Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आसमान में बादल छाए रहेंगे और दोपहर में कुछ देर तेज धूप रह सकती है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। गुरुग्राम में भी बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव हो गया है। आइए जानते हैं अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम?

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 27 Aug 2024 02:12 PM (IST)
Hero Image
गुरुग्राम में सोमवार को बारिश के बाद कई इलाके जलमग्न। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद/नोएडा। एक दिन पहले सोमवार को दिनभर बादल छाए रहने के साथ रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही थी। मंगलवार को सुबह से ही आसमान में बादल मंडराते रहे। बीच-बीच में धूप निकलने की वजह से उमस भरी गर्मी महसूस हुई।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन हल्की बारिश हो सकती है। तापमान में स्थिरता रहेगी। बीते कई दिन से लगातार आसमान में बादल मंडरा रहे हैं। कभी तेज धूप तो कभी मंडराते बादलों की छाया बनी हुई थी। साथ ही उमस भरी गर्मी से भी लोग परेशान हैं।

सोमवार को रुक-रुक कर हुई बारिश

सोमवार को दिन में कई बार रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई। बीच-बीच में तेज धूप रहने से दोपहर में काफी ज्यादा उमस भरी गर्मी महसूस हुई थी। मंगलवार को सुबह से ही आसमान में बादल मंडराते रहे। बीच-बीच में धूप भी निकली। जिससे उमस भरी गर्मी महसूस हुई।

इस बीच, गाजियाबाद में सोमवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा अधिकतम 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली। वातावरण में आर्द्रता 87 प्रतिशत दर्ज की गई।

आसमान में मंडराते रहेंगे बादल

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को आसमान में बादल मंडराते रहेंगे। दोपहर में कुछ देर तेज धूप रह सकती है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हवा अधिकतम 11 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। वातावरण में आर्द्रता 78 प्रतिशत रह सकती है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम है और दिन में बारिश होने की संभावना है। आज सुबह 8.30 बजे शहर में आर्द्रता का स्तर 86 प्रतिशत रहा। दिन के दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

गुरुग्राम: बारिश के बाद शहर के कई इलाके जलमग्न

जिले को वापस लौटता मानसून भीगो रहा है। सोमवार दोपहर में शहर में 28 एमएम बारिश हुई। कादीपुर में 31 एमएम, हरसरू में 31, वजीराबाद में 24, बादशाहपुर में तीन, सोहना में पांच, मानेसर में दो और फरुखनगर में एक एमएम बारिश हुई।

शहर में बारिश के बाद दिल्ली-जयपुर हाईवे की सर्विस लेन पर नरसिंहपुर और खांडसा में जलभराव हो गया। इसके अलावा शांति नगर, शिवाजी नगर, चार-आठ मरला, अर्जुन नगर, न्यू कालोनी, सेक्टर चार-सात, सेक्टर 15 पार्ट टू, लघु सचिवालय की पार्किंग के समीप सहित पुराने तथा नए गुरुग्राम के कई क्षेत्रों में जलभराव हो गया।

बता दें कि जीएमडीए और नगर निगम द्वारा नालों की सफाई नहीं करने के कारण बरसाती नाले उफन रहे हैं। लगभग दो महीने से बारिश के मौसम में जलभराव होने के कारण शहरवासी परेशान हैं। साउथ सिटी वन के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष कैप्टन (सेवानिवृत) राज चोपड़ा का कहना है कि शिकायतों के बाद भी जलभराव की समस्या का समाधान नहीं हुआ है। हल्की बारिश में भी घरों में जलभराव हो जाता है।

एक सितंबर तक हो सकती है बारिश

बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। जिससे गर्मी और उमस से निजात मिली। तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार एक सितंबर तक क्षेत्र में बारिश होने का अनुमान है।

फिर धंसा बसई रोड

मनोहर नगर के समीप बसई रोड फिर से धंस गया है। पिछले लगभग बीस दिन में यह रोड तीन जगहों पर धंस चुका है। बसई रोड धंसने से हुए गड्ढे में सोमवार को एक गाय भी गिर गई थी, जिसे कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया।

इससे पहले सीवर लाइन में हुए लीकेज से बने गड्ढ़े को भरे नहीं जाने के कारण वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। यहां सड़क पर लगभग सौ मीटर का डायवर्जन दिया गया है। बार-बार सड़क धंसने से बसई रोड पर बड़ा हादसा हो सकता है।