोगों को दिन में 3 बजे से मिलेगी एंट्री, लजीज व्यंजनों का उठा सकेंगे आनंद

UP International Trade Show 21 से 25 सितंबर तक चलने वाले ट्रेड शो का आयोजन सुबह 11 से रात आठ बजे तक होगा। सुबह 11 से दिन में तीन बजे तक बिजनेस क्लास के लोगों को प्रवेश मिलेगा। दिन में तीन बजे से रात आठ बजे तक आमजन ट्रेड शो का आनंद ले सकेंगे। एक छत के नीचे प्रदेश के 2 हजार से अधिक उत्पादक अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

By Manesh TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 20 Sep 2023 08:27 AM (IST)
Hero Image
UP International Trade Show: आम लोगों को दिन में 3 बजे से मिलेगी एंट्री
ग्रेटर नोएडा, मनीष तिवारी। दिन दूनी रात चौगुनी गति से हो रहे उत्तर प्रदेश के विकास को यूपी इंटर नेशनल ट्रेड शो के माध्यम से दुनिया के सामने दिखाने की तैयारी पूरी हो गई है। इंडिया एक्सपो मार्ट में एक छत के नीचे प्रदेश के दो हजार से अधिक उत्पादक अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

क्या होगी खासियत?

ट्रेड शो की खासियत होगी कि प्रदेश के 75 जिलों के खास उत्पादों को एक स्थान पर देखने के साथ ही उन्हें खरीदने का भी अवसर आमजन को मिलेगा। विभिन्न देशों के एक हजार से अधिक खरीदार भी मेले में हिस्सा लेंगे। जिले के उत्पादों को करोड़ों रुपये का बाजार मिलने की संभावना है।

ट्रेड शो में प्लास्टिक फ्री कैंपेन भी चलाया जाएगा। 21 से 25 सितंबर तक चलने वाले कार्यक्रम का उदघाटन 21 सितंबर को दिन में चार बजे राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु करेंगी। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

Also Read- 

Noida News: 21 और 22 सितंबर को बंद रहेंगे जिले के सभी स्कूल-कॉलेज, निर्देश जारी

11 साल में पहली बार बंद रहेगा यमुना एक्सप्रेस-वे, तीन दिन आगरा से नोएडा तक वाहनों की आवाजाही पर रोक

प्रतिदिन पचास हजार लोगों के आने की उम्मीद

ट्रेड शो का प्रचार-प्रसार देश के कोने-कोने के साथ ही विदेशों में भी किया जा रहा है। आयोजकों ने साठ से अधिक देशों के खरीदारों को निमंत्रण पत्र भेजा है।

काफी खरीदारों ने आने की स्वीकृति दे दी है। हजारों की संख्या में उत्पाद व बड़ा आयोजन होने के कारण कार्यक्रम में प्रतिदिन लगभग पचास हजार लोगों के आने की उम्मीद है।

प्रदेश के हर जिले का खास उत्पाद होगा प्रदर्शित

उत्तर प्रदेश के हर जिले की अपनी अलग पहचान है। इसमें अलीगढ़ के ताले, अयोध्या का गुड़, बहराइच का हैंडीक्राफ्ट और फ्रूड प्रोसेसिंग, औरेया का देशी घी, अंबेडकर नगर का टेक्सटाइल प्रोडक्ट, बागपत की होम फर्नीसिंग, बरेली में बांस के बने उत्पाद, ललितपुर का जरी सिल्क, लखनऊ में चिकन का बना सामान, महाराजगंज का फर्नीचर, कानपुर का चमड़ा उद्योग, हरदोई का हैंडलूम, हाथरस की हींग, झांसी के खिलौने, गाजियाबाद का इंजीनयरिंग गुड्स , गौतमबुद्ध नगर का रेडीमेड कपडा, वाराणसी की सिल्क साड़ी, बाराबंकी का टेक्सटाइल सहित अन्य उत्पाद को एक स्थान पर देखने व खरीदने का अवसर मिलेगा।

हाल नंबर नौ में प्रदर्शित होंगे विभिन्न जिले के खास उत्पाद

इंडिया एक्सपो मार्ट के 15 हाल में ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। हाल नंबर एक में यूपीसीडा, पैट्रोलियम, केमिकल, प्रिंटिंग उद्योग, हाल नंबर तीन में आटो मोबाइल, कास्मेटिक, ई कामर्स, फूड प्रोसेसिंग, रिटेल, हेल्थ, हाल नंबर पांच में प्रदेश के सौ से अधिक स्टार्टअप, हाल नंबर छह में प्रिंटिंग, पैकेजिंग, हेल्थ, ई कामर्स, हाल नंबर सात में आटो मोबाइल, फाइनेंस सर्विस, पावर इंडस्ट्री, रियल स्टेट, हाल नंबर आठ में शिक्षा, जीआइ प्रोडक्ट, खिलौना उद्योग, हाल नंबर नौ में हर जिले के खास उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। इन सब में हाल नंबर सात प्रमुख होगा। जहां पर लोग प्रदेश के हर जिले के खास उत्पादों व उनकी विशेषताओं के बारे में जान सकेंगे।

आठ हजार वाहनों की होगी फ्री पार्किंग

लोगों की सुविधा के लिए लगभग आठ हजार वाहनों की निश्शुल्क पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यह वाहन नालेज पार्क में डीसीपी कार्यालय के सामने बनाई गई पार्किंग में खड़े होंगे। पार्किंग में पूरी तरह से बनकर तैयार हो गई है।

निश्शुल्क मिलेगी शटल बस

लोगों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने पचास शटल बस की सुविधा उपलब्ध कराई है। यह बस हर आधे घंटे में बोटनिकल गार्डेन व ओखला बर्ड सेंचुरी से मिलेगी। बस सीधा इंडिया एक्सपो मार्ट आएगी। यहां से भी हर आधे घंटे बाद जाने के लिए भी बस की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

यूपी के स्वाद का मिलेगा आनंद

आगरा का पेठा, मथुरा का पेड़ा, फिरोजाबाद की कचौरी, लखनऊ का कबाब, मुरादाबादी दाल, अवध क्षेत्र का शाही टुकड़ा, बनारस की रस मलाई, जौनपुर की इमरती, बलिया का बाटी चोखा, बागपत की बालूशाही, इटावा की जलेबी सहित अन्य खाद्य पदार्थ का स्वाद लेने के लिए विशेष स्टाल भी लगाया जाएगा। यह स्टाल हाल नंबर 15 के बाहर लगाया जाएगा।

आमजन को दिन में तीन बजे से मिलेगा प्रवेश

21 से 25 सितंबर तक चलने वाले ट्रेड शो का आयोजन सुबह 11 से रात आठ बजे तक होगा। सुबह 11 से दिन में तीन बजे तक बिजनेस क्लास के लोगों को ही प्रवेश मिलेगा। दिन में तीन बजे से रात आठ बजे तक आमजन ट्रेड शो का आनंद ले सकेंगे।

विशेष रंगमंच का होगा आयोजन

पांच दिवसीय कार्यक्रम में प्रतिदिन रंगमंच का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम प्रतिदिन शाम को छह से आठ बजे तक होगा। 21 सितंबर को जुगलबंदी एंड सूफी गायन, 22 सितंबर को रिधम रसरंग व सुगम संगीत, 23 सितंबर को राम गान लोक गायन, 24 सितंबर को कथक डांस ड्रामा व 25 सितंबर को शिव तांडव का आयोजन किया जाएगा।

चलेगा प्लास्टिक फ्री कैंपेन

शो में प्रतिदिन लगभग पचास हजार लोग आएंगे। ट्रेड शो में आने वाले लोग पानी की बोतल, विभिन्न खाद्य पदार्थ के प्लास्टिक के पैकेट को कूड़ेदान में फेंकते हैं। ऐसे में प्लास्टिक का काफी कूड़ा एकत्र होगा।

आयोजकों के द्वारा तीन कंपनियों से करार किया गया है। कंपनी के प्रतिनिधि प्रतिदिन कचरे को एकत्र कर ले जाएंगे। जिससे डेस्क, बेंच व अन्य सामान बनाया जाएगा। आयोजन के दौरान प्लास्टिक फ्री कैंपेन चला लोगों को जागरूक भी किया जाएगा।

यूपी ट्रेड शो की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लोगों के लिए शटल बस, पार्किंग व प्रवेश की निश्शुल्क सुविधा उपलब्ध होगी। सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

- मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।