Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tiger Rescue In Pilibhit: तीन लोगों की जान लेने वाला बाघ रेस्क्यू किया, पीलीभीत के लोगों के लिए राहत भरी खबर

Tiger Recsue From Pilibhit पीलीभीत में ग्रामीण पर हमला करके मार डालने वाले बाघ की लोकेशन टाइगर रिजर्व टीम ट्रेस कर रही थी। इस बाघ ने इससे पहले दो बार हमले किए जिसमें घायल दोनों लोगों की मौत हो गई थी। टीम को सुबह लोकेशन मिली तो उन्होंने इसे रेस्क्यू किया। फिलहाल बाघ को माला रेंज के गेस्टहाउस में रखा गया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
इसी बाघ ने मार डाला था ग्रामीण।

जागरण संवाददाता, पीलीभीत। पिछले दिनों बांसखेड़ा गांव में हमला करके ग्रामीण को मार डालने वाले बाघ को टाइगर रिजर्व की टीम ने सफलतापूर्वक ट्रैंकुलाइज करके रेस्क्यू कर लिया। अब उच्चाधिकारियों का निर्देश मिलने के बाद ही इस बाघ का भविष्य तय किया जाएगा।

टाइगर रिजर्व के माला रेंज के जंगल के निकट स्थित बांसखेड़ा गांव में पिछले सप्ताह बाघ ने खेत पर फसल देखने गए ग्रामीण पर हमला कर दिया था। इस हमले में ग्रामीण की मृत्यु हो गई थी। इसके पहले अलग−अलग स्थानों पर इसी बाघ ने दो अन्य लोगों पर हमला कर दिया था। जिसमें उन दोनों ग्रामीण की भी मृत्यु हो गई थी। इसके बाद टाइगर रिजर्व प्रशासन ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों से इस बाघ को ट्रैंकुलाइज करके रेस्क्यू करने की अनुमति मांगी थी।

टीम कर रही थी लगातार तलाश

अनुमति मिल जाने के बाद पिछले कई दिनों से बाघ की लोकेशन ट्रेस करने के लिए टीम को निगरानी पर लगाया गया था। टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह के अनुसार सोमवार को प्रात: माला रेंज में ही बाघ की लोकेशन मिल गई। इसके बाद तत्काल उसे ट्रैंकुलाइज करने की तैयारी शुरू कर दी गई। सुबह करीब पांच बजे टाइगर रिजर्व की टीम ने बाघ को सफलता पूर्वक ट्रैंकुलाइज करके रेस्क्यू कर लिया। बाघ को पिंजरा में कैद करके माला रेंज के गेस्टहाउस में रखा गया है।

घने जंगल में छोड़ा जाएगा बाघ

प्रभागीय वनाधिकारी के अनुसार उच्चाधिकारियों से निर्देश मिलने के बाद इस बाघ को किसी अन्य स्थान पर घने जंगल में छोड़ दिया जाएगा। रेस्क्यू करने वाली टीम में टाइगर रिजर्व में वन्यजीव चिकित्सक डा. दक्ष गंगवार, माला के रेंजर राबिन सिंह, डिप्टी रेंजर राम भरत, वन रक्षक बाबूराम, दीपक, सचिन आदि शामिल रहे। 

ये भी पढ़ेंः Dimple Yadav ने सरकार को घेरा; 'किसान सरकार से परेशान, एक देश-एक चुनाव की बात करने वाले हरियाणा-कश्मीर पर चुप'

ये भी पढ़ेंः UP Politics: 'उपचुनाव में कांग्रेस नहीं जीती तो मेरी खैर नहीं', अलीगढ़ में कार्यकर्ता से बोले नसीमुद्दीन सिद्दीकी

जंगल से निकलकर आबादी में पहुंच रहे बाघ

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बाघ काफी बार जंगल से बाहर निकलकर आबादी तक पहुंचते हैं। इन दिनों बारिश के पानी के चलते भी बाघ जंगल से निकलकर खेतों की तरफ पहुंचे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें