Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP International Trade Show: यूपी के हस्तशिल्प उद्योग को मिली नई पहचान, उद्यमियों को मिले ऑर्डर

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में चले पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का सोमवार को समापन हो गया। ट्रेड शो से उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प उद्योग को नई उड़ान मिली है। ट्रेड शो में 300 महिला उद्यमियों भी हिस्सा लिया। 60 देशों के 500 खरीदारों ने ट्रेड शो में पहुंचकर चार चांद लगा दिए।

By Praveen SinghEdited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 26 Sep 2023 11:04 AM (IST)
Hero Image
UP International Trade Show: यूपी के हस्तशिल्प उद्योग को मिली नई पहचान।

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में चले पांच दिवसीय यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का सोमवार को समापन हो गया। ट्रेड शो से उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प उद्योग को नई उड़ान मिली है।

हस्तशिल्प उत्पादों की जमकर खरीदारी हुई। 75 हजार बिजनेस टू बिजनेस एक्सपोर्ट ऑर्डर उद्यमियों को मिले है। ट्रेड शो में 300 महिला उद्यमियों भी हिस्सा लिया। 60 देशों के 500 खरीदारों ने ट्रेड शो में पहुंचकर चार चांद लगा दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रदेश के हस्तशिल्प और लघु उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय फलक पर पहचान दिलाने का संकल्प पहले प्रयास में सफल रहा।

ट्रेड शो में 200 से अधिक स्टाल लगाए गए थे। इनमें उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आई करीब 300 महिला उद्यमियों ने भी हिस्सा लिया। जिन महिलाओं ने उत्तर प्रदेश सरकार के उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अपना छोटा व्यापार स्थापित किया है, उन्हें भी यहां पर मौका दिया गया।

विदेशी खरीदारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। आखिरी दिन उपस्थित अतिथियों में भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री नारायण राणे। एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास और एक्सपोर्ट प्रमोशन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी व एमएसएमई और खादी वस्त्र के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-सहारनपुर हाई-वे पर राजधानी की सीमा में फ्री कर सकेंगे सफर, भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत हो रहा है निर्माण

हिट रहा ट्रेड शो : राणे

भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा कि उत्तर प्रदेश का वातावरण देख कर बहुत अधिक प्रसन्नता हुई। ट्रेड शो अभी तक का नंबर एक ट्रेड शो रहा है, जिसका श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जाता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रदेश में हर क्षेत्र का विकास हो रहा है, वह जल्द ही सर्वोत्तम प्रदेश बनेगा। 2030 तक हमारा देश को दुनिया की तीसरे नंबर की इकोनामी बनाने का लक्ष्य है, जिसे पूरा करने में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी भूमिका होगी।

मील का पत्थर साबित हुआ ट्रेड शो: नंदी

उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास और एक्सपोर्ट प्रमोशन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बनने के लिए अग्रसर है। इसी साल फरवरी में हुए यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 17 देशों में रोड शो किए गए। इसका फायदा यह हुआ कि प्रदेश को 36 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि ट्रेड शो मुख्यमंत्री के सपने, प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर इकोनामी बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।

हर साल होगा आयोजन: राकेश सचान

एमएसएमई और खादी वस्त्र के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कहा कि ट्रेड शो प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह इस शो में उत्साह देखने को मिला है, उससे सरकार ने भी उत्साहित होकर हर साल इसका आयोजन कराने का निर्णय लिया है।

90 हजार पार गई लोगों की संख्या

पहले दिन 21 सितंबर को अपेक्षाकृत कम भीड़ देखने को मिली, लेकिन इसके बाद हर नये दिन के साथ लोगों के आने का सिलसिला बढ़ता ही गया। दूसरे दिन 48000 लोग मेले में पहुंचे। तीसरे दिन मेले में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 70 हजार पहुंच गई। चौथे दिन 88 हजार से अधिक जबकि पांचवें और अंतिम दिन संख्या 90 हजार के पार पहुंच गई।

हस्तशिल्प उत्पाद रहे सबसे आकर्षित

ट्रेड शो में लोगों की सबसे अधिक भीड़ हाल नंबर नौ, 10, 11, 12, 14 और 15 में हस्तशिल्प उत्पादों के स्टाल पर रही। लोगों ने कपड़ों की भी खरीदारी की। प्रदर्शकों ने भी इसका लाभ उठाया और कपड़ों की बिक्री पर छूट भी दी। अंतिम दिन 20 प्रतिशत की छूट रही। ट्रेड शो में उत्तर प्रदेश की सामाजिक, सांस्कृतिक विरासत के साथ ही खान-पान, वेश-भूषा, पर्यटन और प्रमुख उत्पादों की झलक देखने को मिली।

यह भी पढ़ें: गजब व्यवस्था: मेयर के बिना हस्ताक्षर ही उन्हीं के हाथों बंटवा दिए प्रशस्ति पत्र, अब वापस लेकर कराएंगे साइन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें