Move to Jagran APP

Yamuna Authority Plots Scheme: प्लाट खरीदने पर कर सकेंगे किस्तों में भुगतान, यमुना प्राधिकरण ने बदला नियम

Yamuna Authority Plots Scheme यमुना प्राधिकरण में प्लाट आवंटन होने पर किस्तों में भुगतान कर सकेंगे। एक मुश्त भुगतान व अव्यवहारिक शर्तों के कारण प्राधिकरण की योजनाएं असफल हो रही थीं। प्राधिकरण इसी सप्ताह में मिश्रित भूपयोग के लिए प्लाट योजना निकालने जा रहा है।

By Arvind MishraEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 25 Apr 2023 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2023 09:34 AM (IST)
Yamuna Authority Plots Scheme: प्लाट खरीदने पर कर सकेंगे किस्तों में भुगतान

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। Yamuna Authority Plots Scheme : यमुना प्राधिकरण ने प्लाट की कीमत किस्तों में भुगतान करने का नियम फिर से लागू कर दिया है। फ्यूल स्टेशन से लेकर ग्रुप हाउसिंग प्लाट की कीमत का तीन से पांच साल की किस्तों में भुगतान का विकल्प दिया जाएगा। प्राधिकरण इसी सप्ताह में मिश्रित भूपयोग, फ्यूल स्टेशन, ग्रुप हाउसिंग व होटल उद्योग के लिए प्लाट योजना निकालने जा रहा है।

एक साथ नहीं पड़ेगा आर्थिक बोझ

किस्तों में भुगतान का विकल्प मिलने से लोगों पर एकाएक आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। प्राधिकरण ने लगभग श्रेणी की प्लाट योजना में नीलामी से आवंटन के साथ ही एक मुश्त भुगतान का विकल्प लागू कर दिया था, इस वजह से प्राधिकरण की अधिकतर प्लाट योजनाएं औंधे मुंह गिर पड़ी।

एक मुश्त कीमत और योजना की शर्तों के कारण आवेदन करने वाले आगे नहीं आए। जबकि प्राधिकरण इन योजनाओं से अच्छा राजस्व मिलने की उम्मीद लगाए बैठा था। योजनाओं की असफलता के बाद प्राधिकरण को अपनी रणनीति बदलने पर मजबूर होना पड़ा है।

चेयरमैन नरेंद्र भूषण की सहमति के बाद प्राधिकरण ने प्लाट की कीमत किस्तों में भुगतान का नियम लागू करने का फैसला किया है। होटल, प्लाट योजना में पांच साल में कीमत का भुगतान के अलावा आवेदक को होटल में कमरे की संख्या की शर्त को हटा दिया है।

5 साल में कीमत का भुगतान का मिलेगा विकल्प

होटल उद्योग का अनुभव रखने वाले अब योजना में आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह मिश्रित भू उपयोग योजना में कोर गतिविधि के रूप में प्लाट पर सौ प्रतिशत उपयोग की अनुमति होगी। आवासीय, वाणिज्यक व संस्थागत उपयोग के लिए सेक्टर में अलग प्लाट का प्रविधान किया जाएगा।

ग्रुप हाउसिंग में तीन साल में किस्तों के भुगतान का विकल्प दिया जाएगा। इसके साथ ही फ्यूल पंप योजना को भी सभी के लिए खोल दिया है। अभी इस योजना में क्षेत्र का अनुभव जरूरी है। प्लाट की कीमत का पांच साल में भुगतान का विकल्प आवंटी को मिलेगा।

योजना में नीलामी के माध्यम से होगा आवंटन

संस्थागत श्रेणी में भी आवेदन के लिए शर्तों में बदलाव किया गया है। क्षेत्र में अनुभव रखने की शर्त को हटाते हुए तीन साल में कीमत भुगतान पर चेयरमैन से सहमति दे दी है। योजना में आवंटन नीलामी के माध्यम से ही होगा।

प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि योजना के लिए भुगतान एवं नियम शर्तें तय हो चुकी है। इसी सप्ताह इन श्रेणी में प्लाट योजना निकाली जाएगी।

आवासीय योजना में भी एक मुश्त भुगतान से मिलेगी मुक्ति

यमुना प्राधिकरण आवासीय प्लाट योजना में भी एक मुश्त भुगतान का विकल्प समाप्त करने की योजना बना रहा है। प्राधिकरण 2675 प्लाट की योजना निकालने जा रहा है। इसमें आवंटी को प्लाट की कीमत किस्तों में देने का विकल्प होगा।

वर्तमान में एक मुश्त के साथ ही किस्तों का विकल्प होता है, लेकिन प्लाट की संख्या के सापेक्ष एक मुश्त का विकल्प देने वाले आवेदक अधिक होने पर उन्हें ही ड्रा में शामिल होने का मौका मिलता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.