Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Scheme: यीडा की बल्ले-बल्ले, करोड़ों में लगी जमीन की बोली; क्या हैं ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी के रेट?

YEIDA Scheme यमुना प्राधिकरण Yeida की मंगलवार को बल्ले-बल्ले हो गई। प्राधिकरण की जमीन 35 लाख रुपये वर्गमीटर की दर से बिकी है। इस दौरान एक हजार वर्गमीटर भूखंड की सबसे अधिक बोली 28.28 करोड़ रुपये लगाई गई तो यीडा के अधिकारियों की भी हैरान हो गए। पढ़िए आखिर ग्रेटर नोएडा में भूखंडों की नीलामी से यीडा के अधिकारियों को कितना फायदा हुआ है।

By Arvind Mishra Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 17 Sep 2024 06:31 PM (IST)
Hero Image
YEIDA Scheme: एक हजार वर्गमीटर भूखंड की सबसे अधिक बोली 28.28 करोड़ रुपये लगाई गई। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। YEIDA यमुना प्राधिकरण में एक वर्गमीटर जमीन की कीमत 35.3 लाख रुपये तक पहुंच गई है। प्राधिकरण में मंगलवार को कारपोरेट कार्यालय Corporate Office के लिए एक हजार वर्गमीटर भूखंड की सबसे अधिक बोली 28.28 करोड़ रुपये लगी है।

भूखंडों की नीलामी से प्राधिकरण को आरक्षित मूल्य 112.50 करोड़ के सापेक्ष 265.14 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह राशि करीब 134 प्रतिशत अधिक है। कारपोरेट कार्यालय के लिए भूखंड की पहली योजना Bhukhand Yojana में मिली प्रतिक्रिया से प्राधिकरण के अधिकारी भी आश्चर्यचकित हैं।

उत्साहित हैं प्राधिकरण अधिकारी

YEIDA Plot Scheme यमुना प्राधिकरण ने 11 जुलाई को सेक्टर 22 ई में कारपोरेट कार्यालय के लिए एक-एक हजार वर्गमीटर के 45 भूखंड की योजना निकाली थी। इन भूखंडों के लिए मंगलवार को नीलामी की गई। उम्मीद से अधिक बोली लगने से प्राधिकरण अधिकारी उत्साहित हैं।

YEIDA Scheme प्राधिकरण ने प्रत्येक भूखंड के लिए 2.50 करोड़ रुपये निर्धारित किया था, लेकिन बोली लगाने वालों ने प्राधिकरण की उम्मीद से अधिक बोली लगाई। चैलेंजर कंप्यूटर लि. ने भूखंड संख्या ओ-64 के लिए 28.28 करोड़ रुपये तक बोली पहुंची।

ओ-69 भूखंड के लिए एलिक्स ग्लोबल प्रा. लि. ने 26.64 करोड़ रुपये बोली लगाकर इसे जीत लिया। ओ-59 भूखंड के लिए सनाश इंपेक्स प्रा. लि. ने 25.84 करोड़ रुपये बोली आई।

यह भी पढ़ें- Noida Authority: बिल्डरों के बिना बिके फ्लैटों पर कब्जा करेगा नोएडा प्राधिकरण, सामने आई वजह

प्राधिकरण सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि 45 भूखंडों के लिए कुल आरक्षित मूल्य 112.50 करोड़ रुपये के सापेक्ष 265.14 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। यह 152.64 करोड़ रुपये अधिक है। इन भूखंडों के आवंटन से पांच सौ करोड़ का निवेश और पांच हजार लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा।

पहली बार डायनामिक एलाटमेंट सिस्टम के तहत हुई नीलामी

प्राधिकरण ने नीलामी से आवंटित होने वाले भूखंडों के लिए डायनामिक एलाटमेंट सिस्टम लागू किया है। इसके तहत कारपाेरेट कार्यालय के लिए भूखंडों की पहली बार बोली लगाई गई। डायनामिक एलाटमेंट सिस्टम के अंतर्गत आवेदक को योजना में शामिल सभी भूखंडों के लिए बोली लगाने का मौका मिलता है, लेकिन जैसे ही वह किसी भूखंड के सापेक्ष सबसे अधिक बोली लगाकर उसे हासिल कर लेता है, अन्य भूखडों के लिए वह बोली प्रक्रिया से बाहर हो जाता है।

यह भी पढ़ें- YEIDA की आवासीय भूखंड योजना में आवेदन का बना रिकॉर्ड, इन लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा कैंसिल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर