Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रेटर नोएडा में किसे मिलेगा सस्ता प्लॉट? जल्द होगा एक लाख से ज्यादा लोगों की किस्मत का फैसला

YEIDA Plot Scheme 2024 यमुना प्राधिकरण की आवासीय प्लॉट स्कीम 2024 के लिए ड्रा 10 अक्टूबर को हो सकता है। आवेदकों के नाम की पर्ची बनाने का काम शुरू हो गया। ड्रा में 187577 लोगों की किस्मत का फैसला होगा। योजना में प्लॉट की कुल कीमत का एक मुश्त भुगतान करने वालों को ही मौका मिलेगा। असफल आवेदकों को 72 घंटे में पंजीकरण राशि वापस मिल जाएगी।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 08 Oct 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
आरक्षित श्रेणी के नौ प्लॉटों को छोड़कर होगा आवासीय प्लॉट योजना का ड्रा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। YEIDA Plot Scheme 2024 : यमुना प्राधिकरण की आवासीय प्लॉट योजना में उद्योग, संस्थागत, कमर्शियल श्रेणी के आवेदकों के लिए आरक्षित प्लॉटों का ड्रा 10 अक्टूबर को होने की संभावना कम है। कमर्शियल योजना के आवंटियों की ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के बाद प्राधिकरण आवंटियों की आरक्षित श्रेणी को छोड़कर अन्य के लिए ड्रा संपन्न कराने पर विचार कर रहा है।

आवेदकों के नाम की पर्ची बनाने का काम शुरू हो गया। ड्रा में 187577 लोगों की किस्मत का फैसला होगा। योजना में केवल प्लॉट की कुल कीमत का एक मुश्त भुगतान करने वालों को ही मौका मिलेगा।

यमुना प्राधिकरण की आवासीय प्लॉट योजना में 361 प्लॉट के लिए ड्रा की तैयारी शुरू हो चुकी हैं, लेकिन कमर्शियल योजना के आवंटियों को क्रियाशील प्रमाण पत्र जारी होने में फर्जीवाड़े के बाद उनके लिए आरक्षित श्रेणी के प्लॉटों के ड्रा पर संकट मंडरा गया है।

ये भी पढ़ें-

नौ प्लॉटों को छोड़कर होगा प्लॉट योजना का ड्रा

कमर्शियल के दस आवंटियों को बिना निर्माण कराए क्रियाशील प्रमाण पत्र जारी करने के मामले की जांच अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रुति कर रही हैं।

प्राधिकरण ने उन्हें आरक्षित श्रेणी से हटाकर सामान्य श्रेणी में शामिल कर ड्रा संपन्न कराने के फैसला किया था, लेकिन इन आवेदकों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी है। इसलिए आरक्षित श्रेणी के नौ प्लॉटों को छोड़कर अन्य के लिए दस अक्टूबर को ड्रा कराने की तैयारी चल रही है।

नाम की पर्ची निकालकर होगा प्लॉट आवंटन

इंडिया एक्सपो मार्ट में सुबह दस बजे से आवेदकों के नाम की पर्ची निकालकर प्लॉट आवंटन की प्रकिया शुरू होगी और अंतिम आवंटन तक जारी रहेगी। प्राधिकरण को योजना में कुल 202235 आवेदन मिले थे। इसमें एक मुश्त भुगतान का विकल्प देने वाले आवेदकों की संख्या 187577 है।

सबसे अधिक आवेदक 120 वर्गमीटर श्रेणी में हैं। किस्तों में भुगतान करने वाले आवेदकों की संख्या 14374 है। इनके ड्रा में शामिल होने की संभावना नहीं है। 264 आवेदकों ने एक से अधिक आवेदन कर दिए हैं। जबकि 20 आवेदकों ने आवेदन को सरेंडर कर दिया है।

72 घंटे में वापस होगी पंजीकरण की राशि

प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल समेत इंटरनेट मीडिया के प्लेटफार्म पर ड्रा प्रक्रिया का प्रसारण होगा। हाईकोर्ट के तीन सेवानिवृत्त न्यायाधीश की जूरी की देखरेख में ड्रा प्रक्रिया संपन्न होगी। असफल आवेदकों को 72 घंटे में पंजीकरण राशि वापस मिल जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें