Move to Jagran APP

नोएडा में सरकारी विभागों के लिए दीवाली के बाद आएगी यीडा की भूखंड योजना, ब्रोशर निकालने की हो रही तैयारी

दीपावली के बाद सरकारी विभागों के लिए यमुना प्राधिकरण की भूखंड योजना आने की उम्मीद है। अभी तक ब्रोशर तैयार न होने के कारण योजना में देरी हो रही है। इस योजना के तहत सरकारी विभागों को उनकी जरूरत के हिसाब से भूखंड आवंटित किए जाएंगे। कई विभागों को पहले ही सांकेतिक मूल्य पर भूखंड आवंटित किए जा चुके हैं।

By Arvind Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 25 Oct 2024 08:05 PM (IST)
Hero Image
नोएडा में सरकारी विभागों के लिए दीवाली के बाद आएगी यीडा की भूखंड योजना।
जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। सरकारी विभागों के लिए यमुना प्राधिकरण की भूखंड योजना की तैयारी अभी पूरी नहीं हुई है। ब्रोशर तैयार न होने के कारण दीपावली के बाद ही भूखंड योजना आने की उम्मीद है। प्राधिकरण पहली बार सरकारी विभागों के लिए भूखंड योजना निकालने जा रहा है। इसके लिए दस विभागों की ओर से पहले ही प्राधिकरण को प्रस्ताव दिए जा चुके हैं।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, औद्योगिक पार्कों की स्थापना के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों ने भी यीडा क्षेत्र में अपने कार्यालय, प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की पहल शुरू कर दी है। इसके लिए प्राधिकरण से भूखंड आवंटन की मांग की है, प्राधिकरण अभी तक सरकारी विभागों को उनकी जरूरत के हिसाब से भूखंड आवंटन का फैसला करता रहा है।

कई विभागों को सांकेतिक मूल्य पर भूखंडों का आवंटन

कई विभागों को सांकेतिक मूल्य पर भूखंडों का आवंटन हुआ है, लेकिन विभागों की ओर से मांग बढ़ने पर प्राधिकरण ने अब भूखंड योजना के माध्यम से इनके आवंटन का फैसला किया है। इसके लिए विभिन्न सेक्टरों में सरकारी कार्यालयों के लिए नियोजित किए गए भूखंडों को चिह्नित किए गए हैं। बीस भूखंड चिह्नित किए गए हैं।

योजना के लिए तैयार किया जा रहा ब्रोशर

इन भूखंडों की योजना निकालने के लिए ब्रोशर तैयार किया जा रहा है। इसमें भूखंड आवंटन की प्रक्रिया, दर एवं अन्य शर्त, नियमों की जानकारी होगी। दीपावली से पहले भूखंड योजना निकालने का फैसला किया गया था, लेकिन दीपावली नजदीक है और अभी तक ब्रोशर तैयार नहीं हो पाया है।

सरकारी विभागों के लिए भूखंड योजना

ऐसे में दीपावली के बाद ही सरकारी विभागों के लिए भूखंड योजना आने की उम्मीद है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि दीपावली से पहले योजना निकालने का प्रयास हो रहा है। अगर ब्रोशर तैयार नहीं हो पाया तो त्योहार के बाद इस योजना को निकाला जाएगा।

चोला स्टेशन मुख्य रेलवे स्टेशन के रूप में होगा विकसित

यमुना प्राधिकरण दिल्ली हावड़ा रूट के चोला स्टेशन को मुख्य रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित करेगा। यमुना प्राधिकरण ने रेल मंत्रालय को इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिया है। चोला से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 16 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे बनाकर जोड़ा जाएगा।

इसके दोनों ओर लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग के सेक्टर विकसित किए जाएंगे। प्राधिकरण एक्सप्रेस-वे व नए सेक्टरों के लिए नौ गांव की 3690 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करेगा। इसका प्रस्ताव तैयार का जल्द जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। एक्सप्रेस-वे बनने से नोएडा एयरपोर्ट दिल्ली मुंबई फ्रेट कॉरिडोर से जुड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें- यूपी में अब नहीं बनेगा ये एक्सप्रेस-वे, यमुना प्राधिकरण की उम्मीदों को लगा झटका; CM योगी की बैठक में फैसला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।