Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Plot Scheme 2023: नोएडा एयरपोर्ट के पास घर बनाने का मौका, नए साल में प्लॉट योजना निकालेगी यमुना अथॉरिटी

यह योजना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 में नियोजित सेक्टर पांच में निकाली जाएगी। अगले माह इस सेक्टर की जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव जिला प्रशासन काे भेज दिया जाएगा। यह योजना जनवरी में निकाली जाएगी। इसमें करीब दो हजार भूखंड शामिल होंगे। इसके अलावा सोसायटी के लिए भी भूखंड योजना निकाली जाएगी। इसके साथ ही सोसायटी के लिए भी भूखंड योजना निकाली जाएगी।

By Arvind MishraEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Mon, 23 Oct 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
YEIDA Plot Scheme 2023: नोएडा एयरपोर्ट के पास घर बनाने का मौका

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण (यीडा सिटी) नए साल में एक और आवासीय भूखंड योजना निकालेगा। इसके साथ ही सोसायटी के लिए भी भूखंड योजना निकाली जाएगी।

यह योजना प्राधिकरण के मास्टर प्लान 2041 में नियोजित सेक्टर पांच में निकाली जाएगी। अगले माह इस सेक्टर की जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव जिला प्रशासन काे भेज दिया जाएगा।

18 अक्टूबर को निकाली गई लाटरी

यमुना प्राधिकरण की आवासीय भूखंड योजना आरपीएस 07 काफी सफल रही है। आवेदन पत्रों की बिक्री से ही प्राधिकरण को सात करोड़ से अधिक की कमाई हुई है।

1184 भूखंड की इस योजना में प्राधिकरण को 1.40 लाख से अधिक आवेदन मिले थे। इसमें से एक मुश्त भुगतान का विकल्प देने वाले आवेदकों की संख्या ही 1.30 लाख से अधिक थी।

Also Read-

क्यों फ्लैट खरीदारों की पहली पसंद बन रहा नोएडा एक्सटेंशन, कीमत-कनेक्टिविटी या फिर कुछ और वजह?

इसलिए उन्हें ही लाटरी में शामिल होने का मौका मिला। 18 अक्टूबर को निकाली गई लाटरी में अधिकतर लोगाें को निराशा मिली। नोएडा एयरपोर्ट व फिल्म सिटी जैसी परियोजनाओं के नजदीक बसने का उनका सपना पूरा नहीं हो सका।

कब निकलेगी योजना?

प्राधिकरण ने नए साल में एक और आवासीय भूखंड योजना निकालने का फैसला किया है। यह योजना जनवरी में निकाली जाएगी। इसमें करीब दो हजार भूखंड शामिल होंगे। इसके अलावा सोसायटी के लिए भी भूखंड योजना निकाली जाएगी।

नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक प्रस्तावित सेक्टर पांच में यह योजना लाने का फैसला हुआ है। सेक्टर में करीब 1100 हेक्टेयर जमीन है। इसमें पचास प्रतिशत आवासीय भूखंड व पचास प्रतिशत सोसायटी के लिए आरक्षित है।

सेक्टर पांच औद्योगिक व नोएडा एयरपोर्ट के नजदीक है। प्राधिकरण में प्रस्तावित 130 मीटर चौड़ी सड़क से जुड़ा है। यहां आवासीय गतिविधियों के लिए संभावनाएं अच्छी हैं। सेक्टर में जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव जिला प्रशासन को जल्द भेजा जाएगा।

- डॉ. अरुणवीर सिंह, प्राधिकरण सीईओ 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर