Move to Jagran APP

YEIDA Plot Scheme: नोएडा एयरपोर्ट के पास घर बनाने का बड़ा मौका, यमुना प्राधिकरण जल्द निकालेगा आवासीय प्लॉट योजना

YEIDA Plot Scheme 2024 अगर आप नोएडा एयरपोर्ट के पास घर बनाने का सपना देख रहे हैं तो यह जानकारी आपके काम की है। दरअसल यमुना प्राधिकरण आपके अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए सुनहरा मौका दे रहा है। प्राधिकरण मानसून में आवासीय प्लॉट योजना की झड़ी लगाएगा। ये प्लॉट योजना सेक्टर 18 व 20 में होगी।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Published: Wed, 03 Jul 2024 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 10:43 AM (IST)
5 जुलाई को एमडीपी में 27 प्लॉट और सेक्टर 18 व 20 में 400 प्लॉटों की योजना निकाली जाएगी।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण जुलाई में योजनाओं की झड़ी लगाने जा रहा है। पांच जुलाई को पहली योजना निकाली जाएगी। इन योजनाओं के माध्यम से प्राधिकरण औद्योगिक, आवासीय, संस्थागत समेत विभिन्न श्रेणी में प्लॉटों का आवंटन करेगा।

प्राधिकरण को इन योजनाओं से पंजीकरण, आवंटन राशि के रूप में 3700 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। यमुना प्राधिकरण ने चालू वित्त वर्ष के लिए दस हजार करोड़ रुपये का बजट रखा है। इस बजट में राजस्व की प्राप्ति का सबसे अधिक दरोमदार प्लॉट योजना पर है।

कितने वर्गमीटर के होंगे प्लॉट?

प्राधिकरण की 81 वीं बोर्ड बैठक में योजनाओं को हरीझंडी मिलने के बाद पांच जुलाई से इनकी शुरुआत होने जा रही है। पांच जुलाई को एमडीपी में 27 प्लॉट और सेक्टर 18 व 20 में चार सौ प्लॉटों की योजना निकाली जाएगी।

इस योजना में तीन सौ वर्गमीटर से लेकर चार हजार वर्गमीटर तक के आवासीय प्लॉट होंगे। हालांकि सेक्टर 24 में 120 वर्गमीटर से लेकर 200 वर्गमीटर तक के प्लॉटों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। प्लॉटों का आवंटन लाटरी से होगा।

ये भी पढ़ें-

Noida Industrial Plot Scheme: ग्रेटर नोएडा में औद्योगिक प्लॉट खरीदने का मौका, अलॉटमेंट के एक महीने में मिलेगा पजेशन

ग्रुप हाउसिंग के लिए 10 जुलाई को निकलेगी योजना

दस जुलाई को ग्रुप हाउसिंग के नौ प्लॉटों की योजना निकाली जाएगी। इसमें 25-25 एकड़ के प्लॉट होंगे। सभी प्लॉट सेक्टर 22 डी में हैं। आवंटन के लिए दस प्रतिशत पंजीकरण राशि, बीस प्रतिशत आवंटन राशि व सत्तर प्रतिशत राशि किस्तों में ली जाएगी।

इसके अतिरिक्त सेक्टर 18 व 20 में बैंक्वेट हॉल के लिए चार प्लॉट की योजना भी निकाली जाएगी। दोनों सेक्टर में दो-दो प्लॉट का आवंटन होगा। कारपोरेट कार्यालय के लिए एक-एक हजार वर्गमीटर के पचास प्लॉट, नर्सिंग होम के लिए एक हजार वर्गमीटर के 12 प्लॉट, अस्पताल के लिए आठ हजार वर्गमीटर से लेकर दस हजार वर्गमीटर के पांच प्लॉट, मैटरनिटी अस्पताल के दो प्लॉट की योजना भी निकाली जाएगी।

15 जुलाई को होटल के लिए निकाली जाएगी योजना

नीलामी के आधार पर प्लॉटों का आवंटन होगा। पंद्रह जुलाई को होटल के लिए सात प्लॉटों की योजना निकाली जाएगी। यह प्लॉट पांच हजार, दस हजार व बीस हजार वर्गमीटर के हैं। सेक्टर 29 में तीन, चार व पांच सितारा होटल के लिए प्लॉट आवंटित होंगे।

बीस जुलाई को धार्मिक स्थल, वृद्धाश्रम, वोकेशनल इंस्टीट्यूट, पुनर्वास केंद्र, मिल्क एवं वेजिटेबल बूथ, अनाथालय के प्लॉट की योजना निकाली जाएगी। इसके अलावा फ्यूल स्टेशन व ट्रांसपोर्ट नगर में चार सौ प्लॉटों की योजना निकाली जाएगी।

सीईओ यीडा डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्लॉट योजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। इन योजनाओं से प्राधिकरण को अगले छह माह में करीब 3700 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.