Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pilibhit News: विधवा पेंशन योजना में फर्जीवाड़े की खुली पोल, 41 मृतकों के खाते में भेजी जा रही थी राशि

Pilibhit News सरकार द्वारा चलाई जा रहीं निराश्रित महिला पेंशन योजना में विधवा महिलाओं को प्रतिमाह हजार रुपये मिलते हैं। वित्तीय वर्ष 2023-24 में जिले में 29667 विधवा महिलाओं को योजना का लाभ मिल रहा था। वृद्धा विधवा और दिव्यांग पेंशन फर्जीवाड़ा की शिकायत होती रहती है। डीपीओ प्रगति गुप्ता ने बताया कि सरकार प्रति साल लाभार्थियों का सत्यापन कराती है। इस साल हुए सत्यापन में फर्जीवाड़ें का खुलासा हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Tue, 12 Sep 2023 03:38 PM (IST)
Hero Image
विधवा पेंशन योजना में फर्जीवाड़े की खुली पोल, 41 मृतकों के खाते में भेजी जा रही थी राशि

पीलीभीत, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में पेंशन योजना में धांधली की बात सामने आई है। जिले में 29624 विधवा पेंशन योजना का लाभ ले रही थी। प्रशासन ने इनका सत्यापन कराया तो 41 मृतक पाई गई हैं। अब तक इनके खातों में पेंशन की राशि भेजी जा रही थी। सत्यापन के बाद लाभार्थी डाटा से मृतकों का नाम हटाकर उनके खाते में पड़ी राशि को वापस कराने की तैयारी चल रही है।

सरकार द्वारा चलाई जा रहीं निराश्रित महिला पेंशन योजना में विधवा महिलाओं को प्रतिमाह हजार रुपये मिलते हैं। वित्तीय वर्ष 2023-24 में जिले में 29667 विधवा महिलाओं को योजना का लाभ मिल रहा था। वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन फर्जीवाड़ा की शिकायत होती रहती है। डीपीओ प्रगति गुप्ता ने बताया कि सरकार प्रति साल लाभार्थियों का सत्यापन कराती है।

41 महिलाओं की हो चुकी है मौत

इस साल के वाषिक सत्यापन में जिले में फरवरी- मार्च में 41 महिलाओं की मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि रिकवरी के लिए नोटिस जारी किया गया। सत्यापन में पूरनपुर में दो महिलाएं ऐसी मिली जोकि पेंशन लेने के साथ ही दूसरी शादी कर चुकी हैं। इनका नाम सूची से हटा दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब जिले में 29624 लाभार्थी पात्रता की श्रेणी में हैं। शासन ने अप्रैल, मई और जून माह पहली किस्त दो करोड़ 96 लाख 24 हजार की धनराशि की जारी कर दी गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें