Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में दबंगों की खैर नहीं, चुनाव में खलल की आशंका पर पुलिस-प्रशासन का शिकंजा; 150 से अधिक पर गुंडा एक्ट

चुनाव को लेकर रानीगंज सर्किल की पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। रानीगंज फतनपुर देल्हूपुर दिलीपपुर थानाें से पाबंदी व 110 जी की कार्रवाई जोरों पर है। इससे खुराफातियों में खलबली मची है। रानीगंज पुलिस ने अब तक 4500 व्यक्तियों को चिह्नित कर उन पर पाबंदी की कार्रवाई की। 103 पर 110 जी नौ पर गुंडा एक्ट लगाया। तहसील से 3570 लोगों को नोटिस जारी हुई है।

By rajan shukla Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 11 May 2024 04:52 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन कस रहा शिकंजा

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़। लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर पुलिस व प्रशासन दबंगों पर शिकंजा कस रहा है। हर थाने से ऐसी कार्रवाई चल रही है। पुलिस ऐसे लोगों पर गुंडा एक्ट भी लगा रही है, जिनकी आम शोहरत डराने-धमकाने की है। जिले में अब तक करीब 53 हजार खुराफाती तत्वों पर चाबुक चल चुका है।

जिले में चुनाव में हंगामा, आरोप, फर्जी वोटिंग, वोटरों को डराने, धमकाने के मामले आते रहे हैं। पंचायत चुनाव हो या अन्य दबंग अपनी आदत से बाज नहीं आते। वह अपनी हरकत करते हैं और पुलिस उनको सबक सिखाती है। इस बार भी पुलिस पूरी तैयारी कर चुकी है।

जिले में अब तक 50 हजार लोग शांति भंग की आशंका में पाबंद हो चुके हैं। करीब 2500 लोगों पर मिनी गुंडा एक्ट लगाया गया है। 150 से अधिक पर गुंडा एक्ट, 10 पर गैंगस्टर लगा है। यानी ऐसे तत्व पाबंद किए जा चुके हैं, जो किसी भी प्रकार से खलल डाल सकते हैं। इस कार्रवाई से खुराफातियों में खलबली मची है।

एसपी सतपाल अंतिल का कहना है कि पुलिस व प्रशासन हर हाल में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराएगा। खलल डालने की आशंका वाले लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जा रही है। कुछ को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है, ताकि लोग बिना किसी डर व प्रलोभन के मतदान करें।

पुलिस-प्रशासन की कार्रवाई से मची खलबली

चुनाव को लेकर रानीगंज सर्किल की पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। रानीगंज, फतनपुर, देल्हूपुर, दिलीपपुर थानाें से पाबंदी व 110 जी की कार्रवाई जोरों पर है। इससे खुराफातियों में खलबली मची है। रानीगंज पुलिस ने अब तक 4500 व्यक्तियों को चिह्नित कर उन पर पाबंदी की कार्रवाई की। 103 पर 110 जी, नौ पर गुंडा एक्ट लगाया। तहसील से 3570 लोगों को नोटिस जारी हुई है।

62 लोगों पर 110 जी के तहत नोटिस मिली है। फतनपुर में यह आंकड़ा क्रमश: 2537 व 37 है। दिलीपपुर पुलिस ने भी पाबंदी व 110 जी की कार्रवाई की है। यहां से 22 लोगों को 110 जी व 621 पर पाबंदी की कार्रवाई से खलबली है। देल्हूपुर पुलिस ने 499 लोगों को पाबंद किया है व 45 110 जी लगाया।

पृथ्वीगंज में 310 लोगों को पाबंदी की कार्रवाई की जद में लिया गया है। रानीगंज एसडीएम शैलेंद्र कुमार वर्मा का कहना है कि हर हाल में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराया जाएगा। अभी कार्रवाई जारी रखी जाएगी।

गाइडलाइन का कराएं सख्ती से पालन

पुलिस लाइन के सभागार में चुनाव प्रेक्षक पवन कुमार मालापति ने लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक की। इसमें डीएम संजीव रंजन, एसपी सतपाल अंतिल के साथ जोनल मजिस्ट्रेट, सहायक निर्वाचन अधिकारी, सीओ, सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर पुलिस आफिसर के साथ मीटिंग कर चुनाव की गाइडलाइन पर चर्चा की। कहा कि सुरक्षा, चेकिंग को लेकर सभी टीमें सतर्कता से काम करें। मतदान के दौरान बूथ पर आयोग की गाइडलाइन का पालन सख्ती से कराएं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर