Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यों फ्लैट खरीदारों की पहली पसंद बन रहा नोएडा एक्सटेंशन, कीमत-कनेक्टिविटी या फिर कुछ और वजह?

लंबे समय से दिल्ली-एनसीआर में Noida Extension का विकास सबसे तेजी गति से हो रहा है। नामी बिल्डरों के द्वारा एक से बढ़कर एक सुंदर व गगनचुंबी इमारतें खड़ी की जा रही हैं। खास बात है कि यह नोएडा ग्रेटन नोएडा दिल्ली गाजियाबाद गुडगांव व अन्य स्थान पर नौकरी करने वाले लोगों के लिए सेंटर प्वाइंट है। कई और बिल्डरों ने भी अपने प्रोजेक्ट को लगभग तैयार कर दिया है।

By Manesh TiwariEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 22 Oct 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
क्यों फ्लैट खरीदारों की पहली पसंद बन रहा नोएडा एक्सटेंशन? (Photo- jagranpropertyexpo.in)

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। जहां पर विकास सबसे अधिक होता है विभिन्न प्रकार की सुविधाएं होती है वहां पर रहना लोगों की पहली पसंद होती है। लंबे समय से दिल्ली-एनसीआर में नोएडा एक्सटेंशन का विकास सबसे तेजी गति से हो रहा है।

नामी बिल्डरों के द्वारा एक से बढ़कर एक सुंदर व गगनचुंबी इमारतें खड़ी की जा रही हैं। सोसायटी के साथ ही नोएडा एक्सटेंशन क्षेत्र में भी सुविधाओं की भरमार है। ऐसे में आशियाने की तलाश करने वाले लोगों की पहली पसंद दिल्ली-एनसीआर में नोएडा एक्सटेंशन बन गया है।

30 से 35 मंजिल तक की इमारतें बनी आकर्षक का केंद्र

नोएडा एक्सटेंशन को बसाने की शुरुआत लगभग पंद्रह वर्ष पूर्व हुई थी। अब यह बस कर पूरी तरह से तैयार हो गया है। 150 से अधिक बिल्डरों के द्वारा अपने-अपने प्रोेजेक्ट खड़े कर दिए गए हैं।

तीस से 35 मंजिल तक की इमारतों को आकर्षक बनाया गया है। जो दूर से देखने पर ही सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर लेती हैं।

अभी यहां कितने लोग रह रहे?

लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए बिल्डरों के द्वारा फ्लैट के साथ ही विला भी बनाए गए हैं। लोगों ने अपनी-अपनी पसंद की सोसायटी में फ्लैट या विला की बुकिंग कई साल पूर्व ही करा दी गई थी। अधिकतर बिल्डरों के प्रोजेक्ट अब बनकर पूरी तरह से तैयार हो गए हैं। जहां पर लगभग दो लाख से अधिक लोग रह रहे हैं।

नोएडा एक्सटेंशन की खास बात है कि यह नोएडा, ग्रेटन नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद, गुडगांव व अन्य स्थान पर नौकरी करने वाले लोगों के लिए सेंटर प्वाइंट है। साथ ही मॉल, रेस्टोरेंट, पार्क, चौड़ी सड़क, स्टेडियम, ग्रीन बेल्ट, शापिंग सेंटर सहित अन्य सुविधाओं से परिपूर्ण है।

Also Read-

Yamuna Expressway से जल्द जुड़ेगा ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे, नोएडा एयरपोर्ट तक आसान होगी आवाजाही

NCR के लोगों के लिए गुड न्यूज! दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक दौड़ेगी रैपिड ट्रेन, 72KM लंबा होगा रूट

नोएडा एक्सटेंशन के आस-पास की नामी स्कूल, अस्पताल व अन्य सुविधाएं भी मिल जाती है। ऐसे में ज्यादातर लोगों की पहली पसंद नोएडा एक्सटेंशन की विभिन्न सोसायटी बन रही है।

कई और बिल्डरों ने भी अपने प्रोजेक्ट को लगभग तैयार कर दिया है। साथ ही कुछ मॉल व रेस्टोरेंट और खुलने वाले हैं। ऐसे में आने वाले समय में यहां रहने वालों की मांग में और इजाफा होने की उम्मीद है।

अच्छी कनेक्टिविटी की मिलती है सुविधा

लोग ऐसे स्थान पर रहना पसंद करते हैं जहां पर कनेक्टिविटी अच्छी हो। साथ ही पार्क, अस्पताल, माल, चौड़ी सड़क, हरियाली, बाजार सहित अन्य सुविधाएं मिलती हो।

इन सभी कटेगरी पर नोएडा एक्सटेंशन पूरी तरह से खरा उतरता है। बड़ी संख्या में लोग दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा सहित अन्य स्थानों पर नौकरी करते हैं। इन स्थानों पर जाने के लिए लोगों को सड़कों की अच्छी सुविधा मिल जाती है। इस कारण लोगों के द्वारा नोएडा एक्सटेंशन में फ्लैट लेकर रहना अधिक पसंद करते हैं।

स्कूल व कॉलेजों की मिलती है सुविधा

नोएडा एक्सटेंशन के महज कुछ किलोमीटर के दायरे में पचास से अधिक स्कूल व छह विश्वविद्यालय हैं। स्कूल व कालेजों की अच्छी संख्या होने के कारण लोगों को बच्चों का प्रवेश कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है।

छात्रों को आसानी से प्रवेश मिल जाता है। शिक्षा की अच्छी सुविधा होने के कारण भी लोगों के द्वारा नोएडा एक्सटेंशन में अपना आशियाना बनाने को प्राथमिकता दी जाती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर