Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Plot Scheme 2024: ग्रेटर नोएडा में सस्ता प्लॉट खरीदने का मौका, अक्टूबर में योजनाओं की झड़ी लगाएगा यीडा

यमुना प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा में किफायती दामों में प्लॉट खरीदने का मौका देने जा रहा है। इसके लिए अक्टूबर 2024 में कई स्कीम निकाली जाएंगी। यमुना प्राधिकरण पहली बार आईटी सेक्टर के लिए 40 प्लॉट की योजना ला रहा है। इसके साथ ही आवासीय प्लॉट योजना भी आएगी जिसमें 120 वर्गमीटर से छोटे प्लॉट भी होंगे। इससे प्राधिकरण की झोली भरेगी।

By Arvind Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 09 Oct 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
यमुना प्राधिकरण प्लॉट योजना निकालने जा रहा है।

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। YEIDA Plot Scheme 2024: यमुना प्राधिकरण सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एवं आइटीएस के लिए पहली प्लॉट योजना निकालने जा रहा है। चालीस प्लॉट की पहली योजना 25 अक्टूबर को निकाली जाएगी। इसके साथ ही फिर आवासीय प्लॉट योजना निकालने की तैयारी है। इस योजना की खास बात होगी कि इसमें 120 वर्गमीटर से छोटे आकार के प्लॉट भी होंगे।

आईटी के लिए पहली प्लॉट योजना

यमुना प्राधिकरण पहली बार सूचना प्रौद्योगिकी सेक्टर के लिए चालीस प्लॉट की योजना निकालने जा रहा है। औद्योगिक श्रेणी में इसके अतिरिक्त मिश्रित भूमि उपयोग में बीस प्लॉट व डाटा सेंटर के लिए पांच और सामान्य उद्योग के लिए 37 प्लॉट की योजना भी निकाली जाएगी।

छोटे प्लॉट की आवासीय योजना

प्राधिकरण 361 प्लॉट की योजना का दस अक्टूबर को ड्रा करने जा रहा है। अक्टूबर में ही एक और आवासीय प्लॉट योजना आएगी। इस योजना में प्लॉटों की संख्या अभी तय नहीं है, लेकिन 120 वर्गमीटर से छोटे प्लॉट भी योजना में शामिल करने का फैसला हो चुका है। योजना में सेक्टर 18 व 24 में प्लॉटों का आवंटन होगा।

राज्य व केंद्र सरकार के विभागों को मिलेगा प्लॉट

प्राधिकरण क्षेत्र में केंद्र व राज्य सरकार के विभागों की ओर से प्लॉट की मांग को पूरा करने के लिए 12 अक्टूबर को योजना निकाली जाएगी। इस योजना में कार्यालय, प्रशिक्षण केंद्र और अनुसंधान केंद्र के लिए प्लॉट आवंटित होंगे। प्राधिकरण की प्रचलित दरों पर इनका आवंटन किया जाएगा।

संस्थागत श्रेणी में 40 प्लॉट की योजना

संस्थागत श्रेणी में 40 प्लॉट की योजना निकाली जाएगी। इस योजना में प्ले स्कूल, क्रेच, नर्सरी स्कूल के लिए प्लॉटों का आवंटन होगा। संस्थागत श्रेणी में आवंटन नीति में बदलाव के बाद यह पहली योजना है। इसके तहत साक्षात्कार के माध्यम से प्लॉटों का आवंटन होगा।

योजना में क्रेच के लिए 15 व प्ले स्कूल और नर्सरी स्कूल के लिए 25 प्लॉट होंगे। यह योजना 15 अक्टूबर को निकाली जाएगी। सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कल्चरल सेंटर के लिए प्लॉटों का आवंटन होगा। इसके लिए बीस अक्टूबर को पांच प्लॉट की योजना निकाली जाएगी।

विशेष बच्चों, वृद्धा, विधवा आश्रम के लिए आवंटित होंगे प्लॉट

विशेष बच्चों के लिए शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान की जरूरत को पूरा करने के लिए सेक्टर 22 ई में प्लॉटों का आवंटन होगा। इसमें दस से बीस एकड़ के प्लॉट आवंटित होंगे। विधवा व वृद्धा आश्रम के लिए पांच प्लॉटों का आवंटन होंगे। जबकि विशेष बच्चों के लिए छह प्लॉट होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें