Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pilibhit Flood Alert: बरेली मंडल में भीषण बारिश से आफत, पीलीभीत में रेल पुलिया बही, 200 से ज्यादा गांव डूबे, NDRF तैनात

Flood Alert in Pilibhit पीलीभीत जिले में भारी बारिश आफत बन गई है। नदियाें में आए पानी ने हालात बिगाड़ दिए हैं। बैल्हा गांव में एक दर्जन लोग बाढ़ के पानी में फंस गए। शहर में स्टेडियम रोड पर पानी सड़कों पर बह रहा है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम जिले में तैनात हैं। पानी के कारण मुख्यालय से माधोटांडा का संपर्क कट गया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 12:53 PM (IST)
Hero Image
Flood Alert in Pilibhit: पीलीभीत में बाढ़ के हालात बन गए हैं। जागरण।

जागरण संवाददाता, पीलीभीत। Pilibhit News: रविवार रात से सुबह तक बारिश से बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर के एक दर्जन से ज्यादा बिजली उपकेंद्र डूब गए हैं। पीलीभीत में मैलानी रेलखंड की पुलिया पानी में बह गई है, पटरी दो सिरों पर टिकी है। पीलीभीत शहर के दर्जनों मोहल्ले डूबे हैं।

वनबसा बैराज से भी पानी छोड़ा गया  इससे पूरनपुर, हजारा के कई गावों का संपर्क कट गया है। रात को बरेली में दिल्ली लखनऊ हाईवे पर फरीदपुर में पेड़ गिरने से यातायात ठप रहा। शाहजहांपुर के भी कई गांव ली प्रभावित हैं। बदायूं में नरौरा बैराज से आए पानी से गंगा उफना गई हैं।

पड़ोसी राज्य उत्तराखंड की पहाड़ियों के साथ ही जिले में लगातार हो रही बरसात से हालात बेकाबू हो रहे हैं। वनबसा बैराज से चार लाख पांच हजार क्यूसेक और डयूनीडैम से देवहा नदी में 41 हजार क्यूसेक अतिरिक्त पानी छोड़े जाने से जिले में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं।

पीलीभीत-मैलानी रेलखंड पर शाहगढ़ और संडई हाल्ट के बीच पानी आने से रेलवे ट्रैक बह गया जबकि पीलीभीत-टनकपुर रेलखंड पर पानी आने के कारण रेल संचालन बंद कर दिया गया है। माधोटांडा और हजारा थाना क्षेत्र के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। बैल्हा गांव में 15 लोग बाढ़ के पानी में फंस गए हैं। पीलीभीत-माधोटांडा मार्ग पर जमुनिया गांव में पुलिया बहने से पीलीभीत से माधोटांडा मार्ग पर पानी चलने लगा है। जिला मुख्यालय से माधोटांडा का संपर्क कट गया है।

Read Also: School Holiday: यूपी के इस जिले में आठवीं तक के सभी स्कूलों की छुट्टी; डीएम ने जारी किया आदेश, ये है वजह

एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू में जुटी

डीएम-एसपी के अनुरोध पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें यहां पहुंच गई हैं। बेल्हा में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। पीएसी की फ्लड यूनिट और एसएसबी को भी अलर्ट कर दिया गया है। शहर में जगह जगह जलभराव होने से मुसीबत पैदा हो गई है। दुकानों और घरों में पानी घुसने लगा है। एसपी अविनाश पांडे ने बताया कि बाढ़ के हालात के मद्देनजर सभी सीओ,थाना प्रभारियों और चौकी प्रभारियों को अलर्ट कर दिया गया है।

हजारा क्षेत्र के गांव बैल्हा में घरों कई फिट भरा बरसात का पानी।

पीलीभीत में रोकी गई ट्रेन

पीलीभीत-टनकपुर रेलखंड पर पानी आने के कारण देहरादून से टनकपुर जा रही ट्रेन को पीलीभीत में ही रोक दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनों का संचालन फिलहाल पूरी तरह से बंद है।

पीलीभीत में जल भराव का जायजा लेतीं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रितु पुनिया उप जिलाधिकारी देवेंद्र सिंह तथा नगर मजिस्ट्रेट विजयवर्धन तोमर।

Read Also: UP News: नरौरा से छोड़ा गया 1.7 लाख क्यूसेक पानी, कछला में गंगा नदी में आया सैलाब, दर्जनों गांवों पर बाढ़ का खतरा

पुलिया बही, मुख्यालय से संपर्क टूटा

पीलीभीत-माधोटांडा मार्ग पर ग्राम जमुनिया के समीप पुलिया बह जाने के कारण यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। जिस कारण जिला मुख्यालय से माधोटाडा का संपर्क कट गया है। माधोटांडा जाने वाले वैकल्पिक रास्ते खटीमा मार्ग पर भी पानी और जगह जगह पेड़ गिर गए हैं। यही हाल असम हाईवे का भी है। यहां भी पीलीभीत और पूरनपुर के बीच पानी हाईवे पर चल रहा है। 

पीलीभीत-मैलानी रेल रूट पर पुलिया ढही, ट्रेन संचालन में बाधा

पीलीभीत से शाहगढ़-पूरनपुर होते हुए मैलानी रेल खंड पर एक पुलिया ढह जाने से रेलवे लाइन लटक गई। इससे स्पेशल ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा। उधर, पीलीभीत-टनकपुर रेल खंड पर रेलवे लाइन पर कई फुट पानी चलने से देहरादून से टनकपुर जा रही ट्रेन को पीलीभीत में ही रोक दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेनों का संचालन फिलहाल पूरी तरह से बंद है।