Move to Jagran APP

Pilibhit News: शारदा नदी फिर उफान पर, तटीय इलाकों में बाढ़ की चिंता; वनबसा बैराज से छोड़ा डेढ़ लाख क्यूसेक पानी

Pilibhit Update News जुलाई में आई बाढ़ का दंश झेल चुके पीलीभीत में तटीय इलाकों के लोगों में फिर से दहशत है। शारदा नदी का बढ़ता जलस्तर एक बार फिर उन्हें डरा रहा है। वनबसा बैराज से अतिरिक्त पानी छोडे और रविवार सोमवार को झमाझम बरसात के पूर्वानुमान से सभी की धड़कनें बढ़ी हैं। प्रशासनिक अधिकारी शारदा के जलस्तर पर नजर रखे हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 27 Jul 2024 09:01 AM (IST)
Hero Image
भारत नेपाल सीमा पर मरम्मत किया गया शारदा नदी का तटबंध। जागरण

जागरण संवाददाता, पीलीभीत। शारदा नदी फिर उफान पर आने लगी है। वनबसा बैराज से डेढ़ लाख क्यूसेक पानी गत दिवस छोड़ा गया। दूसरी ओर मौसम विभाग की ओर से रविवार व सोमवार को झमाझम बरसात होने का पूर्वानुमान दिया गया है।

बाढ़ के दंश झेल चुके पूरनपुर व कलीनगर तहसील क्षेत्रों के तटीय इलाके के गांवों में रहने वालों को उफान मारती शारदा फिर डराने लगी है। राजस्व विभाग की टीमें शारदा नदी के जलस्तर पर लगातार निगरानी बनाए हुए हैं।

इस महीने की शुरुआत में हो चुका है नुकसान

जुलाई के पहले सप्ताह से शारदा में आई बाढ़ से काफी नुकसान हो चुका है। उस समय हुए नुकसान का सर्वे और राहत कार्य अभी तक चल रहा। इस बीच शारदा नदी में पानी घटने और बढ़ने का क्रम लगातार जारी है। पूरनपुर के ट्रांस क्षेत्र में कई जगह अभी तक पानी भरा हुआ है।

ट्रांस शारदा क्षेत्र के गांव राणाप्रतापनगर में शारदा का जायजा लेते उपजिलाधिकारी राजेश कुमार शुक्ला। सौजन्य से सूचना विभाग

एसडीएम ने किया अलर्ट 

शुक्रवार को वनबसा बैराज से नदी में डेढ़ लाख क्यूसेक के करीब अतिरिक्त पानी छोड़ा गया। इससे नदी में उफान आ गया। नदी में छोड़े गए पानी से कहीं बाढ़ न आ जाए, इसको लेकर पूरनपुर के उपजिलाधिकारी राजेश कुमार शुक्ला ने हजारा क्षेत्र में पहुंचकर ग्रामीणों को अलर्ट किया। उन्होंने दो गांवों में नदी का जायजा लिया। फिलहाल कटान से तो राहत है लेकिन नदी में जलस्तर बढ़ने से लोगों को चिंता सताने लगी है।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra History: राेचक है यात्रा का इतिहास, पहले कांवड़िया थे रावण, प्रभु श्रीराम भी लाए थे कांवड़

ये भी पढ़ेंः Agra Metro: 1525 करोड़ रुपये से होगा 14 स्टेशनों के निर्माण, 16 KM लंबे एलिवेटेड मेट्रो का जल्द खुलेगा टेंडर

मौसम विभाग ने जारी किया है भारी बारिश का पूर्वानुमान

एक तो नदी में अतिरिक्त पानी छोड़ा गया और दूसरे मौसम विभाग की ओर से रविवार व सोमवार को एक बार फिर झमाझम बरसात होने का पूर्वानुमान दिया गया है। नहरोसा गांव के बाढ़ शरणालय में व्यवस्थाओं को ठीक किया जा रहा है। उधर, कलीनगर तहसील क्षेत्र में शारदा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों को फिर बाढ़ की चिंता सताने लगी है। सिंचाई विभाग और राजस्व विभाग की टीमें भी नदी के जल स्तर की लगातार निगरानी कर रही हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।