Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Plot Scheme 2024: जल्द खुलने वाली है 361 लोगों की किस्मत, घर बैठे देख सकेंगे प्लॉट योजना की लॉटरी

Yamuna Authority की आवासीय प्लॉट योजना में दो लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया था। अथॉरिटी ने 5 जुलाई को 361 आवासीय प्लॉट की योजना निकाली थी। लॉटरी प्रक्रिया में शामिल होने वाले आवेदकों की सूची तीन अक्टूबर को Yamuna Authority ने पोर्टल पर जारी कर दी है। अब 10 अक्टूबर को लॉटरी निकलने के साथ 361 लोगों की किस्मत खुलेगी।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 06 Oct 2024 11:21 AM (IST)
Hero Image
एक प्रतिशत आवेदकों की मौजूदगी में निकाली जाएगी प्लॉट योजना की लॉटरी।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। YEIDA Plot Scheme 2024 : यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) की आवासीय प्लॉट योजना में केवल एक प्रतिशत आवेदक ही लॉटरी स्थल पर मौजूद रहेंगे। शेष आवेदकों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से लॉटरी प्रक्रिया का सजीव प्रसारण देखने को मिलेगा। आवेदकों की अधिक संख्या को देखते हुए प्राधिकरण ने केवल एक प्रतिशत आवेदकों को ही लॉटरी स्थल पर उपस्थित रहने की अनुमति दी है।

नाम की पर्ची निकालकर होगा आवंटन

इनकी सूची पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। यमुना प्राधिकरण की आवासीय प्लॉट योजना में आवंटन के लिए 10 अक्टूबर को लॉटरी प्रक्रिया संपन्न होगी। आवेदकों के नाम की पर्ची निकालकर प्लॉटों का आवंटन होगा।

योजना में प्राधिकरण को 361 प्लॉटों के सापेक्ष 202822 आवेदन मिले थे। इसमें एक मुश्त भुगतान के लिए अलावा पचास प्रतिशत राशि एक मुश्त व शेष किस्त में व तीस प्रतिशत राशि एक मुश्त व सत्तर प्रतिशत किस्त में देने का विकल्प चुनने वाले आवेदक भी शामिल हैं।

लॉटरी में शामिल होने वाले आवेदकों की लिस्ट जारी

यमुना प्राधिकरण ने अंतिम रूप से लॉटरी प्रक्रिया में शामिल होने वाले आवेदकों की सूची तीन अक्टूबर को अपने पोर्टल पर जारी कर दी है। आवेदकों की अधिक संख्या को देखते हुए इस बार इंडिया एक्सपो मार्ट में लॉटरी कराने का फैसला किया गया है, इसके बावजूद केवल एक प्रतिशत 1877 आवेदकों को ही लॉटरी में शामिल होने की अनुमति दी गई है।

ये भी पढ़ें-

ग्रेटर नोएडा में प्लॉट खरीदने वालों को बड़ी राहत, यमुना अथॉरिटी ने भुगतान के नियम में किया बदलाव

एक प्रतिशत आवेदक मौके पर रहेंगे मौजूद

इन आवेदकों की मौजूदगी में उनके नाम की पर्ची निकाली जाएगी। यमुना प्राधिकरण के ओएसडी एवं लॉटरी प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए गठित समिति के अध्यक्ष शैलेंद्र भाटिया का कहना है कि आवेदकों की संख्या अधिक होने के कारण एक प्रतिशत को ही लॉटरी स्थल पर आने की अनुमति दी गई है।

अधिक संख्या में आवेदकों के आने से अव्यवस्था हो सकती है। जो आवेदक लॉटरी स्थल पर नहीं आ सकेंगे, वह यूट्यूब, फेसबुक आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लॉटरी प्रकिया का सजीव प्रसारण देख सकेंगे। सभी श्रेणी की लॉटरी प्रक्रिया की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी की जाएगी। पारदर्शी तरीके से लॉटरी प्रक्रिया को संपन्न कराया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें