Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Noida News: यीडा 205 लाख की लागत से बनाएगा भूमिगत जलाश्य, सुंदरीकरण के कार्य पर भी होगा करोड़ों खर्च

नोएडा के सेक्टर 33 में यमुना प्राधिकरण भूमिगत जलाश्य बनाने वाला है। इसके हो जाने से औद्योगिक सेक्टर में पानी की मांग पूरा हो सकेगा। सेक्टर में सड़क सीवर बिजली आदि के कार्य पहले ही हो चुके हैं। सुंदरीकरण के कार्य पर भी प्राधिकरण 354.76 करोड़ रुपये खर्च करने वाला है। इसके लिए एजेंसी की तलाश की जा रही है।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 18 Jul 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
Noida News: यीडा 205 लाख की लागत से बनाएगा यूजीआर। फाइल फोटो

अरविंद, ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण सेक्टर 33 में भूमिगत जलाश्य (यूजीआर) बनाएगा। इसके जरिये औद्योगिक सेक्टर की पानी की मांग को पूरा किया जाएगा। प्राधिकरण ने जलाश्य निर्माण के लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यमुना प्राधिकरण ने औद्योगिक सेक्टरों में औद्योगिक इकाईयों के निर्माण के साथ ही ढांचागत सुविधाओं को पूरी तरह से विकसित करने में जुट गया है। सेक्टर में सड़क, सीवर, बिजली आदि के कार्य पहले ही पूरे हो चुके हैं।

निर्माण पर प्राधिकरण 205.57 लाख रुपये करेगा खर्च 

सेक्टर 33 में भूमिगत जलाश्य के निर्माण का काम भी शुरू होने जा रहा है। इस जलाश्य की क्षमता बीस हजार किलोलीटर होगी। इसके निर्माण पर प्राधिकरण 205.57 लाख रुपये खर्च करेगा। इससे औद्योगिक इकाईयों की पानी की मांग को पूरा किया जाएगा।

सुंदरीकरण के कार्य पर प्राधिकरण 354.76 करोड़ रुपये करेगा खर्च 

सेक्टर 33 में प्राधिकरण ने टाय पार्क के अलावा एमएसएमई उद्योग के लिए भूखंड आवंटित किए हैं। टॉय पार्क में आवंटियों ने इकाईयों का निर्माण शुरू हो चुका है। वहीं कायाकल्प योजना के तहत जूनियर हाई स्कूल आदि के सुंदरीकरण के कार्य पर भी प्राधिकरण 354.76 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

इसके लिए भी एजेंसी का चयन किया जा रहा है। प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि औद्योगिक सेक्टर में इसी साल करीब सौ औद्योगिक इकाईयां क्रियाशील हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: PM किसान सम्मान निधि में अब नहीं कर पाएंगे धांधली, सरकार ने कर ली तैयारी; किसानों के लिए बनेगा अब ये नया कार्ड

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर