Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Exam: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में पकड़ा गया बिहार का साल्वर, दूसरे की जगह देने पहुंचा था एग्जाम; ऐसे हुई पहचान

UP Police Constable Bharti Exam परीक्षा केंद्र रामराज इंटर कालेज में पहली पाली की परीक्षा में गेट पर बायोमेट्रिक चेकिंग के बाद सभी परीक्षार्थी अपने-आप ने कमरे में बैठ गए। बाद में लखनऊ के कंट्रोल रूम से विद्यालय प्रधानाचार्य के पास फोन आया कि एक परीक्षार्थी की बायोमेट्रिक चेकिंग संदिग्ध प्रतीत हो रही है। सूचना मिलने पर कोतवाल फोर्स के साथ संदिग्ध छात्र के पास पहुंचे और पूछताछ शुरू की।

By Ramesh Tripathi Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 17 Feb 2024 09:09 PM (IST)
Hero Image
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में पकड़ा गया बिहार का साल्वर

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़। UP Police Bharti Exam: सिपाही भर्ती की परीक्षा में शनिवार को दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने आए साल्वर को फेस रीडिंग के दौरान पकड़ लिया गया। पूरे दिन यह मामला दबा रहा। शाम काे पट्टी कोतवाली में उसके खिलाफ एफअइआर कराई गई। पहले दिन की परीक्षा में दोनों पालियों में 26043 ने परीक्षा दी।

एक केंद्र पर दो परीक्षार्थी ईयर फोन लगाकर परीक्षा देने आए थे, इसे बाहर रखवा दिया गया। आइजी प्रयागराज रेंज प्रेम गौतम, डीएम संजीव रंजन व एसपी सतपाल अंतिल ने परीक्षा का जायजा लिया। रविवार को भी परीक्षा होगी।

बायोमेट्रिक चेकिंग में हुआ संदेह

पट्टी प्रतिनिधि के अनुसार, परीक्षा केंद्र रामराज इंटर कालेज में पहली पाली की परीक्षा में गेट पर बायोमेट्रिक चेकिंग के बाद सभी परीक्षार्थी अपने-आप ने कमरे में बैठ गए। बाद में लखनऊ के कंट्रोल रूम से विद्यालय प्रधानाचार्य के पास फोन आया कि एक परीक्षार्थी की बायोमेट्रिक चेकिंग संदिग्ध प्रतीत हो रही है। सूचना मिलने पर कोतवाल अर्जुन सिंह फोर्स के साथ संदिग्ध छात्र के पास पहुंचे और पूछताछ शुरू की।

दूसरे युवक के स्थान पर देने आया था परीक्षा

पुलिस उसे परीक्षा केंद्र से अपने साथ लेकर बाहर आई और पूछताछ करने लगी। उसने अपना नाम पहले रमेश कुमार बताया, बाद में पुलिस ने जब कड़ाई से पूछताछ की तो उसने अपना वास्तविक नाम अनिल कुमार निवासी माधोपुर बख्तियारपुर पटना बिहार बताया। वह मानधाता के एक युवक के स्थान पर परीक्षा देने आया था।

कोतवाल अर्जुन सिंह ने बताया कि अनिल पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। एसपी पश्चिमी संजय राय ने बताया कि केस दर्ज कर उससे पूछताछ की जा रही है। पहले दिन जिले के 27 केंद्रों पर दोनों पालियों में कुल 26043 परीक्षार्थी शामिल हुए। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक तथा दूसरी पाली में तीन से पांच बजे तक हुई। नकल रोकने के लिए पुलिस अधिकारी सुबह से ही निकल पड़े थे। बीएसएस एकेडमी फुलवारी में दो परीक्षार्थी ईयर फोन लगाकर पहुंच गए।

दो पालियों में 768 परीक्षार्थियों को देना था परीक्षा

पूछने पर बताया कि जल्दबाजी में ऐसा हो गया। उनके ईयर फोन बाहर रखवा दिए गए। आइजी जय मंगल कालेज कटरा, एचएन बहुगुणा पीजी कालेज लालगंज समेत कई केंद्रों पर पहुंचे। कुंडा प्रतिनिधि के अनुसार पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए कुंडा स्व. भगवत प्रसाद इंटर कालेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। यहां पर दो पालियों में 768 परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठना था।

पहली पाली में 384 में से 16 ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में 18 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी। सीओ कुंडा अजीत सिंह, कोतवाल कुंडा कमलेश पाल, अपराध निरीक्षक संजय सिंह समेत महिला सिपाहियों के साथ परीक्षा का जायजा लिया। एडीएम त्रिभुवन विश्वकर्मा ने बताया कि पहली पाली में 478 व दूसरी में 503 परीक्षार्थी नहीं आए।

केंद्रों पर सतर्कता से जांच

सुबह आठ बजे से परीक्षा देने वालों की लाइन केंद्रों पर लगने लगी थी। हर परीक्षार्थी की बहुत ही सतर्कता से जांच की जा रही थी। परीक्षार्थी के शरीर पर उसके पैंंट-शर्ट, जूता चप्पल के अलावा, मोबाइल, रूमाल, अंगूठी, माला उतरवा लिया गया। महिला परीक्षार्थियाें की चेकिंग महिला सिपाही से चेंज रूम में कराई गई।

सुबह 10 बजे से पहले ही केंद्रों पर जैमर को चालू कर सौ मीटर के दायरे में संचालित होने वाले इलेक्ट्रानिक डिवाइस बंद हो गए। लालगंज प्रतिनिधि के अनुसार कस्बा स्थित हेमवती नंदन बहुगुणा पीजी कालेज एवं भागवत दत्त महाविद्यालय अझारा में पुलिस भर्ती परीक्षा सकुशल हुई।

एडमिट कार्ड में गलत पता से परेशान रहे अभ्यर्थी

पुलिस भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड मिलने के बाद परीक्षार्थियों ने देखा कि परीक्षा केंद्र के नाम पर राजकीय इंटर कालेज प्रतापगढ़ और पिन नंबर की जगह पूरब गांव का पिन नंबर 230503 लिखा था। परीक्षार्थियों में भ्रम की स्थिति बनी रही।

राजकीय इंटर कालेज पूरब गांव के प्रधानाचार्य डा. सरोज कुमार मिश्र ने बताया कि जीआइसी पूरब गांव में पुलिस भर्ती परीक्षा का केंद्र नहीं बना है। शनिवार सुबह कुछ परीक्षार्थी जीआइसी पूरब गांव केंद्र पर पहुंच गए थे। समय से जानकारी मिलने पर वह वापस प्रतापगढ़ के लिए रवाना हो गए।

यह भी पढ़ें:

UP Police Constable Bharti: यूपी कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा में साल्वर गिरोह को लेकर पुलिस अलर्ट, STF की भी पैनी नजर

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश, तीन नामजद और दो गिरफ्तार; प्रवेश पत्र, मोबाइल फोन व अन्य सामग्री बरामद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर