Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YEIDA Plot Scheme: ग्रेटर नोएडा में प्लॉट्स की नई स्कीम लेकर आई योगी सरकार, कब तक कर सकेंगे आवेदन; पढ़ें पूरी डिटेल्स

YEIDA Plot Scheme योगी सरकार ने एक बार फिर से ग्रेटर नोएडा की उन्नति के लिए एक बार फिर से कदम बढ़ाए हैं। सेक्टर 22डी और सेक्टर 22ए में कॉमर्शियल एक्टिविटीज को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नई स्कीम लाई गई है। इन प्लॉट्स के लिए 6 सितंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। पढ़िए सरकार की इस स्कीम की पूरी डिटेल्स।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 20 Aug 2024 05:14 PM (IST)
Hero Image
योगी सरकार ने ग्रेटर नोएडा की उन्नति के लिए कदम बढ़ाए हैं। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। YEIDA Plot Scheme उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार ने ग्रेटर नोएडा में कॉमर्शियल फुटप्रिंट बढ़ाने और उसे उन्नति की नई दिशा प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं।

सीएम योगी के विजन अनुसार, Greater Noida Plot Scheme ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 22डी और सेक्टर 22ए में कॉमर्शियल एक्टिविटीज को बढ़ाने के लिए नई स्कीम लाई गई है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) द्वारा लाई गई यह स्कीम 5 प्रकार के शॉप्स व 6 प्रकार के कमर्शियल प्लॉट्स के आवंटन का मार्ग प्रशस्त करेगी।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले यीडा द्वारा अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम समेत तमाम प्रकार की भू-आवंटन स्कीमें लाई गई हैं, जिनको काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है और माना जा रहा है कि यह स्कीम भी कॉमर्शियल एक्टिविटीज को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होगी। मौजूदा स्कीम के अंतर्गत 31.22 स्क्वेयर मीटर से लेकर 116.33 स्क्वेयर मीटर सुपर एरिया वाले शॉप्स व 112 स्क्वेयर मीटर से लेकर 140 स्क्वेयर मीटर सुपर एरिया के प्लॉट्स आवंटन के लिए उपलब्ध हैं।

6 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

स्कीम के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा (ग्रेटर नोएडा प्लॉट योजना) के सेक्टर-22 डी में 5 प्रकार के शॉप्स आवंटन के लिए उपलब्ध होंगे। इनमें एसआर-111 व एसआर-113 आर 31.22 स्क्वेयर मीटर एरिया के हैं और इनका रिजर्व प्राइस पर प्रीमियम 1.19 करोड़ निर्धारित किया गया है।

वहीं, एसआर-101 व एसआर-201 का कुल क्षेत्रफल 116.33 स्क्वेयर मीटर एरिया है, जिसका रिजर्व प्राइस पर प्रीमियम क्रमशः 4.44 व 2.06 करोड़ रुपये रखा गया है। इसी प्रकार, एसआर-202 का क्षेत्रफल 105.4 स्क्वेयर मीटर है और इसका रिजर्व प्राइस पर प्रीमियम 1.87 करोड़ निर्धारित किया गया है। दूसरी ओर, सेक्टर 22 ए में कमर्शियल फुटप्रिंट प्लॉट्स की भी अलग-अलग केटेगरीज हैं। इनमें कमर्शियल फुटप्रिंट नंबर-5 व 7 के प्लॉट्स का सुपर एरिया 112 स्क्वेयर मीटर है और रिजर्व प्राइस पर इनका टोटल प्रीमियम 3.05 करोड़ निर्धारित है।

वहीं, कॉमर्शियल फुटप्रिंट नंबर-10, 12 व 13 के प्लॉट्स का सुपर एरिया 124 वर्ग मीटर है, जबकि रिजर्व प्राइस पर इनका टोटल प्रीमियम अमाउंट 3.38 करोड़ निर्धारित किया गया है। सेक्टर 22 ए के ही कॉमर्शियल फुटप्रिंट नंबर 22 के प्लॉट का सुपर एरिया 140 वर्ग मीटर है और रिजर्व प्राइस पर इसका टोटल प्रीमियम अमाउंट 3.81 करोड़ निर्धारित है। इन सभी प्लॉट्स व शॉप्स के लिए आवेदनकर्ता 6 सितंबर तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

शानदार कनेक्टिविटी और प्राइम लोकेशन बनाता है स्कीम को खास

इस स्कीम के बारे में यीडा की आधिकारिक वेबसाइट से अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सभी प्लॉट्स व शॉप्स को ई-ऑक्शन के माध्यम से आवंटित किया जाएगा जिसमें बैंकिंग पार्टनर की भूमिका आईसीआईसीआई बैंक निभा रहा है। ये सभी शॉप्स व प्लॉट्स शानदार कनेक्टिविटी से जुड़े हैं और प्राइम लोकेशन पर बेस्ड हैं। ये प्लॉट्स व शॉप्स नोएडा के जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क और डेडिकेटेड एमएसएमई-ऐपरल व टॉय पार्क की क्लोज प्रॉग्जिमिटी पर स्थित हैं। साथ ही, यमुना एक्सप्रेसवे के पास स्थित होने के कारण ईस्टर्न पेरिफेरेल एक्सप्रेसवे के साथ भी इन्हें कनेक्टिविटी प्राप्त होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर