Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pilibhit News : पौधों की देखभाल के लिए SDM की शानदार पहल, कर दी इस काम की शुरूआत

Pilibhit News in Hindi केयर टेकर नियमित रूप से इन पौधों की देखभाल करेगा। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान के दौरान मंडलायुक्त ने निर्देश दिए थे कि लगाए जाने वाले पौधों के वृक्ष बनने तक नियमित रूप से उनकी देखभाल सुनिश्चित कराई जाएगी। इसी क्रम में यह योजना तैयार की गई है। उनके इस प्रयास की हर कोई सराहना कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:49 PM (IST)
Hero Image
उपजिलाधिकारी ने स्वैच्छिक अंशदान कोष की योजना तैयार की है।

जागरण संवाददाता, पीलीभीत। गत दिवस वृहद स्तर पर जिले में एक पेड़ मां के नाम के अंतर्गत किए गए पौधारोपण अभियान के बाद अब उन पौधों की देखभाल के लिए कलीनगर तहसील के उपजिलाधिकारी ने अनूठी पहल की है। इसके तहत स्वैच्छिक अंशदान कोष बनाया जा रहा है। इसमें स्वयं उपजिलाधिकारी के साथ ही तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य कर्मचारी हर महीने अंशदान करेंगे। इस अंशदान से पौधों की देखभाल के लिए केयर टेकर की नियुक्ति की जाएगी।

उपजिलाधिकारी आशुतोष गुप्ता के अनुसार 20 जुलाई को वृहद स्तर पर पौधारोपण किया गया है। कलीनगर तहसील परिसर में भी विभिन्न प्रजातियों के सैकड़ों पौधे लगाए गए हैं। इन पौधों के वृक्ष बनने तक सही ढंग से नियमित देखभाल होती रही, इसीलिए स्वैच्छिक अंशदान कोष की योजना तैयार की है।

इस योजना के तहत वह स्वयं व तहसीलदार हर महीने पांच सौ रुपये का अंशदान करेंगे। सभी नायब तहसीलदार भी इतनी ही धनराशि का दान करेंगे। राजस्व निरीक्षक व लिपिक संवर्ग के कर्मचारी दो दो सौ रुपये, लेखपाल, संग्रह अमीन व अनुसेवक सौ सौ रुपये का अंशदान देंगे। तहसील परिसर में रोपे गए पौधों की नियमित देखभाल के लिए इसी अंशदान कोष से धनराशि व्यय करके केयर टेकर रखा जाएगा।

केयर टेकर नियमित रूप से इन पौधों की देखभाल करेगा। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान के दौरान मंडलायुक्त ने निर्देश दिए थे कि लगाए जाने वाले पौधों के वृक्ष बनने तक नियमित रूप से उनकी देखभाल सुनिश्चित कराई जाएगी। इसी क्रम में यह योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि अंशदान की धनराशि एकत्र करने की जिम्मेदारी तहसील के कर्मचारी जुगेंद्र कुमार राना को सौंपा गया है। बताया कि यह कार्य अतिशीघ्र शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : 45 सेकेंड के वीडियो ने SSP को एक्शन लेने पर किया मजबूर, बरेली के इस दारोगा पर कर दी यह कार्रवाई