Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yeida Industrial Plot Scheme 2023: यमुना प्राधिकरण की किसानों को मालामाल करने वाली योजना, ये है पूरा मामला

Yeida Industrial Plot Scheme 2023 यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक पार्कों की योजना पर जल्द काम होगा। प्राधिकरण के सेक्टर 10 में 1300 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए कराए गए सामाजिक समाघात सर्वे (SIA) को मंगलवार को विशेषज्ञ समिति ने स्वीकृति दे दी। जमीन अधिग्रहण के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय से सामाजिक समाघात सर्वे कराया गया है। इसे मंगलवार को विशेषज्ञ समिति ने मंजूरी दी।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 02 Aug 2023 06:32 AM (IST)
Hero Image
Yeida Industrial Plot Scheme 2023: यमुना प्राधिकरण की किसानों को मालामाल करने वाली योजना

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक पार्कों की योजना जल्द परवान चढ़ेगी। प्राधिकरण के सेक्टर 10 में 1300 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए कराए गए सामाजिक समाघात सर्वे (एसआइए) को मंगलवार को विशेषज्ञ समिति ने स्वीकृति दे दी। शासन जल्द ही जमीन अधिग्रहण कानून की धारा 11 की कार्रवाई की अधिसूचना जारी करेगा। यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 10 में औद्योगिक पार्क प्रस्तावित हैं।

प्रशासन को प्रस्ताव भेजा

प्राधिकरण की 73वीं बोर्ड बैठक में इन पार्कों को विकसित करने पर सहमति दी गई थी। इसके बाद प्राधिकरण ने जमीन अधिग्रहण के लिए प्रशासन को प्रस्ताव भेजा था। जमीन अधिग्रहण के लिए गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय से सामाजिक समाघात सर्वे कराया गया है। इसे मंगलवार को विशेषज्ञ समिति ने स्वीकृति दे दी।

किसानों की जमीन अधिग्रहण

समिति में इग्नू के सोशल साइंस विभाग के प्रो. सतीश कुमार, दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रो. नीना पांडे, आकलपुर गांव के प्रतिनिधि ज्ञानेंद्र शर्मा, म्याना गांव के प्रतिनिधि सुधीर शर्मा, एएसएई लर्निंग सेंटर के प्रोग्राम हेड प्रभात झा, नेशनल इंस्टीट्यूट आफ डिजास्टर मैनेजमेंट के प्रो. संतोष कुमार, नोएडा प्राधिकरण के उप महाप्रबंधक श्रीपाल भाटी शामिल थे। सर्वे रिपोर्ट को स्वीकृति के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। धारा 11 की अधिसूचना जारी कर प्रभावित किसानों की जमीन अधिग्रहण पर आपत्ति ली जाएंगी।

सेक्टर में विकसित होंगे पांच औद्योगिक पार्क

सेक्टर 10 में पांच औद्योगिक पार्क विकसित होंगे। इसमें पांच सौ एकड़ में इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर, सेमीकंडक्टर पार्क होगा। शेष में लेदर गुड्स एवं एसेसरीज पार्क, प्लास्टिक प्रोसेसिंग पार्क, होम फर्निशिंग पार्क, इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर पार्क शामिल हैं।

इन पार्कों को 100-100 एकड़ जमीन आवंटित होगी। इनको विकसित करने के लिए एसोसिएशन की ओर से मांग की गई थी। औद्योगिक पार्कों में बड़ी संख्या में रोजगार सृजन होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर