Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamuna Expressway से जल्द जुड़ेगा ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे, नोएडा एयरपोर्ट तक आसान होगी आवाजाही

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे (ईपीई) व यमुना एक्सप्रेस वे के जोड़ने के लिए इंटरचेंज का निर्माण जल्द शुरू होगा। इंटरचेंज बनने से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक वाहन चालकों की आवाजाही आसान व कम समय में होगी। यमुना प्राधिकरण ने इंटरचेंज से प्रभावित किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा राशि वितरण के लिए जिला प्रशासन को रकम भेज दी है।

By Arvind MishraEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 20 Oct 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
Yamuna Expressway से जल्द जुड़ेगा ईस्टर्न एक्सप्रेस-वे

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे (ईपीई) व यमुना एक्सप्रेस वे के जोड़ने के लिए इंटरचेंज का निर्माण जल्द शुरू होगा। यमुना प्राधिकरण ने इंटरचेंज से प्रभावित किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा राशि वितरण के लिए जिला प्रशासन को रकम भेज दी है। 288 किसानों को मुआवजा राशि का वितरण किया जाएगा।

एयरपोर्ट तक आसान होगी आवाजाही

इसके साथ ही इंटरचेंज का निर्माण करने वाली कंपनी के साथ यमुना प्राधिकरण का एमओयू भी इसी माह होने की संभावना है। इंटरचेंज बनने से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक वाहन चालकों की आवाजाही आसान व कम समय में होगी। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे को यमुना एक्सप्रेस वे से जोड़ने की योजना सालों से अटकी पड़ी है।

दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने को जगनपुर गांव के नजदीक बनने वाले इंटरचेंज के निर्माण के लिए 2019 में कंपनी चयन के बावजूद काम शुरू नहीं हो सका। किसानों ने 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा व ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से प्रभावित किसानों को मिले 3500 रुपये प्रति वर्गमीटर के बराबर अंतर धनराशि की मांग को लेकर किसानों ने जमीन पर कब्जा देने से इंकार कर दिया।

कंपनी को 18 माह में 75.5करोड़ की लागत से निर्माण कार्य पूरा करना था, लेकिन अब किसानों से जमीन को लेकर सहमति बन चुकी है। यमुना प्राधिकरण ने किसानों को अतिरिक्त मुआवजा राशि बांटने के लिए 21 करोड़ 76 लाख 59 हजार 612 रुपये जिला प्रशासन के खाते में जमा करा दिए हैं। इसके अलावा 288 किसानों की सूची भी सौंप दी है, जिन्हें मुआवजा वितरण होना है। यमुना प्राधिकरण देव यश प्रोजेक्ट्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा. लि. के साथ निर्माण कार्य के लिए इसी माह एमओयू करेगा।

बढ़ चुकी है लागत

इंटरचेंज की निर्माण लागत 75.5 करोड़ से बढ़कर 122.89 करोड़ हो चुकी है। इसके अलावा डिजायन में भी बदलाव हो गया है। अब दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने के लिए चार के स्थान पर आठ लूप बनेंगे। इससे यमुना प्राधिकरण की साठ मीटर व तीस मीटर रोड को भी जोड़ा जाएगा। इंटरचेंज बनने से वाहन चालक एक एक्सप्रेस वे से दूसरे पर आसानी से आवाजाही कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Noida News: किसानों के बिजली बिल को लेकर डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बड़ा बयान, कहा- नलकूप कनेक्शन न काटे जाएं

एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए भी बन रहा इंटरचेंज

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे की नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी के लिए भी यमुना एक्सप्रेस वे पर दयानतपुर गांव के नजदीक इंटरचेंज बनाया जा रहा है। बल्लभगढ़ से यमुना एक्सप्रेस वे तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही 31 किमी लंबी सड़क इस इंटरचेंज के जरिये सात सौ मीटर लंबी सड़क से जुड़ेगी। यह सड़क यमुना एक्सप्रेस वे की एयरपोर्ट से कनेक्टिविटी के लिए बनाई जा रही है।

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे व यमुना एक्सप्रेस वे को कनेक्ट करने के लिए जगनपुर गांव के नजदीक इंटरचेंज प्रस्तावित है। इसके लिए ली गई जमीन से प्रभावित किसानों को अतिरिक्त मुआवजा राशि वितरण के लिए जिला प्रशासन को रकम व किसानों की सूची सौंप दी गई है। जल्द निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। -डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

यह भी पढ़ें- Agra Metro: आगरा में मेट्रो ट्रेन कब से चलेगी? सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया समय, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर