Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti Exam: आज यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, दो पालियों में होंगे एग्जाम; केंद्रों पर पुलिस का सख्त पहरा

UP Police Constable Exam 2024 उत्तर प्रदेश में आज से यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू हो रही है। गौतम बुद्ध नगर जिले के 18 केंद्रों पर भी परीक्षा होगी। पिछली बार के पेपर लीक से सबके लेते हुए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। एग्जाम दो पालियों में होंगे। परीक्षा की तारीखों की अगर बात करें तो यह 23 24 25 30 व 31 अगस्त को होगी।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 23 Aug 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
up police constable recruitment exam 2024: पुलिस भर्ती परीक्षा आज, रहेंगे सुरक्षा के कड़े इंतजाम।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। (UP Police Constable Exam 2024 Updates) उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा आज जिले के 18 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर चार सौ से साढ़े चार सौ अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मलित होंगे।

तय रूट से परीक्षा केंद्रों तक प्रश्न पत्र पहुंचाए जाएंगे। पाली समाप्त होने एक घंटे के अंदर उत्तर पुस्तिका जमा करानी होंगी। आलाधिकारियों ने बृहस्पतिवार को परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर तैयारी का जायजा लिया।

प्रदेश में कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए होनी है भर्ती

पूर्व में प्रश्न पत्र लीक होने से सबक लेते हुए इस बार प्रदेश में कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर काफी तैयारी की गई है। परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त को दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह दस बजे से बारह बजे तक होगी। दूसरी पाली दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

परीक्षा के लिए जिले में 18 केंद्र बनाए गए हैं। केवल राजकीय व वित्तीय सहायता प्राप्त कॉलेजों को ही इस बार परीक्षा केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के दौरान कक्ष में लगे सीसीटीवी कैमरे से पैनी निगाह रखी जाएगी। केंद्रों तक प्रश्न पत्र पहुंचाने के लिए पहले से रूट तय किए गए हैं। निर्धारित रूट पर से प्रश्न पत्र को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाना जरूरी किया गया है।

परीक्षा के लिए मजिस्ट्रेट और नोडल अधिकारी नियुक्त

परीक्षा (UP Police) के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिला स्तरीय अधिकारियों को इसके लिए नियुक्त किए गया है। परीक्षा से जुड़े सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को सुबह नौ बजे तक केंद्रों पर पहुंचने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। पाली समाप्त होने के एक घंटे के अंदर उत्तर पुस्तिका जमा करानी होंगी।

इसके बाद ही दूसरी पाली के लिए प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। पुरुष अभ्यर्थी को मूल मंडल से दूसरे मंडल में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। वहीं महिला अभ्यर्थी को मूल जनपद से मंडल के दूसरे जनपद में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में कोई भी सामान नहीं ले जा सकेंगे।

सामान जमा कराने के लिए केंद्रों के बाहर क्लाक रूम बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस का सख्त पहरा रहेगा। परीक्षा की तैयारी को जांचने के लिए जिले के आलाधिकारियों ने बृहस्पतिवार को केंद्रों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही प्रश्न पत्र के लिए निर्धारित किए गए रूट का भी निरीक्षण किया।

पुलिस भर्ती परीक्षा की सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अतुल कुमार, नोडल अधिकारी एवं एडीएम वित्त

यह भी पढ़ें: Noida International Airport को लेकर बड़ा अपडेट, दो महीने बाद शुरू हो सकती है उड़ान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर