Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केयरटेकर को सचिव ने हैंडओवर नहीं किया शौचालय, अब होगी रिपोर्ट

पीलीभीतजेएनएन मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले सामुदायिक शौचालय में भी मातहत बट्टा लगाने में लगे हैं। गांवों में सामुदायिक शौचालय महिला स्वयं सहायता समूह को पिछले साल ही हैंडओवर कर दिए गए थे। पर कई गांवों में अभी तक इनकी चाबियां स्वयं सहायता समूह की केयरटेकर को नहीं दी गई है। ब्लाक बिलसंडा के घनश्यामपुर गांव की केयरटेकर ने डीएम से शौचालय की चाबी दिलाए जाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 06 Apr 2022 11:27 PM (IST)
Hero Image
केयरटेकर को सचिव ने हैंडओवर नहीं किया शौचालय, अब होगी रिपोर्ट

पीलीभीत,जेएनएन: मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले सामुदायिक शौचालय में भी मातहत बट्टा लगाने में लगे हैं। गांवों में सामुदायिक शौचालय महिला स्वयं सहायता समूह को पिछले साल ही हैंडओवर कर दिए गए थे। पर कई गांवों में अभी तक इनकी चाबियां स्वयं सहायता समूह की केयरटेकर को नहीं दी गई है। ब्लाक बिलसंडा के घनश्यामपुर गांव की केयरटेकर ने डीएम से शौचालय की चाबी दिलाए जाने की मांग की है। डीएम ने जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) सुबोध जोशी को मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं। गांव में जांच करने पहुंची डीपीआरओ को अभिलेख ना मिलने पर उन्होंने सचिव की फटकार लगा दी और पूर्व में तैनात सचिवों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

बिलसंडा ब्लाक के घनश्यामपुर निवासी रामगीता ने जिलाधिकारी शिकायत की थी कि उसका चयन गांव के सामुदायिक शौचालय में केयरटेकर के पद पर हुआ है। वह प्रतिदिन सुबह शाम सामुदायिक शौचालय पर ड्यूटी दे रही है। इसके बाद अभी तक उसकी हाजिरी नहीं लगाई जा रही है। उसने डीएम से मांग की है कि उसको सामुदायिक शौचालय की चाबी दिलाई जाए। डीएम ने मामले की जांच जिला पंचायत राज अधिकारी को दी। डीएम के निर्देश पर डीपीआरओ मामले की जांच करने घनश्यामपुर गांव पहुंची तो वहां उन्होंने सचिव हरि सिंह गंगवार से अभिलेख मांगे तो सचिन ने डीपीआरओ को बताया कि पूर्व में तैनात सचिव सौरभ गंगवार और विकास पांडे ने उनको अभिलेख नहीं दिए है। इस पर डीपीआरओ ने कड़ी नाराजगी जताई। सचिव ने बताया कि उसने पूर्व में तैनात सचिवों द्वारा अभिलेखों नहीं देने की सूचना उसने सहायक विकास अधिकारी पंचायत को लिखित रूप से दी थी। अभिलेख न मिलने पर अटकी की जांच: डीएम के निर्देश पर डीपीआरओ सामुदायिक शौचालय केयरटेकर शिकायत की जांच करने गांव पहुंची थी। सचिव के पास अभिलेख न मिलने पर वह केयरटेकर मामले की जांच पूरी नहीं हो पाई है। पहले भी विवादित रहा है विकास विकास पांडेय का विवादों से पुराना नाता है। पूरनपुर में तैनाती के दौरान भी इस पर वित्तीय अनियमितताओं के आरोप लगे थे। जांच में दोषी पाए जाने पर रिकवरी के भी आदेश हुए थे।

डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत को दिए एफआइआर कराने के निर्देश: जिला पंचायत राज अधिकारी सुबोध जोशी ने घनश्यामपुर के पूर्व में तैनात रहे सचिव विकास पांडे और सौरभ कुमार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने का एडीओ पंचायत को निर्देश दिए हैं। डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत को दिए रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश: जिला पंचायत राज अधिकारी सुबोध जोशी ने घनश्यामपुर के पूर्व में तैनात रहे सचिव विकास पांडे और सौरभ गंगवार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने का एडीओ पंचायत को निर्देश दिए हैं। दोनों सचिवों पर आरोप है कि उन्होंने मौजूदा सचिव हरी सिंह गंगवार को ग्राम पंचायत के अभिलेख नहीं दे रहे है।

घनश्यामपुर सामुदायिक शौचालय के मामले में जिलाधिकारी से शौचालय की चाबी दिलाए जाने मांग की गई थी। डीएम के निर्देश पर गांव में मामले की जांच करने गई थी। जहां सचिव द्वारा जानकारी दी गई कि पूर्व में तैनात विकास पांडे और सौरभ गंगवार ने उसे अभिलेख नहीं दिए हैं। जिस पर एडीओ पंचायत को दोनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सुबोध जोशी, जिला पंचायत राज अधिकारी