Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आवेदन पर आवेदन… फिर भी नहीं बन सका Ration Card, जिला आपूर्ति कार्यालय के चक्कर लगा रहे गरीब; 93 फीसदी लक्ष्य पूरा

राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने के लिए गरीब भटक रहे हैं। वह जिला पूर्ति कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। लाख कोशिशों के बाद भी तमाम पात्र लोगों का राशन कार्ड नहीं बन पाया है। कई बार आवेदन करने के बाद भी कार्ड नहीं बन सका। इसे लेकर लोग परेशान हैं। जनपद में चार लाख 90 हजार से अधिक राशनकार्ड धारक हैं।

By ramesh yadav Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 03 Aug 2024 02:26 PM (IST)
Hero Image
आवेदन के बाद भी नहीं बन पाया राशन कार्ड (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़।  शासन की लाख कोशिशों के बाद भी तमाम पात्र लोगों का राशन कार्ड नहीं बन पाया है। लक्ष्य पूरा हो जाने से पूर्ति विभाग ने पात्रों का राशन कार्ड बनाने से हाथ खड़ा लिया है। राशन कार्ड बनवाने के लिए गरीब भटक रहे हैं। वह जिला पूर्ति कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

कई बार आवेदन करने के बाद भी कार्ड नहीं बन सका। इसे लेकर वह परेशान हैं। जनपद में चार लाख 90 हजार से अधिक राशनकार्ड धारक हैं। इसमें 74 हजार 190 अंत्योदय कार्डधारक हैं। बाकी पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं। कार्ड के लिए वह हजारों रुपये किराये के तौर पर खर्च कर दिए, मगर सफलता नहीं मिली।

डिलीट नहीं हो पा रही राशन कार्ड में दर्ज यूनिट

वजह यह है कि शासन से जनपद को मिले लक्ष्य करीब 93 प्रतिशत कार्ड बन जाने से अब जगह नहीं बची है। साथ ही शासन से खाद्य विभाग का पोर्टल बंद होने से नया कार्ड न बनाए जाने के साथ ही राशन कार्ड में दर्ज यूनिट भी डिलीट नहीं हो पा रही है।

पात्रों का किया जाएगा कार्ड जारी

हालांकि नए सिरे से राशन कार्डों का सत्यापन करने के लिए सभी पूर्ति निरीक्षकों को कहा गया है। साथ ही तहसीलों के उप जिलाधिकारियों को भी सहयोग करने को कहा गया है। अगस्त माह के पहले सप्ताह तक सत्यापन होने के बाद सभी अपात्र सूची से बाहर किए जाएंगे। इनके स्थान पर पात्रों का कार्ड जारी किया जाएगा।

केवल जरूरतमंदों के ही बनेंगे राशन कार्ड

क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एसके पांडेय ने बताया कि राशन कार्डों का सत्यापन कराया जा रहा है। इसमें अपात्रों का कार्ड निरस्त करने के बाद पात्र लोगों का कार्ड बनाया जाएगा। जरूरतमंदों के ही राशन कार्ड बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- प्रयागराज मंडल के 151 रेलवे स्टेशन पर यात्री टिकट सुविधा केंद्र के लिए आवेदन शुरू, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

यह भी पढ़ें- प्रतापगढ़ के 282 सरकारी स्कूलों में जल्द पहुंचेगी बिजली, शुरू हो सकेगी डिजिटल शिक्षा; बिजली विभाग को बजट जारी