Move to Jagran APP

Ayushman Card: अब घर बैठे बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड, Step-By-Step प्रक्रिया; इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

How to Apply for Ayushman Card आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थी को स्वयं या अपने सहायताकर्ता के माध्यम से http//beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। वेब पेज के दाहिनी ओर बाक्स में बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसमें अपना मोबाइल नंबर अंकित कर ओटीपी वेरीफाई करना होगा। लाग-इन होने के बाद राज्य योजना का नाम (पीएम-जेएवाई) व जिला चुनना होगा। पूरी प्रॉसेस जानने के लिए क्लिक करें।

By Devendrda DevaEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 04:34 PM (IST)
Hero Image
Ayushman Card: घर बैठे खुद बना सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड
Ayushman Card- जागरण संवाददाता, पीलीभीत: आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए पात्रों को सरकारी अस्पतालों या जन सुविधा केंद्र पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार ने लोगों की मुश्किलों को आसान करते हुए आयुष्मान कार्ड बनाने का अधिकार उन्हीं के हाथों (Ayushman Card Apply Online) में दे दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने पिछले दिनों (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम जय) एप लांच कर देशवासियों को यह सौगात दी। इसके बाद शासन स्तर से गाइडलाइन जारी कर सभी सीएमओ को इस बाबत आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थी को स्वयं या अपने सहायताकर्ता के माध्यम से http://beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। वेब पेज के दाहिनी ओर बाक्स में बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसमें अपना मोबाइल नंबर अंकित कर ओटीपी वेरीफाई करना होगा।

लाग-इन होने के बाद राज्य, योजना का नाम (PM-JAY) व जिला चुनना होगा। सर्च बाई के विकल्प में प्रदर्शित फैमिली आई को चुनकर राशन कार्ड से संख्या (Ration Card For Aysushman Card) अंकित करें। इसके बाद दाहिनीं ओर दिए आइकन पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें: मोबाइल एप पर भी बनाए जा सकेंगे आयुष्मान कार्ड, एनएचए टीम ने कार्ड बनाने की दिक्कत को किया दूर

अगर परिवार आयुष्मान योजना की पात्रता रखता है, तो परिवार के समस्त सदस्यों की सूची खुल जाएगी। जिस व्यक्ति का कार्ड बनना है, उस सदस्य के सामने दिए गए आइकन पर क्लिक करें। आधार संख्या अंकित कर वेरिफाई पर क्लिक करें व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी डालें।

इसके बाद एक कंसेंट फार्म खुलेगा। जिसके सभी विकल्पों पर टिक करना होगा। इसके बाद दाहिनीं ओर अलाउ बटन पर क्लिक करें। तब एक बाक्स खुलेगा। जिसमें आथेंटिकेट बटन पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर लाभार्थी का नाम नीले बाक्स में प्रदर्शित होगा। बाक्स के नीचे ई-केवाईसी आधार ओटीपी (E-KYC Aadhar OTP) चुनें व वेरिफाई करें। फिर से एक कंसेंट फार्म खुलेगा। जिसके सभी विकल्पों को टिक करें। अलाउ बटन पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी से संबंधित सूचना व फोटो खुल जाएगी।

पेज के दाहिनी ओर कैप्चर फोटो के नीचे आइकन पर क्लिक करें। मोबाइल कैमरे से फोटो खींचकर प्रोसीड विकल्प पर क्लिक कर दें।

यह भी पढ़ें: Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान भारत स्कीम कार्ड होल्डर हैं और अस्पताल नहीं कर रहा इलाज, तो तुरंत करें ये काम

एडिशनल इंफार्मेशन में मोबाइल नंबर पर नो विकल्प चुनते हुए अन्य जानकारी भरें और सबमिट कर दें। फोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80 प्रतिशत से अधिक होने पर बाक्स खुलेगा जिसमें ओके बटन पर क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

एप से भी बनाएं आयुष्मान कार्ड 

वेबसाइट के अलावा नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की ओर से तैयार प्ले स्टोर से लाभार्थी द्वारा आयुष्मान योजना के एप को डाउनलोड कर आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है। एप डाउनलोड कर आधार नंबर देना होगा। इसके बाद संबंधित लाभार्थी से उसके बारे में जो जानकारी मांगी जाएगी, उसे एप पर चरणबद्ध तरीके से दर्ज करना होगा।

कार्ड बनने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। कार्ड बनाने संबंधी कोई भी जानकारी टोल फ्री नंबर 14555 (Ayushman Card Helpline Number) पर ली जा सकती है। साथ ही इससे जुड़ी शिकायत भी दर्ज करवाई जा सकेगी। एप के मदद से कार्ड बनाने के बाद उसे जन सुविधा केंद्र पर प्रिंट भी कराया जा सकता है।

अब सफेद राशन कार्ड वाले भी आयुष्मान कार्ड के हकदार

अंत्योदय राशन कार्ड (लाल कार्ड) धारकों को आयुष्मान योजना का लाभ देने के बाद सरकार अब पात्र गृहस्थी (सफेद) राशन कार्ड धारकों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दे रही है।

नए पोर्टल में पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों का डाटा फीड किया गया है। हालांकि पात्र गृहस्थी कार्ड में छह सदस्य वाले परिवार को ही योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए जनपद में करीब 51800 परिवारों (करीब 3.10 लाख लाभार्थी) का लक्ष्य दिया गया है।

सरकार लगातार अधिक से अधिक लोगों को योजना के अंतर्गत लाभ देने के लिए प्रयासरत है। नई सुविधा के बाद पात्र लाभार्थी किसी भी स्थान से किसी भी समय अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकेंगे। गांवों में रहने वाले लोग कोई दिक्कत होने पर आशा कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर 14555 से भी सहायता ली जा सकती है।

- डा. आलोक कुमार, सीएमओ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।