Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से Noida Airport तक का सफर होगा आसान, यमुना क्षेत्र में बनेगी 38 KM लंबी सड़क

Noida Airport को ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से सीधे तौर पर जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है। Yamuna Authority एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल को कनेक्टिविटी के लिए 130 मीटर चौड़ी सड़क बनाएगा। यीडा क्षेत्र में 130 मीटर चौड़ी सड़क के लिए सितंबर तक जमीन खरीदने का काम पूरा होगा। यीडा क्षेत्र में सड़क की लंबाई तकरीबन 38 किलोमीटर है।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 18 Jul 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
नोएडा, गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट के कार्गो हब तक होगी सीधी कनेक्टिविटी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida Airport) के कार्गो टर्मिनल को कनेक्टिविटी के लिए 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण जल्द शुरू करेगा। इसके लिए 30 सितंबर तक जमीन क्रय का काम पूरा किया जाएगा।

इस सड़क के बनने से यमुना एक्सप्रेस-वे के समानांतर कार्गो टर्मिनल तक पहुंचने का एक और वैकल्पिक मार्ग तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक, आवासीय सेक्टर की कनेक्टिविटी भी हो जाएगी। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के किसान चौक से सिरसा गांव तक 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया गया है।

यीडा क्षेत्र में सड़क की लंबाई है 38 किमी

इसका विस्तार यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में होते हुए प्रस्तावित खुर्जा पलवल एक्सप्रेस-वे तक है। यीडा क्षेत्र में सड़क की लंबाई तकरीबन 38 किमी है। प्राधिकरण टुकड़ों में करीब 29 किमी लंबी सड़क का निर्माण कर चुका है।

ये भी पढ़ें-

Noida Airport से इंडिगो की 25 फ्लाइट होंगी शुरू, ये है पूरा प्लान

कुछ जगहों पर जमीन को लेकर कानूनी अड़चन के कारण अधिग्रहण नहीं हो पाया, लेकिन दिसंबर से नोएडा एयरपोर्ट के शुरू होने और कार्गो टर्मिनल तक वाहनों की आवाजाही को देखते हुए प्राधिकरण इस सड़क के शेष हिस्से का निर्माण भी जल्द से जल्द पूरा करना चाहता है।

इसके लिए किसानों सहमति के आधार पर जमीन क्रय करने का फैसला किया गया है। सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि उटरावली समेत कुछ गांव में किसानों से सहमति के आधार पर जमीन क्रय की जाएगी। इसके बाद सड़क का निर्माण शुरू किया जाएगा।

एयरपोर्ट के पूर्व व उत्तर में 30 मीटर चौड़ी सड़क के लिए एसआइए प्रक्रिया पूरी

नोएडा एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी के लिए उत्तर व पूर्व दिशा में 30 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण प्रस्तावित है। इसके लिए जिला प्रशासन 7.488 हे. जमीन अधिगृहीत कर रहा है।

जमीन अधिग्रहण के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय से सामाजिक समाघात निर्धारण रिपोर्ट तैयार कराई गई थी। विशेषज्ञ समिति ने इसे स्वीकार करते हुए सिफारिश के साथ जिला प्रशासन को अपनी रिपोर्ट भेज दी है। इसके बाद भूमि अधिग्रहण कानून की धारा 11 की कार्रवाई जल्द शुरू होगी।

कार्गो टर्मिनल से लाजिस्टिक हब को भी मिलेगी कनेक्टिविटी

यीडा क्षेत्र में 130 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण होने से ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी में विकसित होने वाले मल्टी माडल लाजिस्टिक हब को भी नोएडा एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल से कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

इससे माल की आवाजाही आसान होगी। गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सबसे अधिक कार्गो मिलने का अनुमान है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर