Move to Jagran APP

Ration Card: राशनकार्ड से वंचित परिवारों की बनेगी फैमिली आईडी, सरकार की योजनाओं का म‍िलेगा लाभ

यूपी के पीलीभीत में डीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि जो परिवार राशनकार्ड से वंचित हैं उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए फैमिली आईडी बनाने का कार्य किया जाए। कलेक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में फैमिली आईडी-एक परिवार एक पहचान विषय की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में जनमानस के मध्य फैमिली आईडी के संबंध में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

By Devendrda Deva Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 25 Oct 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
राशनकार्ड से वंचित परिवारों की बनेगी फैमिली आईडी।- सांकेत‍िक तस्‍वीर
जागरण संवाददाता, पीलीभीत। जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि जो परिवार राशनकार्ड से वंचित हैं, उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए फैमिली आईडी बनाने का कार्य किया जाए। कलेक्ट्रेट स्थित गांधी सभागार में फैमिली आईडी-एक परिवार एक पहचान विषय की समीक्षा बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे परिवार जोकि राशनकार्ड से आच्छादित नहीं है, उनको सरकारी योजनाओं का लाभ अनुमन्य कराने के लिए अनिवार्य रूप से फैमिली आईडी के लिए आवेदन करने को प्रेरित किया जाए। साथ ही जनमानस के मध्य फैमिली आईडी के संबंध में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

जन सुविधा केंद्रों पर कर सकेंगे आवेदन

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जनमानस के लिए संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं, पेंशन, आय, जाति, निवास, कृषि सम्मान निधि, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि का लाभ लाभार्थी फैमिली आईडी कार्ड जारी होने के उपरांत प्राप्त कर सकेंगे। जन सामान्य फैमिली आईडी कार्ड के आवेदन स्वयं या निकटतम जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि सरकार राज्य में सभी परिवारों को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए परिवार आईडी योजना लागू कर रही है। फैमिली आईडी के तहत सरकार राज्य में प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी करेगी। राज्य की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डेटा बेस स्थापित करेगी। जिसका उपयोग राज्य में प्रत्येक पात्र घर को लाभ के सक्रिय वितरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है।

फैमिली आईडी सरकार से लाभ प्राप्त करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली निर्णय साबित हो सकता है, पर वर्तमान में नामांकन स्वैच्छिक हैं। फैमिली आईडी लाभार्थी पहचान के माध्यम से योजनाओं और सेवाओं के सक्रिय वितरण को सक्षम करेगा। नागरिकों की सरकारी प्रणालियों तक पहुंच में सुधार करेगा।

फैमिली आईडी के आवेदित आवेदन का सत्यापन जांच अधिकारी नगरीय स्तर पर लेखपाल एवं ग्रामीण स्तर पर ग्राम पंचायत अधिकारी होगें, जोकि सत्यापन उपरांत आवेदन स्वीकृति के लिए उपजिलाधिकारी नगरीय स्तर एवं खंड विकास अधिकारी ग्रामीण स्तर पर स्वीकृत के लिए नामित किए गए हैं। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी आदि को फैमिली आईडी आवेदन के लिए लक्ष्य आवंटित कर ज्यादा से ज्यादा परिवारों के फैमिली आईडी आवेदन कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में ब‍िजली के नये कनेक्‍शन को लेकर बड़ा अपडेट, नियामक आयोग ने खार‍िज क‍िया व‍िभाग का ये प्रस्‍ताव

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।